बजट 2022: कब आएगा देश का बजट, जानिए बजट 2022-23 की तारीख और समय

यूनियन बजट 2022 (Budget 2022) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। एक‍ फरवरी को बजट लाने से पहले केंद्र सरकार कार्यवाही सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए इस महीने की 31 तारीख को सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई है। कोविड महामारी को देखते हुए बैठक का आयोजन वर्चुअली होगा। दोनों सदनों में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को बैठक में आमंत्रित किया गया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर इस बार बजट कितने बजे और कब होगा। साथ इस बार बजट में किस पर ज्‍यादा फोकस रह सकता है।

दोनों सदनों को संबोध‍ित करेंगे राष्‍ट्रपति
संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक ट्वीट माध्‍यम से जानकारी दी कि बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हो रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के लिए दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग पारियों में आयोजित होंगी।

यह होगा राज्‍यसभा और लोकसभा का समय
राज्यसभा की बैठक सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक और लोकसभा की बैठक शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक होगी। कोविड महामारी के कारण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक लोकसभा की बैठकों के दौरान दोनों सदनों के चैंबरों और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा। राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान केंद्रीय कक्ष लोकसभा और राज्यसभा के चैंबरों और उनकी दीर्घाओं में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है। बजट सत्र का पहला चरण अगले महीने की 11 फरवरी तक जारी रहेगा। महीने भर के अवकाश के बाद दूसरा चरण 14 मार्च को शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा।

31 जनवरी ‘इकोनॉमिक सर्वे’ आएगा
इकोनॉमिक सर्वे 31 जनवरी को आएगा। बता दें, इकोनॉमिक सर्वे आम तौर पर बजट से ठीक एक दिन पहले संसद में पेश किया जाता है। इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसे संसद में पेश करेंगी। चूंकि चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर (सीईए) कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यन का कार्यकाल पिछले साल 6 दिसंबर को खत्म हो गया था इसलिए इस बार का सर्वे सीईए की गैरमौजूदगी में तैयार किया जा रहा है।

सुबह 11 बजे बजट भाषण शुरू होगा
वित्त मंत्री सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना बजट भाषण शुरू करेंगी। बजट लोकसभा टीवी पर लाइव देखा सकेगा। इसके अलावा पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट pib.gov.in और https://www.indiabudget.gov.in पर भी बजट भाषण को देखा जा सकता है। वहीं पीआईबी, लोकसभा चैनल और डीडी न्यूज समेत अन्य सरकारी चैनलों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी बजट भाषण को सुन सकते हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का नौवां बजट संसद में पेश होने के बाद भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.indiabudget.gov.in से पूरे बजट डॉक्यूमेंट को डाउनलोड किया जा सकता है।
रेल बजट से राह‍त, जानिए कैसे

किन सेक्‍टर्स पर रह सकता है फोकस
कोरोना की दूसरी लहर के बाद और तीसरी लहर के बीच यह बजट आ रहा है। ऐसे में इस बार बजट में सरकार इस बात पर ज्यादा ध्यान दे सकती है कि आम लोगों के हाथ में ज्यादा ज्यादा कैश कैसे रहे? वहीं हेल्थ सेक्टर को लेकर बड़े ऐलान हो सकते हैं। वहीं ग्ररन एनर्जी पर भी फोकस रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा देश के पांच राज्‍यों में चुनाव भी होने जा रहे हैं। इस पर भी ध्‍यान दिया जा सकता है। वहीं इकोनॉमिक सर्वे को देखकर ही तस्‍वीर थोड़ी और साफ हो सकेगी।
एश‍ियानेट हिंदी के साथ रहे अपडेट
बजट के दिन https://hindi.asianetnews.com हर अपडेट के साथ आपके साथ होगा। https://hindi.asianetnews.com के लाइव अपडेट में आपको हर पल की जानकारी होगी। क्या सस्ता होगा, क्या महंगा होगा, किस सेक्टर को क्या मिलेगा, इनकम टैक्स में राहत मिली या नहीं, किस टैक्स में कितनी कटौती हुई या नहीं हुई या बढ़ गया, कोई नया सेस या सरचार्ज लगा। इन तमाम सवालों के जवाब आपको एक फरवरी को https://hindi.asianetnews.com के माध्यम से मिलेंगे।