रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का जबरदस्त प्लान! जानिए अब किसे मिलेंगे पैसे

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में आज कटौती हुई है. इसके साथ ही सरकार सब्सिडी को लेकर ग्राहकों को बड़ी खबर दे सकती है. इस समय घरेलु गैस सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये से ज्यादा है.

LPG सिलेंडर बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन सरकार इस पर कोई जबरदस्त प्लान तैयार कर सकती है.

गौरतलब है कि सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) में इसका संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने की स्थिति में हैं. सूत्रों के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है. पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे या कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए. हालांकि अभी तय नियम के तहत लोगों को 200 रुपये सब्सिडी मिल रही है.

क्या है सरकार का प्लान?
सब्सिडी देने के बारे में सरकार की तरफ से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है. लेकिन अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को ही लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि आने वाले से में बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है.

अभी किसे मिलती है सब्सिडी?
गौरतलब है कि मई 2020 से कई जगहों पर सब्सिडी बंद थी. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोरोना महामारी के दौरान कच्चे तेल और गैस की कीमतें लगातार बढ़ी है उसके बाद ही यह कदम उठाया गया. लेकिन फिर इसके बाद साल 2021 के अंत तक कई जगहों पर सब्सिडी मिलना शुरू हो गई, और अब देश में सभी पत्रों को सब्सिडी मिल रही है.

लगातार बढ़ रही है कीमत
दरअसल घरेलु गैस सिलेंडर की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है. पिछले साल यानी साल 2021 से ही गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. रूस-यूक्रेन जंग के बाद वैश्विक अव्यवस्था के कारण गैस की कीमत में बढ़ोतरी के आसार हैं.