खास खबर : यूपीएससी ने पहली बार अल्मोड़ा को आयोग की परीक्षा का नया परीक्षा केन्द्र बनाया

‘पहली बार अक्टूबर व नवंबर में होगी यूपीएससी की परीक्षाएं, नये केंद्र के रूप में चयनित अल्मोड़ा जनपद में तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन व आयोग के अफसरों के बैठक, जिले में आयोग की परीक्षाओं के लिए 29 केंद्र बनाए’

अल्मोड़ा, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने पहली बार अल्मोड़ा को आयोग की परीक्षा का नया परीक्षा केन्द्र बनाया है। आयोग की परीक्षाएं आगामी अक्टूबर व नवम्बर माह में प्रस्तावित हैं। इसी की तैयारी के मद्देनजर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने संघ लोक सेवा आयोग के अधिकारियों एवं केन्द्र व्यवस्थापकों व अन्य अधिकारियों के साथ विकास भवन में परीक्षाओं के सफल सम्पादन के लिए अहम बैठक की। अल्मोड़ा जिले में 29 केंद्रों पर होंगी आयोग की परीक्षाएं।

जिलाधिकारी भदौरिया ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अल्मोड़ा को अपना परीक्षा केन्द्र बनाना क्षेत्र के लिए सौभाग्य की बात है। इससे पहाड़ के सभी युवाओं को फायदा मिलेगा। विषम भौगोलिक परिस्थिति और आर्थिक स्थिति के चलते कई युवा परीक्षा देने देहरादून और दिल्ली नहीं जा पाते थे और परीक्षा देने से वंचित रह जाते थे, मगर अब यहां केंद्र बन जाने से उन्हें आयोग की परीक्षा देने में काफी आसानी होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि यहां आयोजित होने वाली आयोग की परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए व्यवस्था में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होने परीक्षा केन्द्र के सभी व्यवस्थापकों को आयोग के मानकों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि जनपद में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए कुल 29 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिनमें लगभग 8 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इनमें 20 केन्द्र अल्मोड़ा नगर व 9 केन्द्र रानीखेत में बनाये गये हैं। जिलाधिकारी ने आयोग के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि परीक्षा केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं यथासमय पूरी कर ली जाएंगी |
बैठक में संघ लोक सेवा आयोग के अनुसचिव दीप पन्त ने पावर पाइन्ट प्रेजेंटेशन के जरिये आयोग द्वारा परीक्षाओं के लिए निर्धारित मानकों एवं आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा में प्रथम बार माह अक्टूबर एवं नवम्बर में आयोग की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। जिनमें संघ लोक सेवा आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा के अलावा एनडीए, सीडीएस व सीएपीएफ की परीक्षाएं शामिल हैं। उन्होंने आयोग की परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने परीक्षाओें के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने का आश्वासन आयोग के अधिकारियों को दिया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, अपर जिलाधिकारी बीएल फिरमाल, आयोग के अनुसचिव उज्ज्वल कुमार, सेक्शन आफिसर जग राम मीणा, उप जिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, उप जिलाधिकारी रानीखेत गौरव पाण्डे, तहसीलदार संजय कुमार, नायब तहसीलदार विवेक राजौरी, मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चन्द, मुख्य कोषाधिकारी हेमेन्द्र प्रकाश गंगवार, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भीम सिंह मेर, विनोद राठौर के अलावा समस्त केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।