Wednesday, October 9, 2024
HomeNationalपीएम किसान योजना के लाभार्थ‍ियों को मिलेगा एक और लाभ, सरकार ने...

पीएम किसान योजना के लाभार्थ‍ियों को मिलेगा एक और लाभ, सरकार ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. इस योजना के तहत सरकार की ओर से सभी लाभार्थी किसानों को एक और लाभ दिया जा रहा है.

वहीं, योजना के लाभार्थी 11वीं किस्त का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें, आगामी किस्त अप्रैल से जुलाई माह के बीच दी जानी है. सरकार ‘आजादी के महोत्सव’ के मौके पर ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है. यहां जानें इस कार्यक्रम के तहत किसानों को क्या लाभ दिया जाना है.

‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ की सुविधा
सरकार की ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ योजना के तहत पीएम क‍िसान के लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके ल‍िए 1 मई 2022 तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है. इन आयोजनों में किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित किसानों के आवेदन तैयार कर संबंध‍ित बैंक शाखाओं को भेजे जा रहे हैं.

देना होगा घोषणापत्र
केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक, अगर पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के पास ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ नहीं है, तो ऐसे किसान बैंक से संपर्क कर इसके लिए एप्लीकेशन दे सकते हैं. आपको क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई के करने लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ घोषणापत्र भी देना होगा.

देनी होगी पूरी जानकारी
किसानों को आवेदन पत्र में जमीन से जुड़े जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फसल का पूरा विवरण देना होगा. इसके साथ घोषणापत्र में यह लिखकर देना होगा कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं मिल रही है. सरकार की इस योजना का उद्देश्य योजना के तहत लाभ लेने वाले सभी क‍िसानों को क्रेड‍िट कार्ड का लाभ देना है.

ई-केवाईसी जरूरी
बता दें, पीएम क‍िसान योजना के तहत हर लाभार्थी का ई-केवाईसी होना अनिवार्य है. इसके ल‍िए सरकार की ओर से मोबाइल व लैपटॉप से फ‍िर से ई-केवाईसी सुव‍िधा की शुरुआत कर दी गई है. आप अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो फौरन केवाईसी करा लें. बिना ई-केवाईसी आपकी किस्त अटक सकती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments