Sunday, February 25, 2024
Header Add UKDIPR
HomeInternationalसूडान में फंसे भारतीयों का पहला बैच जेद्दा के लिए रवाना, जल्द...

सूडान में फंसे भारतीयों का पहला बैच जेद्दा के लिए रवाना, जल्द होगी स्वदेश वापसी

नई दिल्ली, हिंसाग्रस्त सूडान में फंसे भारतीयों का पहला बैच सऊदी अरब के शहर जेद्दाह के लिए रवाना हो गया है। इस बैच में कुल 278 नागरिक हैं। इनको सूडान पोर्ट से आईएनएस सुमेधा के जरिए जेद्दाह लाया जा रहा है। यहां पहुंचने के बाद इनको इंडियन एयर फोर्स के विमान से भारत लाया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सूडान में फंसे भारतीयों की तस्वीरें ट्वीट की हैं। तस्वीरों में भारतीय नागरिकों को आईएनएस सुमेधा पर सवार हुए देखा जा सकता है। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ऑपरेशन कावेरी की निगरानी कर रहे हैं। बता दें कि कल विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर ऑपरेशन कावेरी की जानकारी दी थी। जेद्दाह में वायुसेना के दो विमान स्टैंडबाय पर हैं। इन्हीं विमानों के जरिए भारतीय नागरिकों की भारत वापसी होगी।

इससे पहले, हिंसाग्रस्त दक्षिण अफ्रीकी देश सूडान के दोनों जनरल 72 घंटे के सीजफायर के लिए सहमत हुए थे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस बारे में जानकारी दी। करीब 10 दिनों की लड़ाई, सैंकड़ों मौतों और बड़ी संख्या में विदेशी लोगों के पलायन के बाद यह सीजफायर होने जा रहा है। इससे पहले भी दोनों पक्षों में सीजफायर कराने की कोशिश की गई थी लेकिन वह नाकाम रहीं। ब्लिंकन ने एलान करते हुए कहा कि ‘बीते 48 घंटे की सघन बातचीत के बाद सूडान आर्म्ड फोर्सेस और रैपिड सपोर्ट फोर्सेस राष्ट्रव्यापी सीजफायर करने के लिए रजामंद हो गई हैं। यह सीजफायर 24 अप्रैल की आधी रात से शुरू होकर अगले 72 घंटे तक चलेगा।’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
MDDA ads

Most Popular

Recent Comments