ITR Filing के टेंशन से मुक्ति, अब Post Office से भी कर सकते हैं रिटर्न दाखिल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए जरूरी और अच्छी खबर है। अब आप अपने नजदीकी डाकघर में भी आईटीआर फाइल कर सकते हैं। भारतीय डाक विभाग India Post अपने कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटरों पर आयकर रिटर्न (ITR) भरने का विकल्प दे रहा है। करदाता पास के डाकघर सीएससी काउंटर पर जाकर आईटीआर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट ने ट्विटर के जरिये इसकी जानकारी दी है। अधिकांश लोग आयकर रिटर्न भरने के लिए कर विशेषज्ञ या सीए की मदद लेते हैं। बहुत सारे लोग खुद भी ऑनलाइन आईटीआर भर लेते हैं। डाकघर में सेवा शुरू होने से गांव, कस्बों या छोटे शहरों के लोगों को आसानी होगी।

आईटीआर दाखिल करने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट भी है। ये वेबसाइट हाल ही में लॉन्च हुई है, पर अभी उसमें कई तरह की तकनीकी खामियां भी आ रही हैं। सीबीडीटी ने टैक्स रिटर्न जमा कराने की तारीख को 31 जुलाई से बढ़ा कर 30 सितंबर 2021 कर दिया है।

 

इंडिया पोस्ट पर मिलती हैं ये सुविधाएं

देशभर में डाकघर के सीएससी काउंटर डाक, बैंकिंग और बीमा सेवाओं जैसी कई वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सिंगल रिच पॉइंट के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा सीएससी काउंटरों से कई अन्य सरकारी लाभ और जानकारी ली जा सकती है।

गौरतलब है कि आयकर विभाग की नई वेबसाइट पर आ रही दिक्कतों को देखते हुए इन्हें ठीक करने का काम लगातार चल रहा है। इसे बनाने वाली कंपनी इन्फोसिस लिमिटेड और आयकर विभाग के अधिकारियों का दल तकनीकी दिक्कतों को दुरुस्त करने में पूरी तरह जुटा हुआ है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने नए आइटी पोर्टल में आ रही दिक्कतों को लेकर केंद्र सरकार पर तीखा प्रहार किया था। उन्होंने कहा था कि 4,200 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी सरकार मन चाहा परिणाम नहीं मिल सके हैं और आम करदाताओं के लिए यह पोर्टल मुसीबत बन गया है।