जी-7 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भारत को वर्चुअली शामिल होने का मिला निमंत्रण

लंदन, प्रेट्र। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में तीन और चार जून को होने जा रही जी-7 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में भारत को भी वर्चुअली शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। ब्रिटिश सरकार ने गुरुवार को कहा कि दुनिया के प्रमुख लोकतांत्रिक देशों के बीच वैश्विक स्वास्थ्य के नाजुक क्षेत्रों में जीवन रक्षक मुद्दों पर सहमति बन सकेगी। कोविड-19 (Covid 19 ) के खिलाफ वैश्विक संघर्ष में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय को उसकी भूमिका के लिए चुना गया है।

ब्रिटेन की 2021 की प्रेसिडेंसी के तहत हो रही है यह शिखर बैठक

भाग लेने वाले एक साथ मंच पर आएंगे और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा, एंटीमाइक्रोबायल रेजिस्टेंस, क्लीनिकल ट्रायल और डिजिटल हेल्थ के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। एक सप्ताह बाद कार्नवाल में 11 और 13 जून को होने वाली जी-7 नेताओं की शिखर बैठक में इस बैठक में हुई चर्चाओं की सूचना दी जाएगी। जी-7 के देशों की ब्रिटेन की 2021 की प्रेसिडेंसी के तहत यह शिखर बैठक हो रही है।

इस समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इन देशों के स्वास्थ्य मंत्री व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेंगे। ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि दो दिनों की वार्ता में जी-7 प्रेसिडेंसी के आमंत्रित देश भारत, दक्षिण कोरिया, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका वर्चुअली शामिल होंगे।