Saturday, September 28, 2024
HomeTrending Nowनगर निगम, वन विभाग और नेचरबडी टीम ने इकट्ठा किया बड़कोट रेंज...

नगर निगम, वन विभाग और नेचरबडी टीम ने इकट्ठा किया बड़कोट रेंज के जंगल में फेंका कूड़ा

देहरादून, ऋषिकेश मार्ग पर सात मोड़ के पास के बड़कोट रेंज के जंगल में पर्यटकों द्वारा गाड़ियों के शीशों से फेंके गए कूड़ा करगट को दून के युवाओं की टीम नेचरबडी ने लिया इकट्ठा करने का बीड़ा उठाया । इस प्रयास में प्लास्टिक रैपर, प्लास्टिक की बोतलें, कांच की बोतलें, चिकित्सा अपशिष्ट और फेंके गए कपड़े जैसे कचरे को एकत्र किया गया। इसमें नगर निगम डोईवाला तथा वन विभाग के कार्मिक भी शामिल रहे। इस सफाई अभियान के साथ इधर खुशखबरी आई की मुख्यमंत्री ने पर्यटकों के लिए इको फ्रेंडली बैग बाटने की योजना का उद्घाटन किया है।
संयुक्त नागरिक संगठन के सुशील त्यागी का कहना है कि बैगों का निर्माण और वितरण कैसे होगा ? उत्तराखंड की सभी चेक पोस्टों पर ही इनको बांटने और वापसी पर यही कूड़े से भरे बैगों को लेने की अनिवार्य व्यवस्था बनाने के साथ बैगों को कूड़ा निस्तारण केंद्रों तक पहुंचाने के लिए निगरानी तंत्र जरुरी होगा। पर्यटन विभाग को इसकी ज़िम्मेदारी दी जानी चाहिए अन्यथा यह थैला वितरण तमाशा बन जाएगा।
सफाई अभियान में अभिषेक रावत, सममेर नेगी, आर्यन, दीपक, हार्दिक, नेहा, ऋषिता, राहुल, गौरव, आशीष, प्रकृति,उत्तराखंड वन विभाग,बढ़कोट वन रेंजर धीरज सिंह रावत,नगर निगम डोईवाला से सचिन सिंह रावत आदि शमिल थे।

 

सरकार बिजली की सब्सिडी देने के नाम पर जनता से कर रही हैं धोखा : कलेर

बिजली फ्री देने का फार्मूला सिर्फ केजरीवाल के पास : एस एस कलेर

सरकार बिजली की सब्सिडी देने के नाम पर जनता से कर रही है धोखा : एस. एस. कलेर  | Devbhoomi Khabar ( Dehradun)

देहरादून, प्रदेश की भाजपा सरकार ने जनता को बिजली बिल में रियायत देने की जो घोषणा की हैं वह वास्तव में जनता को दिया जा रहा एक और जुमला नजर आ रहा हैं।
पहाड़ के सुदूरवर्ती क्षेत्रो में 200 यूनिट और तराई क्षेत्रो में केवल 100 यूनिट बिजली उपभोग पर रियायत देने की बात प्रदेश सरकार ने कही हैं जबकि प्रति माह फिक्स चार्ज,एल.पी.एफ . अधिभार, हरित ऊर्जा उपकर आदि की दरें उपभोगताओं को देना ही होगा तो फिर ऐसी रियायत का क्या फायदा ??
यदि सरकार को आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार और पंजाब सरकार की बिजली मुफ्त देने की योजना की नकल ही करनी हैं तो पूर्णतः बिजली बिल माफ करें इस प्रकार का दिखावा करना जनता के साथ छलावे से अधिक कुछ भी नही हैं।
भाजपा अन्य प्रदेशों में भी बिजली बिल माफ करने के वादे अथवा संकल्प पत्र के साथ जनता के बीच गयी थी जिनमे राजस्थान,मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित भाजपा शासित किसी भी राज्य में क्या बिजली मुफ्त हुई हैं ?

आज पूरे देश के अन्दर केवल दिल्ली और पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकारों में ही वह हिम्मत हैं कि जो वादे जनता से करते हैं उन्हें गारण्टी के साथ पूर्ण करते हैं ।

 

जब मिला आश्वासन : तब 20 घंटे बाद पानी की टंकी से उतरे बेरोजगार युवा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री से की मुलाकात

देहरादून (हर्षित रावत), बीते गुरुवार से पानी की टंकी पर चढ़े उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश सिंह एवं कुमाऊं मंडल संयोजक भूपेंद्र कोरंगा को 20 घंटे बाद प्रशासन के काफी मान मन्नोबल के बाद मनाने में सफल रहा, इस दौरान मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्युष कुमार सिंह द्वारा प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री आर०के० सुधांशु से मुलाकात कर उचित कार्यवाही करने के आश्वासन के बाद दोनों बेरोजगार आंदोलनकारी पानी की टंकी से उतर गए। मालूम हो बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर उत्तराखंड बेरोजगार संघ के उपाध्यक्ष राम कंडवाल सहित अन्य युवा कई दिनों से धरना स्थल एकता विहार में भूख हड़ताल पर बैठे हैं । शासन- प्रशासन द्वारा भूख हड़ताल पर बैठे बेरोजगारों की सुध न लिए जाने से हताश,निराश एवं परेशान होकर उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश सिंह तथा कुमाऊं मंडल संयोजक भूपेंद्र कोरंगा कल दोपहर 3 बजे परेड ग्राउंड स्थित पानी की टंकी पर चढ़ गए थे। 20 घंटे बाद टंकी से उतरे
उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश सिंह तथा कुमाऊं मंडल संयोजक भूपेंद्र कोरंगा सहित अन्य युवाओं का प्रतिनिधिमंडल सचिवालय में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, श्री आर०के० सुधांशु से मिला। भूपेंद्र कोरंगा ने कहा कि सरकार मजबूरन युवाओं को आत्मघाती कदम उठाने को विवश कर रही है इसीलिए युवा भूख हड़ताल एवं टंकी पर चढ़ने को मजबूर हो रहे हैं और जब तक बेरोजगारों की मांगे नहीं मानी जाती तब तक उत्तराखंड बेरोजगार संघ के उपाध्यक्ष राम कंडवाल सहित अन्य युवा भूख हड़ताल पर बैठे रहेंगे। प्रदेश प्रवक्ता सुरेश सिंह ने कहा कि प्रदेश के बेरोजगार लंबे समय से पुलिस में आयु सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं तथा ऊर्जा विभाग में टीजी 2 एवं जेई के रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी करने तथा उच्च शिक्षा में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती प्रक्रिया में एपीआई प्रणाली को समाप्त कर परीक्षा एवं साक्षात्कार प्रणाली (90:10) लागू करने की मांग कर रहे हैं जिस पर त्वरित एवं उचित कार्यवाही की जाए जिस पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री आर०के० सुधांशु ने त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया। इस मौके पर उत्तराखंड बेरोजगार संघ के सह- संयोजक सुशील कैंतुरा, बिट्टू वर्मा, विनोद तोमर,अक्षय कुमार मौजूद रहे।

 

उक्रांद के पूर्व अध्यक्ष, राज्य आंदोलनकारी अधिवक्ता बीडी रतूड़ी का निधन

देहरादून, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी व उक्रांद के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व राज्य मंत्री अधिवक्ता बीडी रतूड़ी का शुक्रवार सायं 04-बजे निधन हो गया, 77 वर्षीय स्व. रतूड़ी के निधन पर उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारी मंच द्वारा शोक व्यक्त कर ईश्वर से उनकी आत्म शान्ति हेतु प्रार्थना की।
शोक सभा में प्रदेश अध्यक्ष जगमोहन सिंह नेगी व प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप कुकरेती ने दुखः व्यक्त करते हुये कहा कि उनका संघर्ष हमेशा याद रहेगा औऱ उनके अधूरे सपनों को पूर्ण करने हेतु आंदोलनकारी मंच लामबंद रहेगा। उन्होंने कहा किपृथक राज्य आंदोलन मेँ स्व. बडोनी के नेतृत्व में पृथक उत्तराखण्ड की लड़ाई में बहुत संघर्ष किया। वह प्रारम्भ से ही क्षेत्रीय पार्टी उक्रांद में अलग राज्य के लिये हमेशा सक्रिय रहें फिर चाहे वह गिरफ्तारी हो या धरना प्रदर्शन रहे हो या भूख हड़तालें रही हो या रेल रोको के साथ सभी जिलों में जनजागरण के साथ लगातार सक्रियता गोष्ठियों में प्रतिभाग किया करते थे।
महामन्त्री रामलाल खंडूड़ी व सलाहकार केशव उनियाल ने बताया कि बीडी रतूड़ी एक अधिवक्ता होने के साथ साथ वह 80 के दशक में स्व. गुणानंद पथिक द्वारा रचित गढ़वाली रामलीला गढ़ रामायण में कमेटी के प्रधान थे और पूरे 14-वर्षो तक गढ़वाली रामलीला कमेटी से जुड़े रहे, उत्तराखण्ड राज्य आंदोलनकारी मंच द्वारा राज्य में संघर्ष करने वाले खासकर ‘पथिक’ जो उस समय बीमार थे उनके आवास पर जाकर राज्य स्थापना दिवस से पूर्व संध्या पर शाल ओढ़ाकर उत्तराखण्ड गौरव सेनानी नाम से सम्मानित किया था, वह उक्रांद को लेकर हमेशा चिन्तित रहते थे। वह अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़कर गये। वह उक्रांद के टिकट पर टिहरी लोकसभा से सांसद का चुनाव भी लड़ चुके हैं। उनके दो पुत्र व एक पुत्री हैं सभी विवाहित हैं। उनके एक पुत्र लोक निर्माण विभाग में इंजीनियर पद पर हैं और पुरानी पेंशन संगठन के महासचिव हैं जबकि दूसरे पुत्र डॉक्टर हैं। परिजनों के अनुसार उनकी अन्तिम संस्कार यात्रा शनिवार 28-सितम्बर को प्रातः 9-30 बजे धर्मपुर सुमन नगर स्थित आवास से हरिद्वार के लिये प्रस्थान करेगी l
शोक सभा में केशव उनियाल , जगमोहन सिंह नेगी, रवीन्द्र जुगरान, प्रदीप कुकरेती, सुलोचना भट्ट, रामलाल खंडूड़ी, गणेश डंगवाल, गौरव खंडूड़ी, राधा तिवारी, संतन सिंह रावत, विनोद असवाल , पुष्पलता सिलमाणा, तारा पाण्डे, मोहन थापा, सुबोधिनी भट्ट, सतेन्द्र नौगांई, अरुणा थपलियाल, सतेन्द्र भण्डारी, बीर सिंह रावत , सुमित थापा, देवेश्वरी नेगी, राजेश्वरी रावत, सुलोचना गुसाईं, राजेश पान्थरी, सरिता जुयाल, राकेश नौटियाल, चन्द्रकिरण राणा, गौरव खंडूड़ी, प्रेम सिंह नेगी, विनोद असवाल, मोहन सिंह रावत, सतेन्द्र नौगांई , वीर सिंह रावत, वीरेन्द्र पटवाल, लक्ष्मी बिष्ट, रामेश्वरी बिष्ट, शकुन्तला खंतवाल, सुनील जुयाल , सुमित थापा , शकुन्तला रावत,म राकेश नौटियाल , सहेन्द्र बिष्ट, आमोद पैन्युली, चन्द्र किरण राणा,म संजय पुण्डीर , भानु रावत , संजय पुण्डीर , प्रभात डण्डरियाल, सुदेश सिंह , मोहन थापा आदि मौजूद रहे

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments