उत्‍तराखंड के 8 अधिकारी पुलिस पदक से सम्‍मानित, एसआई राकेश डोभाल को मरणोपरांत मिलेगा राष्ट्रपति पुलिस पदक सम्मान

देहरादून, देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है, स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर पुलिस अधिकारियों को विशिष्ट सेवाओं के लिए ‘राष्ट्रपति का पुलिस पदक’ एवं सराहनीय सेवाओं के लिए ‘पुलिस पदक’ से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। वहीं बीएसएफ के एसआई राकेश डोभाल को मरणोपरान्‍त राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया है। सीबीआई के पुलिस उपाधीक्षक तेजप्रकाश देवरानी को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

पुलिस विभाग में इनको किया गया सम्‍मानित :

एसपी टेलीकाम नैनीताल गिरजा शंकर पांडेय को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया है। वहीं डीएसपी एसडीआरएफ कमल सिंह पंवार, डीएसपी नैनीताल हाईकोर्ट सिक्‍योरिटी विजय थापा, डीएसपी 40 बीएन पीएसी हरिद्वार विजेंद्र दत्‍त डोभाल, कंपनी कमांडर 31 बीएन पीएसी रुद्रपुर शुक्रुलाल और सब इंस्‍पेक्‍टर विजिलेंस हल्‍द्वानी पूरन चंद्र पंत को पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया है।

सीबीआई के डीएसपी तेजप्रकाश देवरानी को राष्ट्रपति पुलिस पदक

सीबीआई के पुलिस उपाधीक्षक तेजप्रकाश देवरानी को इससे पहले उन्हें स्वतंत्रता दिवस 2016 के अवसर पर राष्ट्रपति की ओर से सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

इसके अलावा उन्हें वर्ष 2013 और 2018 में उत्कृष्ट जांच के लिए सीबीआई दिवस पुरस्कार, 2019 में दक्षिण सूडान में शांति स्थापना के लिए संयुक्त राष्ट्र पुलिस पदक, आठ प्रशंसा पत्र 60 प्रशस्ति प्रमाण पत्र और 130 नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सीबीआई में दी सेवाओं के दौरान उन्होंने ग्रेटर नोएडा भूमि घोटाला, देहरादून न्यायाधीश क्वार्टर घोटाला, गाजियाबाद पीएफ घोटाला, उत्तर प्रदेश का एनआरएचएम घोटाला और दिल्ली का आयकर रिफंड घोटाले की जांच की।
तेजप्रकाश देवरानी मूल रूप से ग्राम देवराणा, ब्‍लाक यमकेश्वर, जिला पौड़ी गढ़वाल के मूल निवासी हैं और वर्तमान में साकेत कॉलोनी, अजबपुर कलां देहरादून में रहते हैं। वर्तमान में वह सीबीआई, नई दिल्ली में डीएसपी (नीति) के पद पर तैनात हैं। उनकी पत्नी तृप्ति देवरानी बतौर सहायक अध्यापक, ग्राम-कोठा, संकुल- कोरुवा, कालसी देहरादून में कार्यरत हैं | पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार ने समस्त पदक विजेताओं को शुभकामनाएं दी हैं।