Monday, June 24, 2024
HomeTrending Nowखास खबर : केदारनाथ दर्शन के लिए दो दिन में हुई साढ़े...

खास खबर : केदारनाथ दर्शन के लिए दो दिन में हुई साढ़े तीन हजार टिकटों की एडवासं बुकिंग

देहरादून, चारधाम यात्रा के दौरान श्री केदारनाथ धाम के लिए संचालित होने वाली हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग बीते सोमवार से शुरू की गयी। दो दिन में करीब 3500 (साढ़े तीन हजार) टिकटों की एडवांस बुकिंग की जा चुकी है। जिसमें करीब 15 हजार तीर्थयात्री यात्रा करेंगे। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट 06 मई को खोले जाएंगे। केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा संचालित की जाती है।

कोरोना से स्थिति सामान्य होने के बाद इस साल चारधाम यात्रा को बड़े स्तर पर संचालित करने के लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की ओर से पहले ही सभी तैयारियां पूरी की ली गई हैं। हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सिरसी, फाटा, गुप्त काशी से नौ एविएशन कंपनियां हेली सेवा का संचालन कर रही हैं। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट और आर्यन एविएशन, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, चिपसन एविएशन, थंबी एविएशन और पिनाक्ल एयर तथा सिरसी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, हिमालयन हेली और केट्रल एविएशन द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही हैं। जिसमें प्रति यात्री किराया गुप्तकाशी से केदारनाथ 7750 रूपये, फाटा से 4720 रूपये तथा सिरसी से केदारनाथ 4680 रूपये है।

सचिव पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन श्री दिलीप जावलकर ने कहा कि देश दुनिया से आने वाले तीर्थ यात्री जीएमवीएन की वेबसाइट heliservices.uk.gov.in पर हेली सेवा की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। हमने उत्तराखण्ड एक पहाड़ी राज्य होने के कारण हवाई संपर्क और बुनियादी ढांचे के महत्व को समझा है। तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments