Saturday, April 27, 2024
HomeUncategorizedॠषिकेश : शहर और सफाई कर्मी एक दूसरे के पूरक, इनकी समस्या...

ॠषिकेश : शहर और सफाई कर्मी एक दूसरे के पूरक, इनकी समस्या का निस्तारण अधिकारियों की प्राथमिकता हो : बबन रावत

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष बबन रावत चार दिवसीय भ्रमण पर पहुँचे उत्तराखण्ड़

ऋषिकेश, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष बबन रावत अपने चार दिवसीय उत्तराखंड भ्रमण के दौरान शुक्रवार को ऋषिकेश पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारी के साथ सफाई कर्मचारियों की समस्या पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कोई भी शहर और सफाई कर्मी एक दूसरे के पूरक हैं। इनकी समस्या का हर स्तर पर निस्तारण करना अधिकारियों की प्राथमिकता होनी चाहिए।

लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष बबन रावत ने नगर निगम के नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल से निकाय के अंतर्गत सफाई कर्मचारियों की समस्या पर चर्चा की। उन्होंने सीवर कार्य में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों की समस्या पर जल संस्थान गंगा विंग के सहायक अभियंता हरीश बंसल से आवश्यक चर्चा की। उन्होंने कहा कि यदि काम करते वक्त सफाई कर्मचारी के पास सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं है तो यह सीधा-सीधा मानवाधिकार और संबंधित अधिनियम का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि ठेकेदार के अंतर्गत काम करने वाले सफाई कर्मियों की सभी सुविधाओं की मानिटरिंग अधिकारी समय-समय पर करें।

उन्होंने बताया कि रुड़की, हरिद्वार आदि क्षेत्र में उन्होंने भ्रमण किया। अच्छी बात यह है कि उत्तराखंड में सिर पर मैला ढोने की प्रथा अब समाप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार सफाई कर्मचारियों के लिए जितनी भी योजनाएं चला रही हैं उन सब का धरातल पर शत प्रतिशत अनुपालन होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जो सफाई कर्मी निकाय से दूर रह रहे हैं उनके लिए आवास की सुविधा के लिए सरकार को सुझाव दिया जाएगा।
इस दौरान नगर निगम सभागार में रविंद्र बिरला आदि ने उनका स्वागत किया। उन्होंने भी उपस्थित सफाई कर्मियों को सम्मानित किया। इस मौके पर सहायक नगर आयुक्त एलम दास, विनोद लाल, सफाई निरीक्षक सचिन रावत, डीडी सेमवाल, अभिषेक मल्होत्रा आदि भी मौजूद रहे। वहीं सफाई कर्मचारी आयोग के उपाध्यक्ष जब लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे तो नगर निगम के सफाई कर्मचारी उनका सभागार में इंतजार कर रहे थे। उनके आने में जब विलंब हुआ तो इन कर्मचारियों ने सफाई कर्मचारियों की समस्याओं से संबंधित मांग पत्र जला दिया और यहां से चले गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments