उत्तराखंड : नाबार्ड अध्यक्ष का आज से चार दिवसीय दौरा, सभी बैंकर्स के साथ इस दौरान बैठक भी करेंगे

देहरादून, नाबार्ड अध्यक्ष डॉ. जीआर चिंतला आज से चार दिन तक उत्तराखण्ड़ दौरे पर रहेंगे, बुधवार 21 अक्टूबर से 24 अक्टूबर के दौरान वह विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगें। पहले दिन वे उत्तराखंड राज्य के प्रथम एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम का शुभारंभ मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री आदि के साथ करेंगे।

इस दौरान नाबार्ड की विभिन्न योजनाओं को साझा किया जाएगा। यात्रा के दौरान पैक्स को बहुउद्देशीय सेवा केंद्र बनाने की नाबार्ड की योजना पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान डॉ. चिंतला सहकारिता मंत्री, सचिव, सहकारिता से जुड़े सभी सदस्यों से वार्ता भी करेंगे। इसके अलावा वे राज्यपाल से भी भेंट करेंगे।
उत्तराखंड की चार दिन की यात्रा पर पहुंच रहे नाबार्ड के चेयरमैन जीआर चिंताला सहकारी बैंक की एक शाखा का जल्द ही उद्घाटन करेंगे। अभी तक माणा के लोग माइक्रो एटीएम या पीआईओएस मशीन के जरिए ही लेनदेन कर पा रहे हैं। बदरीनाथ धाम से कुछ दूरी पर स्थित माणा में अब चमोली जिला सहकारी बैंक अपनी शाखा भी स्थापित करेगा।

इसी के साथ माणा में नाबार्ड और सहकारिता विभाग मिलकर कृषि ऋण मेला भी लगाएंगे। नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय उत्तराखंड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. ज्ञानेंद्र मणि ने बताया कि उत्तराखंड के विकास के लिए पैसे की जरूरत पर इस दौरे में चेयरमैन की मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से भी बातचीत होगी। साथ ही वे मंत्रियों, मुख्य सचिव, अन्य अधिकारियों से भी बात करेंगे।
बताया कि नाबार्ड चेयरमैन सभी बैंकर्स के साथ भी बैठक करेंगे। चेयरमैन की एक बैठक पैक्स सदस्यों के साथ भी है। प्रदेश में नाबार्ड के सहयोग से 102 पैक्स को बहुउद्देशीय समितियों में बदला जा रहा है और नाबार्ड इसके लिए प्रति समिति दो करोड़ रुपये भी दे रहा है। इसी तरह, एनसीडीसी के सहयोग से प्रदेश में 100 एफपीओ भी बनाए जाने हैं।