Tuesday, April 30, 2024
HomeNationalजियो की तैयारी, 3 हजार में आ जाएगा 5G स्मार्टफोन!

जियो की तैयारी, 3 हजार में आ जाएगा 5G स्मार्टफोन!

नई दिल्ली: रिलायंस जियो के स्मार्टफोन का देशभर में इंतजार हो रहा है। कंपनी ने 5G स्मार्टफोन को 5 हजार रुपये से भी कम में लॉन्च करने की योजना बनाई है। कहा जा रहा है कि इसकी कीमत लगभग 4 हजार रुपए हो सकती है। कहा जा रहा है कि कंपनी आगे चलकर बिक्री बढ़ने के बाद फोन के दाम घटाकर 2500-3000 रुपये प्रति यूनिट कर देगी। जियो का का उद्देश्य 5G स्मार्टफोन से 20-30 करोड़ ऐसे मोबाइल फोन यूजर्स को टार्गेट करना है, जो अभी 2G कनेक्शन का इस्तेमाल करते हैं। भारत में 5G स्मार्टफोन्स की कीमत 27000 रुपये से शुरू होती है।

रिलायंस जियो खुद के 5G नेटवर्क इक्विपमेंट्स पर भी काम कर रही है। कंपनी ने टेलिकॉम विभाग से इन प्रॉडक्ट्स को एक्सपोर्ट करने से पहले टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किए जाने को भी कहा है। जियो की इस अपील पर सरकार का फैसला आना बाकी है। भारत में अभी 5G सर्विसेज नहीं हैं।

शुरू में लगभग 4 हजार हो सकती है कीमत

देशभर में सस्ते एंड्रॉयड फोन उपलब्ध कराने को लेकर जियो ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कहा जा रहा है कि रिलायंस जियो का एंड्रॉइड फोन (Jio Android smartphone) काफी सस्ता हो सकता है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कंपनी का लक्ष्य 100 मिलियन कम लागत वाले एंड्रॉइड फोन बनाना और उन्हें साल के अंत तक लॉन्च करना है, इसलिए इनकी कीमत काफी कम हो सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Jio स्मार्टफोन की कीमत लगभग 4000 रुपये या 60 डॉलर से कम हो सकती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की दूरसंचार इकाई 100 मिलियन से अधिक कम लागत वाले स्मार्टफोन के विनिर्माण को आउटसोर्स करना चाहती है, जो कि Google के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। टेलीकॉम दिग्गज ने स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से देश में उत्पादन क्षमता को तेज करने का आग्रह किया है ताकि वे अगले दो वर्षों में 200 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन का निर्माण कर सकें।

कम लागत वाले एंड्रॉइड फोन डेटा पैक के साथ आ सकते हैं और संभवत: दिसंबर 2020 या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किए जाएंगे। Google ने जुलाई में पहले Jio प्लेटफार्मों में 7.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसे रिलायंस की ‘2 जी मुक्त भारत’ बनाने और सस्ते 4 जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की बोली के रूप में देखा जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments