‘कासा’ ने आयोजित किया ग्रामीण स्तर पर कोविड19 की रोकथाम के लिये बेयरफुट प्रशिक्षण कार्यक्रम

उत्तरकाशी, कासा संस्था के द्वारा उत्तरकाशी में अक्टूबर 16 को ग्रामीण स्तर पर कोविड 19 की रोकथाम के लिये बेयरफुट (स्वास्थ्य कार्य कर्ता) प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

प्रशिक्षण में डा. अन्वेष सेमवाल ने विभिन्न गांव से आये प्रतिभागियों को कोविड19 से बचाव व संक्रमित लोगों की पहचान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा की कोविड को हाराने के लिये हर व्यक्ति को स्वास्थ्य कार्यकर्ता बनना पड़ेगा, साथ ही उन्होंने प्लस रेट नापना, शरीर के तापमान नापने व थर्मल स्क्रेनिंग की जानकारी दी | प्रशिक्षण में रेड क्रास के सचिव शैलेन्द्र कुमार नौटियाल ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व रेडक्रास से मिलने वाले सहयोग के बारे मे जानकारी बताया।
उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन जन मंच के कमलेश गुरुरानी ने कोविड से बचाव के लिये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के बारे बारे में जानकारी दी। सुपर माडल प्रज्ञा जोशी ने प्रतिभागियों को कोविड के साथ साथ महिलाओं को होने वाले कैन्सर से बचने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने किशोरियों को मासिक पीरियड के दौरान पैड के उपयोग के बारे मे जानकारी दी।
सामाजिक कार्यकर्ता और बीज बम अभियान के प्रेणता द्वारिका प्रसाद सेमवाल ने कहा की कासा संस्था के द्वारा जनपद में विभिन्न गतिविधिया की जा रही है जिसमें गांव गांव में स्वास्थ्य कार्यकर्ता तैयार किये जा रहे हैं और उनको जरूरी उपयोगी सामान भी उपलब्ध कराया गया ।
प्रशिक्षण में ग्राम सिरौर, नेताला, चामकोट, दिल्सोड़, कुराह व कुन्सी के 15 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण में कमलेश गुरुरानी, शुभम सेमवाल, गंगा बहुगुणा, शैलेन्द्र कुमार सेमवाल, द्वारिका प्रसाद सेमवाल, प्रज्ञा जोशी, अंकिता रावत, रिया रावत, शिवानी गुसाई, आंचल मख्लोगा, अमीषा, एकता, मनीषा, पूजा अनमोल, महेंद्र आदि ने भाग लिया।