Friday, September 20, 2024
HomeStatesUttarakhandभारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाएं समाज के प्रत्येक व्यक्ति सही...

भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाएं समाज के प्रत्येक व्यक्ति सही पात्र को प्राप्त हो सके : ज्योति प्रसाद गैरोला

“अर्थ एवं संख्या निदेशालय कार्यालय में प्रदेश के सभी विभागीय एवं जनपदीय अधिकारियों की परिचय एवं समीक्षा बैठक का आयोजन”

देहरादून, अर्थ एवं संख्या निदेशालय कार्यालय पर ज्योति प्रसाद गैरोला माननीय उपाध्यक्ष (बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति) की अध्यक्षता में प्रदेश के सभी विभागीय एवं जनपदीय अधिकारियों की परिचय एवं समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सर्वप्रथम माननीय उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला जी का अर्थ एवं संख्या निदेशालय के निर्देशक सुनील कुमार जी के द्वारा स्वागत किया गया तत्पश्चात अर्थ एवं संख्या के जनपदीय अधिकारी मंडलीय अधिकारी एवं मुख्यालय अधिकारियों का परिचय प्राप्त किया गया।

श्री जे. सी. चंदोला के द्वारा प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि विगत तीन वर्षों के लक्ष्य के सापेक्ष उपलब्धि की समीक्षा करते हुए रैंकिंग के अनुसार जनपद टिहरी द्वारा प्रथम स्थान उधम सिंह नगर द्वारा द्वितीय स्थान देहरादून तृतीय स्थान पर रहे। राज्य में 33 मंदो
की रैंकिंग की जा रही है जिसमें से महा अगस्त 2030 तक 25 मंदे ए श्रेणी 5 मंदे 20 श्रेणी 2 मंदे सी श्रेणी तथा एक मंदे डी श्रेणी में वर्गीकृत है । साथ ही विभाग द्वारा यह भी बताया गया कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष के दौरान माध्यमिक व प्राथमिक शासकीय विद्यालयों में किया जा रहे स्थलीय सत्यापन की प्रगति का प्रस्तुतीकरण किया गया । मूल्यांकन के आधार पर विद्यालयों में सर्वेक्षण कार्य किया जा चुका है एवं कई विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।
अध्यक्ष जी के द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त जनपद को बधाई दी गई एवं सभी अधिकारियों का अभिनंदन किया गया। माननीय उपाध्यक्ष जी द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी की भारत-सरकार व राज्य सरकार से प्रायोजित जनहित के लाभकारी योजनाओं के चयन क्रियान्वयन तथा संचालन के संबंध में विकासखंड व जनपद स्तर में सभी ग्राम पंचायत में जागरूकता अभियान समय-समय पर चलाए जाने के संबंध में जनपद स्तरीय अधिकारियों से कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए इस संबंध में जनपद स्तर से योजनाओं को विस्तृत बनाए जाने के लिए सुझाव भी दिए गए।
गैरोला जी ने बताया कि जनपदों के द्वारा किए गए सत्यापन के अनुसार विद्यालयों के असंरचनात्मक सुविधा के साथ-साथ बालिकाओं हेतु पृथक शौचालय निर्माण तथा शौचालय में साफ सफाई की सही व्यवस्था होनी चाहिए, साथ ही अभिभावक अध्यापक समिति के माध्यम से विद्यालय में साफ सफाई की सुव्यवस्था पर भी विचार किया जाना चाहिए।
साथ ही यह सुझाव भी दिया गया कि हम सभी को इस समिति के माध्यम से बेहतर कार्य करने हैं इसके साथ हमको सरकारी नजर ना रखते हुए गुणवत्ता को ध्यान में रखकर मानवता को मानक मानकर चल रहे कार्यों पर अपने सुझाव भी देने चाहिएं।
उपाध्यक्ष ने बताया कि योजनाओं में सुधार लाने के लिए विभाग अपने कार्य कर रहा है लेकिन हमें यह बात का भी ध्यान देना चाहिए कि क्या योजना का लाभ सही पात्र को प्राप्त हो रहा है या नहीं प्राप्त हो रहा है। साथ ही हम लोगों को प्रचार प्रसार पर ध्यान रखते हुए योजनाओं का प्रत्येक व्यक्ति तक सही जानकारी प्राप्त हो सके इस और भी हमें ध्यान देना होगा ताकि भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाएं समाज के प्रत्येक व्यक्ति सही पात्र को प्राप्त हो सके।

बैठक में सुशील कुमार निदेशक एवं विभागाध्यक्ष 20 सूत्रीय कार्यक्रम संयुक्त निदेशक सुश्री चित्रा टी एस अन्ना डीसी बडोनी जैसी चंदोला उपनिदेशक अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी एवं मंडलीय संयुक्त निदेशक एवं जनपदीय समस्त अर्थ एवं संख्या अधिकारी द्वारा प्रतिभा किया गया।

 

 

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल 21 अक्टूबर को मनायेगा अपना प्रथम स्थापना दिवस “एनकैंटो”

देहरादून, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में एक अग्रणीय विद्यालय है जो दिल्ली के जीडी गोयनका विद्यालय का ही एक निकाय है और अंग्रेजी माध्यम सह-शिक्षा डे-बोर्डिंग विद्यालय है। यह बात एक पत्रकार वार्ता में प्रधानाचार्य अनंत थपलियाल ने कही | स्थानीय प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत करते हुये उन्होंने कहा कि हम अपने विद्यालय में उत्कृष्ट शिक्षा के साथ बहुआयामी खेल सुविधाओं को प्रदान करते हैं जिससे हम बच्चों का सर्वांगीर्ण विकास कर सकें l
प्रधानाचार्य अनंत थपलियाल ने कहा कि हमारे शिक्षण संस्थान का शुभारम्भ 06 अप्रैल, 2023 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा किया गया, इस दौरान में शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत एवं मेयर सुनील उनियाल भी उपस्थित थे । श्री थपलियाल ने कहा कि इसी क्रम में 21 अक्टूबर को हम अपना प्रथम स्थापना दिवस “एनकैंटो” मनाने जा रहे हैं जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में राज्यपाल उत्तराखण्ड लेफ्टिनेंट जनरल(सेनि.) गुरमीत सिंह शिरकत करेंगे, उन्होंने जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में विभिन्न बच्चों के व्यक्तित्व और बहु-बुद्धिमत्ता में दृढ़ता से विश्वास करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। हमारा मानना है कि प्रत्येक बच्चा विशेष है और उसे सभी की आवश्यकता है, जो उसे एक अद्वितीय, समग्र और सामाजिक योगदान देने वाला व्यक्ति बनाएगा। इसी सकारात्मक सोच को लेकर हम सर्वोत्तम बुनियादी सुविधाएँ, उच्च तकनीक प्रयोगशालाएँ, आधुनिक पुस्तकालय और पर्याप्त रूप से सुसज्जित चिकित्सा कक्ष, विशाल खेल के मैदान, कैफेटेरिया इत्यादि प्रदान करने के वचन के साथ यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक बच्चे का अच्छी तरह से सर्वांगीण विकास किया जाए।
हमारे गुणवत्ता के उद्देश्य हैं कि हम अग्रणी निजी स्कूलों में से एक है l हम अपने छात्रों में जो मूल्य पैदा करते हैं वही मूल्य हमारे संकाय के प्रत्येक सदस्य को प्रेरित करते हैं l हमारा काम हर बच्चे के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को संभव बनाने की हमारी प्रतिबद्धता के प्रति अटूट निष्ठा से जुड़ा हुआ है l
श्री थपलियाल ने कहा कि नवोन्वेषी सोच के साथ और प्रत्येक बच्चे को नये अविष्कारों में शामिल करके कल के भविष्य का निर्माण कर रहे हैं और आज अपने बच्चों को कितनी अच्छी तरह शिक्षित करते हैं और उनका हर क्षेत्र में विकास करते हैं।

 

राम बारात की झाँकी के साथ हुआ भव्य रामलीला में दशरथ संवाद

देहरादून, श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून” द्वारा गढ़वाल की ऐतिहासिक राजधानी – पुरानी टिहरी की 1952 से होने वाली प्राचीन रामलीला को टिहरी के जलमग्न होने के बाद देहरादून में 21 वर्षों बाद पुर्नजीवित करने का संकल्प लिया है और इस हेतु देहरादून के टिहरी-नगर के ” आजाद मैदान, अजबपुर कलां, दून यूनिवर्सिटी रोड़, देहरादून ” में 11 दिन की ‘ भव्य रामलीला ‘ का आयोजन शारदीय नवरात्रों में 15 से 25 अक्टूबर 2023 तक किया जा रहा है।
श्री रामकृष्ण लीला समिति टिहरी 1952, देहरादून के अध्यक्ष अभिनव थापर ने कहा कि रामलीला स्थल के आसपास “राम बारात की झांकी” के साथ रामलीला मंचन किया गया । घोड़ा–बग्गी, बैंड–बाजे और बारातियों के साथ सांकेतिक रूप से ” अयोध्या से जनकपुरी ” के लिए राम-बारात की झाँकी निकाली गई। क्षेत्रवासियों ने फूल मालाओं व हर्षउल्लास के साथ राम बारात का स्वागत किया। टपकेश्वर महादेव के आशीर्वाद के साथ हुआ आज का रामलीला मंचन ।
देहरादून के सुप्रसिद्ध ‘ टपकेश्वर महादेव ‘ के महंत श्री 108 महंत कृष्णा गिरी महाराज ने रामलीला में पहुंच कर महादेव के प्रसाद से रामलीला समिति को अपना आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि हमारे सनातन धर्म से बच्चों को अवगत कराने के लिये यह रामलीला मंचन बहुत उपयोगी होगा।
रामलीला- चतुर्थ दिवस में आज दशरथ– केकई, बनवास व राम बारात का मंचन हुआ। दशरथ के रोल के 50 साल बाद मंच पर उतरकर इतिहास रचने वाले बचेंद्र कुमार पांडे ने अपने गाने और संवाद से मंचन में जान फूंक दी। बनवास लीला ने दर्शकों को भाव–विभोर कर दिया। ” राम बारात की झांकी ” आज के मंचन का मुख्य आकर्षण रही।

कार्यक्रम में अतिथिगणों के रूप में विक्रम यूनियन के अध्यक्ष सतीश शर्मा , ऑटो यूनियन अध्यक्ष पंकज अरोरा , शिल्पा बहुगुणा, गोपाल गुप्ता , सुशील अग्रवाल, संजय अरोरा , शैलेन्द्र नेगी आदि का सम्मान किया गया।

 

निगम अधिकारियों व सफाई निरीक्षकों की मेयर ने ली बैठक : कूड़े को ना जलाये जाने के दिए सख्त निर्देश

ऋषिकेश, नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने निगम अधिकारियों व सफाई निरीक्षकों की बैठक में उन्हें शहर के विभिन्न क्षेत्रों में एकत्र होने वाले कूड़े को ना जलाये जाने की सख्त हिदायत दी है।
गुरूवार की दोपहर अपने निगम कक्ष में आहुत बैठक के दौरान महापौर ने इस बाबत निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के वायु सुधार कार्यक्रम एवं स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत किसी भी वार्ड/ क्षेत्र में कूड़ा ना जलाया जाने के आदेश हुए हैं।
इसका निगम क्षेत्र में अक्षरशः पालन होना चाहिए। उन्होंने सभी सुपरवाइजरो को अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि मौसम तेजी सेबदल रहा है। ऐसे में लोगों के बीमारियों की चपेट में आने की संभावनाओं को देखते हुए स्वच्छता अभियान पर ओर ज्यादा फोकस करने की जरुरत है। बैठक में महापौर ने अधिकारियों को तमाम क्षेत्रों में नियमित रूप से कीटनाशक दवाओं के छिड़काव सुनिश्चित कराने तथा कहीं पर भी जलभराव की स्थिति ना बनने पाये इसपर मानीटरिंग करने के भी निर्देश दिए।
बैठक मेंं अधिशासी अभियन्ता दिनेश उनियाल, पार्षद विपिन पंत, विजय बडोनी, देवेंद्र प्रजापति, अभिषेक मल्होत्रा , अमित नेगी, संतोष गुसाई, सुभाष सेमवाल आदि मोजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments