FD रेट बढ़ाने की लगी होड़, एक दिन में इन 4 बैंकों ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

ऐसा लग रहा है कि फिक्स्ड डिपॉजिट रेट (FD Rates) बढ़ाने के लिए बैंकों में होड़ लगी है. रेपो रेट बढ़ने के बाद एफडी के ग्राहकों की तो चांदी हो गई है.

जब से रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में वृद्धि शुरू की है, तब से एफडी रेट में भी उछाल देखा जा रहा है. प्राइवेट या सरकारी, शायद ही कोई बैंक हो जिसने एफडी रेट न बढ़ाए हों. बुधवार-गुरुवार के दरम्यान एक साथ 4 बैंकों ने एफडी रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया. इन बैंकों में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नाम शामिल हैं. इससे पहले उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी एफडी रेट में वृद्धि की थी. आइए जानें किस बैंक ने कितनी बढ़ोतरी की है.

1-आईडीएफसी बैंक
आईडीएफसी बैंक एक प्राइवेट सेक्टर बैंक है जिसने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के रेट बढ़ाए हैं. नई दरें 16 अगस्त से लागू कर दी गई हैं. इस बैंक ने कहा है कि 2 साल 1 दिन से 749 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.50 फीसद ब्याज मिलेगा. इसी तरह, 750 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.90 परसेंट ब्याज मिलेगा. आईडीएफसी बैंक पहले 2 साल 1 दिन से 3 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.50 फीसद ब्याज देता था. नई दरें 2 करोड़ से कम राशि की एफडी पर लागू हैं. सीनियर सिटीजन को अतिरिक्त 0.50 परसेंट ब्याज दिया जाएगा.

2-कोटक महिंद्रा बैंक
प्राइवेट सेक्टर बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक ने 390 दिन से 3 साल की एफडी का रेट बढ़ा दिया है. 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर रेट बढ़ाया गया है. बैंक के मुताबिक, 17 अगस्त से नई दरें लागू कर दी गई हैं. इससे पहले कोटक महिंद्रा ने 10 अगस्त को एफडी रेट में वृद्धि की थी. हालिया बढ़ोतरी में 390 दिन से 3 साल तक की एफडी को शामिल किया गया है. कोटक महिंद्रा बैंक 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 2.50 परसेंट से 5.90 परसेंट तक ब्याज देने का ऐलान किया है. यह दर जनरल पब्लिक के लिए है जबकि सीनियर सिटीजन को 3 से 6.40 परसेंट तक ब्याज मिलेगा.

3-एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक ने एफडी की दर फिर से बढ़ा दी है. एफडी रेट में 40 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की गई है. दो महीने पहले भी एचडीएफसी बैंक ने एफडी रेट में वृद्धि की थी. नई दरें 18 अगस्त, 2022 से लागू हो गई हैं. हालांकि 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के ही रेट बढ़ाए गए हैं. एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी पर 5.50 परसेंट ब्याज मिलेगा. पहले इसी अवधि की एफडी पर 5.35 फीसद ब्याज मिला करता था.

पहले इसी अवधि की एफडी पर 5.35 फीसद ब्याज मिला करता था. इस तरह एक से दो साल में मैच्योर होने वाली एफडी रेट में 15 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की गई है. दो साल एक दिन से तीन साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर भी 5.50 फीसद ब्याज मिलेगा. तीन साल एक दिन से पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.10 फीसद ब्याज मिलेगा.

4-पंजाब नेशनल बैंक
सरकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर बढ़ाई है. पीएनबी एफडी की नई दर 17 अगस्त से लागू हैं. पीएनबी के मुताबिक, एक साल से तीन साल की मैच्योरिटी और 5 साल और उससे अधिक की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट के रेट में वृद्धि की गई है. 10 साल तक की एफडी का रेट भी बढ़ाया गया है.

पीएनबी 46 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.25% की ब्याज दर और 7 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.00% की ब्याज दर की पेशकश करना जारी रखेगा. 91 और 179 दिनों के बीच मैच्योरिवी वाली एफडी पर 4.00% ब्याज देना जारी रहेगा, जबकि 180 दिनों और एक वर्ष से कम की मैच्योरिटी वाली एफडी पर 4.50% ब्याज देना जारी रहेगा.