प्राइवेट कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 21 हजार रुपए

न्यू वेज कोड लागू होने के बाद कर्मचारियों के जीवन में कई बदलाव होंगे। सबसे ज्यादा उसकी उनके वेतन पर पड़ेगा। कहा जा रहा है कि नया वेज कोड लागू होने से टेम होम सैलरी कम हो जाएगा। हालांकि इस बात की चर्चा भी है कि कर्मचारियों की बेसिक न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है।

नए वेज कोड नियमों के अनुसार कंपनियां कर्मचारी की बेसिक सैलरी या सीटीसी का 50 प्रतिशत होनी चाहिए। इससे कम नहीं हो सकती। फिलहाल ज्यादातर संस्थान अपने कर्मचारियों की बेसिक सैलरी कम देती हैं और भत्तों को ज्यादा रखती है। नया कोड लागू होने से काफी बदलाव आएगा। कंपनियों को बेसिस सैलरी का 50 प्रतिशत या इससे ज्यादा रखना होगा। बाकि 50 फीसद में सभी भत्ते शामिल होंगे।

ऐसे में कर्मचारियों का ईपीएफओ और ग्रेच्युटी में योगदान बढ़ जाएगा। लेबर कोड के नियमों को लेकर लेबर यूनियन की मांग है कि न्यूनतम बेसिक सैलरी को 21 हजार रुपए किया जाना चाहिए। बता दें फिलहाल बेसिक सैलरी 15 हजार रुपए है। अगर ऐसा हुआ तो प्राइवेट कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाएगा। बता दें नया वेज कोड 1 अप्रैल 2021 को लागू होने वाला था। लेकिन कुछ कारणों से टाल दिया गया। कुछ राज्य इसे लागू करने को तैयार नहीं है। अस इसे अक्टूबर में लागू करने की योजना है।(साभार – नईदुनिया )