Sunday, February 25, 2024
Header Add UKDIPR
HomeStatesMaharashtraब्रेकिंग : भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के पद से...

ब्रेकिंग : भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के पद से दिया इस्तीफा

मुंबई/देहरादून, पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफ़ा मंज़ूर कर लिया है। अब उनकी जगह झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को वहां का राज्यपाल बनाया गया है। महाराष्ट्र सहित कई राज्यों के नए राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं।

काफी समय से कोश्यारी इस पद पर असहज महसूस कर रहे थे और वे इस्तीफा देने का मन पहले ही बना चुके थे भाजपा आलाकमान को भी उन्होंने अपनी इच्छा से अवगत करा दिया था। कोश्यारी का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब महाराष्ट्र में चुनाव के कुछ ही समय बचे हुए है और उनके गृह राज्य उत्तराखण्ड में पेपर लीक मामले को लेकर धामी सरकार चौतरफा घिरी हुई है। ऐसे में उनकी भावी भूमिका को लेकर राजनैतिक गलियारों में सवाल तैरने लगे हैं, सवाल यह है कि वे क्या वास्तव में सक्रिय सियासत को अलविदा कहेंगे या फिर पहले की तरह ही सक्रिय रहकर पार्टी को दिशा देने का काम करेंगे ।

13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में भी बड़ा फेरबदल

इनके अलावा राष्ट्रपति ने 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में बड़ा फेरबदल किया है, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया है, इसके अलावा गुलाब चंद कटारिया को असम, पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है।

राष्ट्रपति ने अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) बीडी मिश्रा को लद्दाख का उपराज्यपाल, लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल, छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके को मणिपुर, मणिपुर के राज्यपाल एल. गणेशन को नगालैंड, बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को मेघालय, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को बिहार, झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया है.

राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए राज्यपाल और उपराज्यपालों की
सूची :
(i) लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक, राज्यपाल, अरुणाचल प्रदेश
(ii) लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, राज्यपाल, सिक्किम
(iii) सीपी राधाकृष्णनन, राज्यपाल, झारखंड
(iv) शिव प्रताप शुक्ला, राज्यपाल, हिमाचल प्रदेश
(v) गुलाब चंद कटारिया, राज्यपाल, असम
(vi) रिटायर्ड जस्टिस एस. अब्दुल नजीर, राज्यपाल, आंध्र प्रदेश
(vii) बिस्वा भूषण हरिचंदन, राज्यपाल, छत्तीसगढ़
(viii) अनुसुईया उइके, राज्यपाल, मणिपुर
(ix) एल. गणेशन, राज्यपाल, नगालैंड
(x) फागू चौहान, राज्यपाल, मेघालय
(xi) राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, राज्यपाल, बिहार
(xii) रमेश बैस, राज्यपाल, महाराष्ट्र
(xiii) ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) बीडी मिश्रा, उपराज्यपाल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
MDDA ads

Most Popular

Recent Comments