Tuesday, April 30, 2024
HomeTrending Nowहरिद्वार, ऋषिकेश व देहरादून के बीच मेट्रो परियोजना : प्रगति आख्या को...

हरिद्वार, ऋषिकेश व देहरादून के बीच मेट्रो परियोजना : प्रगति आख्या को लेकर नगर विकास मंत्री ने ली बैठक

देहरादून, राज्य में मेट्रो परियोजना को गति देने के लिये नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली। हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के 70 किमी के बीच मेट्रो परियोजना में मेट्रो की विभिन्न टेक्नोलॉजी के प्रयोग पर भी गहन विचार विमर्श किया गया, बैठक में मेट्रो परियोजना के रेट, यात्रियों और रूट पैटर्न पर चर्चा करते हुए परियोजना में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। हरिद्वार में पी.आर.टी., संस्कृत विश्वविद्यालय-हरिद्वार से ऋषिकेश पी.आर.टी. तथा देहरादून में रोपवे की सम्भावना पर विचार किया गया। रोपवे और पी.आर.टी. के लिए डीपीआर नवम्बर माह में मिलेगी। हर की पैड़ी से चंडी देवी तक 2.5 किमी तक रोपवे, ऋषिकेश में रोपवे तथा हरिद्वार में पी.आर.टी. के लिये जल्द कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव वित्त अमित नेगी, सौजन्या, सचिव नगर विकास शैलेश बगोली एवं प्रबन्ध निदेशक उत्तराखण्ड मेट्रो परियोजना जितेंद्र त्यागी मौजूद थे।

उत्तराखंड़ सरकार की महत्वाकांक्षी देहरादून शहर में रोपवे और हरिद्वार शहर में पीआरटी (पर्सनल रैपिड ट्रांजिट) योजना की डीपीआर नवंबर तक तैयार होगी, वहीं, हरिद्वार से ऋषिकेश और देहरादून के लिए मेट्रो रेल परियोजना की डीपीआर तैयार हो गई है। हरकी पैड़ी से चंडी देवी और ऋषिकेश से नीलकंठ के लिए रोपवे की डीपीआर को जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा।

मंगलवार को सचिवालय में बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश समेत अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ मेट्रो रेल, रोपवे, पीआरटी प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर ली गई। पहले चरण में हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच लगभग 34 किलोमीटर एलिवेटेड मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा। दूसरे चरण में नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा।

कैबिनेट में दोबारा लाई जाएगी डीपीआर

मेट्रो की डीपीआर को दोबारा से प्रस्तुतीकरण करने के बाद कैबिनेट में लाया जाएगा। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि हरकी पैड़ी से चंडी देवी और ऋषिकेश से नीलकंठ तक रोपवे प्रोजेक्ट को जल्द ही कैबिनेट में रखने का निर्णय लिया गया है। नवंबर तक देहरादून में रोपवे और हरिद्वार में पीआरटी की डीपीआर तैयार हो जाएगी।
इसके बाद ही केंद्र को मेट्रो और रोपवे योजनाओं की डीपीआर का प्रस्ताव भेजा जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments