Monday, June 24, 2024
HomeNationalएडिय़ों में बार-बार दर्द होता है? जानिए इसके कारण

एडिय़ों में बार-बार दर्द होता है? जानिए इसके कारण

एडिय़ों में दर्द होना एक कष्टदायक समस्या है जिसे नजरअंदाज करना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आपको बार-बार एडिय़ों में दर्द का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए इसके पीछे का कारण जानना जरूरी है ताकि उसके मुताबिक समस्या का सही उपचार किया जा सके। आइए आज आपको ऐसे ही कुछ मुख्य कारणों के बारे में बताते हैं जो एडिय़ों में दर्द उत्पन्न कर सकते हैं।
गलत साइज के जूते और चप्पल पहनना
यह एडिय़ों में दर्द होने का मुख्य कारण हो सकता है। दरअसल, अगर आप गलत साइज के जूते या फिर खराब सोल वाली चप्पल पहनते हैं तो इसके कारण एडिय़ों में दर्द होने लगता है। इसलिए जब भी आप अपने लिए जूते या फिर चप्पल खरीदें तो साइज और इनकी सोल पर विशेष ध्यान दें, ताकि इन्हें पहनकर चलने में न तो एडिय़ों में दर्द हो और न ही किसी तरह की अन्य परेशानी हो।
शारीरिक सक्रियता में कमी
अगर आप घर में घंटों तक एक जगह बैठकर अपना पूरा दिन निकाल देते हैं यानि शारीरिक कामकाज कम करते हैं तो इस वजह से आपको एडिय़ों में दर्द हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक जगह बैठकर काफी देर तक लैपटॉप पर ऑफिस का काम करते है और एक्सरसाइज या चलने-फिरने का काम नहीं करते हैं तो इसके कारण आपको एडिय़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
हैग्लंड की विकृति बीमारी
हैग्लंड की विकृति एड़ी की हड्डियों से जुड़ी एक बीमारी है जो एडिय़ों में दर्द का कारण बन सकती है। ये बीमारी तब होती है जब आपकी एड़ी के पिछले हिस्से पर बार-बार दबाव पड़ता है। यह बहुत तंग फुटवियर्स पहनने के कारण हो सकती है। आजकल कई महिलाएं हिल्स पहनना काफी पसंद करती हैं, लेकिन इससे एडिय़ों पर काफी दबाव पड़ता है जिसके कारण हैग्लंड की विकृति हो सकती है।
फुट बर्साइटिस की समस्या
फुट बर्साइटिस एडिय़ों से जुड़ी एक समस्या है। यह समस्या तब होती है जब हमारी एडिय़ों में मौजूद बर्सा चोटिल हो जाती है या इसमें सूजन आ जाती है। बर्सा एक छोटी द्रव से भरी थैली होती है जो एडिय़ों के जोड़ और हड्डियों को चिकनाई देती है। इसके कारण आपको बार-बार एडिय़ों में तेज दर्द, सूजन और लालिमा जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments