Saturday, May 18, 2024
HomeStatesUttarakhandसरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचायें अधिकारी-सीडीओ

सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचायें अधिकारी-सीडीओ

(देवेंन्द्र चमोली)

रुद्रप्रयाग- जनपद के नवनियुक्त मुख्य विकास अधिकारी ने मदमहेश्वर व कालीमठ घाटी के विभिन्न गाँवों का भ्रमण जन समस्यायें सुनी व छैत्र में हो रहे विकास कार्यों का भी जायजा लिया । जनता से रूबरू होते हुये उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामीणों को हर समस्या का निराकरण प्राथमिकता से हो व विकास कार्यों मे किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय।

जनपद के नवनियुक्त मुख्य विकास अधिकारी भरत चन्द्र भट् ने आज केदारघाटी के दूरस्त गांवो में पहुंचकर विकास कार्यों का जायजा लिया व जन समस्याओं को सुना । आज मद्महेश्वर व कालीमठ घाटी के विभिन्न गांवो का भ्रमण कर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते है कहा कि विकास कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी तथा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचना हर अधिकारी का कर्तव्य है! मुख्य विकास अधिकारी भरत चन्द्र भटट् ने मदमहेश्वर घाटी के गैड़ गाँव के बष्टी तोक पहुंच कर काश्तकार बलवीर राणा, विजय सिंह राणा, वीरपाल राणा व फगण सिंह पंवार की बागवानी, मत्स्य पालन का जायजा लेते हुए युवाओं से कहा कि इस प्रकार के लघु उद्योगों को अपना कर स्वरोजगार व आत्मनिर्भर की दिशा में कार्य किया जा सकता है! काश्तकार बलवीर राणा ने बताया कि उन्होंने बष्टी तोक में मत्स्य पालन, पशुपालन, बागवानी, तुलसी उत्पादन के साथ होम स्टे योजना संचालित करने का भी प्रयास किया जा रहा है! मुख्य विकास अधिकारी ने सभी काश्तकारों की भूरि – भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि देवभूमि उत्तराखंड की माटी में सैकड़ों स्वरोजगार के अवसर है! जिला पंचायत सदस्य कालीमठ विनोद राणा ने जिला पंचायत कालीमठ वार्ड के चिलौण्ड, स्यासू, ब्यूखी व गौण्डार गाँवों को जिला प्रशासन से गोद लेने , पिलोजी – गिरिया, राऊलैक – जग्गी बगवान निर्माणाधीन मोटर मार्गो के शेष कार्य के लिए निविदाएं आमन्त्रित करने तथा सिद्ध पीठ काली शिला सहित पैदल मार्ग पर सोलर लाईट लगाने की मांग की! क्षेत्र पंचायत सदस्य लक्ष्मण सिंह राणा ने पी एम जी एस वाई के ऊखीमठ – उनियाणा – रासी मोटर मार्ग के जर्जर होने तथा गैड़ – गडगू निर्माणाधीन मोटर मार्ग पर निर्माण कार्य कछुवा गति से होने तथा मोटर मार्ग निर्माण में गुणवत्ता न होने की शिकायत की।

इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र मैठाणी ने सभी गावों के अन्तर्गत मनरेगा की संचालित योजनाओं की जानकारी दी। बष्टी के ग्रामीणों ने लघु सिचाई विभाग द्वारा निर्मित टैको का निर्माण कार्य लम्बे समय से अधर में लटकने की शिकायत की जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया की गावों में फैली हर समस्या के निराकरण की सामूहिक पहल की जायेगी।

इस मौके पर प्रधान राजेश्वरी देवी, राजेन्द्र पंवार, मत्स्य निरीक्षक संजय बुटोला, गणेश अग्रवाल, मनोज कोठारी, प्रदीप राणा, शंकर सिंह पंवार, गजेन्द्र पंवार, प्रदीप पंवार, राजेन्द्र पंवार, दिलवर पंवार सहित विभिन्न गावों के जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे!

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments