Friday, July 19, 2024
HomeStatesDelhiबीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिये कौन-कौन से नाम हैं शामिल, किसे मिलेगी...

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिये कौन-कौन से नाम हैं शामिल, किसे मिलेगी जिम्मेदारी

नई दिल्ली, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद अब सभी की निगाहें नए भाजपा प्रमुख की नियुक्ति पर हैं क्योंकि मौजूदा नेता जेपी नड्डा को इस सप्ताह के शुरू में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। जेपी नड्डा ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था। भाजपा अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल इस महीने समाप्त हो गया जिसके बाद पार्टी ने शीर्ष पद पर एक नए नेता की नियुक्ति के लिए अपनी खोज शुरू की।
नड्डा को 2019 में भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद दिया गया था और जनवरी 2020 में उन्हें पूर्णकालिक पद पर पदोन्नत किया गया था। जबकि उनका कार्यकाल जनवरी 2023 में समाप्त होने वाला था, भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने इसे जून 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया। सत्तारूढ़ दल ने नए कार्यकारी अध्यक्ष को चुनने के लिए बैठकें शुरू कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी आधिकारिक यात्रा से लौटने के बाद कार्यकारी अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। संसदीय बैठकें आयोजित करने का निर्णय यूपी और महाराष्ट्र में भाजपा की चुनावी असफलताओं पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की तीखी टिप्पणियों के बीच आया है।

मैदान में कौन है ?
इस पद के लिए कई नामों पर विचार चल रहा है। इनमें से दो नामों – धर्मेंद्र प्रधान और शिवराज सिंह चौहान – को पहले ही केंद्रीय कैबिनेट पद दिए जाने के बाद खारिज कर दिया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और वर्तमान में भाजपा के महासचिव, विनोद तावड़े के नाम पर कथित तौर पर पार्टी आलाकमानों के बीच सक्रिय रूप से चर्चा हो रही है। बीजेपी के ओबीसी मोर्चा प्रमुख लक्ष्मण के नाम पर भी पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए विचार किया जा रहा है। तीन राज्यों – पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा के प्रभारी और महासचिव सुनील बंसल के नाम पर भी विचार किया जा रहा है। राजस्थान से राज्यसभा सांसद ओम माथुर जेपी नड्डा के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की दौड़ में हैं।
पार्टी अपनी पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त करने पर भी विचार कर सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला मतदाताओं के तेजी से जाति और धार्मिक सीमाओं को तोड़ने के साथ, भाजपा अपनी पहली महिला अध्यक्ष नियुक्त करने पर भी विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्मृति ईरानी को बीजेपी अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें तेज हो गई हैं। अगर उनकी नियुक्ति होती है तो वह पार्टी की पहली महिला अध्यक्ष होंगी। खबरों के मुताबिक अनुराग ठाकुर पार्टी अध्यक्ष पद के संभावित उम्मीदवार हैं। लोकसभा अध्यक्ष रहे ओम बिरला को मोदी 3.0 में कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की भी अटकलें लगी थी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में अध्यक्ष के रेस में उनका नाम आ रहा है। देवेन्द्र फडणवीस को लेकर भी चर्चा तेज है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments