Wednesday, October 9, 2024
HomeNationalआज से बदल जाएंगे ये 4 बड़े बदलाव, जानिए कैसे आपकी जेब...

आज से बदल जाएंगे ये 4 बड़े बदलाव, जानिए कैसे आपकी जेब पर होगा असर

नई दिल्लीः नए वित्त वर्ष 2022-23 का पहला महीना अप्रैल अब खत्म हो रहा है। कल यानी रविवार से नया महीना शुरू हो रहा है। मई के महीने की शुरुआत रविवार के साथ तो हो ही रही है, साथ ही इस दिन मजदूर दिवस की छुट्टी भी है। इसी के साथ 1 मई से कई बदलाव (Rules Changing From 1st May) भी होने वाले हैं। इनमें से कुछ का तो आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में जो आपको पता होने चाहिए।
सरकार की तरफ से 1 मई से शुरू होने वाला ये सबसे बड़ा फैसला है। यूपी की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर तक जाने वाले इस 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सरकार ने 1 मई से टोल टैक्स वसूलने की इजाजत दे दी है। यानी अब इस एक्सप्रेसवे पर आपका सफर महंगा होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स वसूली की दर 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती है।
आईपीओ में निवेश करने वाले रिटेल निवेशक यूपीआई के जरिए काफी पैसा लगाते हैं। तो अगर आप भी एक रिटेल निवेशक हैं और आईपीओ में यूपीआई के जरिए पैसे लगाते हैं तो आपके लिए 1 मई से एक बदलाव होने जा रहा है। ऐसे निवेशकों को सेबी ने एक बड़ी राहत दी है। अभी तक आईपीओ में यूपीआई के जरिए 2 लाख रुपये तक लगाए जा सकते थे, लेकिन अब इसकी सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक दिया गया है।
हर महीने की पहली तारीख आम आदमी पर अक्सर असर डालने वाली साबित होती है। दरअसल, महीने की पहली तारीख को ही गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। उसके बाद डिमांड-सप्लाई को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया जाता है कि कीमतें बढ़ाई जाएंगी या घटानी चाहिए। पिछली बार गैस सिलेंडर की कीमतें 50 रुपये बढ़ी थीं और उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है।
अगर आप बैंकों से जुड़े कोई काम निपटाना चाहते हैं तो आज आपके लिए आखिरी मौका है। 1 मई से 4 मई तक यानी 4 दिन कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। 1 मई को तो रविवार की वजह से सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। इसी दिन मजदूर दिवस भी है। 2 मई को महर्षि परशुराम जयंती है, जिसकी वजह से कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 3 और 4 मई को ईद उल फितर के चलते अलग-अलग जगह बैंक बंद रहेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments