Saturday, May 18, 2024
HomeStatesDelhiकार टायर पर लिखे इन नंबरों का क्या है मतलब? हल्के में...

कार टायर पर लिखे इन नंबरों का क्या है मतलब? हल्के में मत लेना, इसमें छिपी बड़े काम की डिटेल

हमारी कार के सभी जरूरी पार्ट्स में से एक महत्वपूर्ण पार्ट इसके टायर होते हैं. वाहन और सड़क के बीच सीधा संपर्क टायरों के जरिए ही होता है. कार के टायरों की देखभाल न की जाए तो आप बीच रास्ते परेशानी में पड़ सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप टायर पर लिखे नंबर्स को भी समझ लें. आपने अक्सर टायर पर 225/50R17 जैसा नंबर लिखा देखा होगा. इस जरा से नंबर में बहुत सारी जानकारी छिपी हुई है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. टायर बदलवाते समय भी यही नंबर आपके काम आने वाला है. आइए जानते हैं क्या होता है इस नंबर का मतलब

टायर के किनारे पर लिखी संख्या टायर के साइज, टाइप और परफॉर्मेंस के बारे में जानकारी देती है. हर डिजिट का एक अलग मतलब होता है.

टायर की चौड़ाई – साइडवॉल पर पहले तीन अंक टायर की चौड़ाई mm में दर्शाते हैं.

साइडवॉल की ऊंचाई- टायर की चौड़ाई के बाद दो अंकों की संख्या टायर की चौड़ाई को बताती हैं. यह प्रतिशत में होती है. 225/50R का मतलब है कि साइडवॉल की चौड़ाई 225mm का 50 प्रतिशत, यानी 112.5mm है.

निर्माण – इसके बाद अंग्रेजी में लिखा अक्षर इसका कंस्ट्रक्शन टाइप बताता है. R का अर्थ रेडियल प्लाई है, जो टायर निर्माण का सबसे सामान्य प्रकार है.

रिम साइज – R के बाद लिखी संख्या रिम साइज को बताती है और यह इंच में होती है. R16 का मतलब है कि रिम साइज 16 इंच है.

लोड इंडेक्स – अगली संख्या लोड इंडेक्स है, जो अधिकतम भार को इंगित करता है जो टायर ठीक से फुलाए जाने पर ले जा सकता है.

स्पीड रेटिंग – अंतिम अक्षर स्पीड रेटिंग है, जो उस अधिकतम स्पीड को इंगित करता है जिसे टायर को सुरक्षित रूप से संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है.
आसान भाषा में समझें-
उदाहरण के लिए, अगर आप एक टायर के किनारे “225/50R17 94V” देखते हैं, तो इसका मतलब है कि टायर 225 मिलीमीटर चौड़ा है, इसकी साइडवॉल की ऊंचाई 50% है, एक रेडियल निर्माण है, जो 17 इंच के रिम में फिट बैठता है. इसका लोड इंडेक्स 94 है (जो 1,477 पाउंड के अधिकतम भार के अनुरूप है), और V की स्पीड रेटिंग (240 किमी. प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड) है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments