सोने की कीमत 1 दिन में गिरी 1000 रुपये, चांदी में भी हुई ताबड़तोड़ गिरावट, जानें आगे कैसा रहेगा रुख

नई दिल्‍ली. भारत में सोने की कीमतें (Gold Price) बहुत तेजी से गिरी हैं. दरअसल, निवेशकों ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कीमतों में जारी उठापटक का फायदा उठाने के लिए ऊंचे दाम पर जमकर बिक्री की. मल्‍टी-कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बीते शुक्रवार यानी 6 अगस्‍त 2021 को सोने की कीमत 2 फीसदी यानी 960 रुपये गिरकर 46,651 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई, जो एक महीने का निचला स्‍तर है. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price) 3 फीसदी यानी 2,000 रुपये की गिरावट के साथ 64,975 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गई. वैश्विक बाजार (International Market) में सोने के दाम 2 फीसदी गिरकर 1,765.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए.

क्‍यों हुई पिछले सप्‍ताह सोने की कीमत में कमी
डॉलर की मजबूती और अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड (US Bond Yield) में उम्‍मीद ज्‍यादा बढ़ोतरी के कारण सोने की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज हुई. भारत में सोने की कीमतों में कमी होने पर पहली बार डीलर्स ने गोल्‍ड के आधिकारिक दाम पर प्रीमियम लिया. पिछले सप्‍ताह डीलर्स ने आधिकारिक घरेलू कीमतों (Official Domestic Price) पर प्रति औंस 1 डॉलर प्रीमियम वसूला. वहीं, इससे पिछले हफ्ते डीलर्स ने 4 डॉलर प्रति औंस का डिस्‍काउंट (Discount) दिया था. भारत में सोने की कीमतों में 10.75 फीसदी आयात शुल्‍क (Import Duty) और 3 फीसदी जीएसटी (GST) शामिल रहता है.

सोने को होल्‍ड करने पर मिलेगा मोटा मुनाफा!
अमेरिका में लगातार बढ़ रहे नौकरियों के आंकड़ों (US Jobs Data) से साफ है कि अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी से सुधार जारी है. नौकरियों के शुक्रवार को जारी आंकड़ों से साफ है कि जुलाई के दौरान जॉब्‍स में हुई बढ़ोतरी का सिलसिला पूरे साल जारी रहेगा. इससे देश में बेरोजगारी की दर (Unemployment Rate) भी घटेगी. उम्‍मीद की जा रही है कि फेडरल रिजर्व प्रोत्‍साहन कार्यक्रम (Stimulus Program) में कटौती कर सकता है. अमेरिकी बॉन्‍ड का यील्‍ड 1.3 फीसदी चढ़ गया है, जबकि डॉलर इंडेक्‍स 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 92.780 पर पहुंच गया है. ऊंची ब्‍याज दर (Higher Interest Rates) सोने को होल्‍ड करने पर मोटे मुनाफे के मौके बढ़ाती है.

9 अगस्‍त से खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड
कीमती धातुओं में शामिल चांदी 3.5 फीसदी घटकर 24.25 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गए, जबकि प्‍लेटिनम (Platinum) 2.6 फीसदी गिरकर 978.77 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमतों में गिरावट अस्‍थायी है. इसमें साल 2021 के आखिर तक तगड़ा उछाल आ सकता है. भारत में सोमवार को एक‍बार फिर सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड (SGB) स्‍कीम 2021-22 खुल रही है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी कीमत 4,790 रुपये प्रति ग्राम तय की है. वहीं, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्‍त छूट (Additional Discount) मिलेगी.