Wednesday, April 17, 2024
HomeNationalअच्छी खबर : नवरात्रि में वैष्णो देवी जाने वालों के लिए पहली...

अच्छी खबर : नवरात्रि में वैष्णो देवी जाने वालों के लिए पहली बार दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी भारत गौरव ट्रेन

नई दिल्ली, नवरात्रि में वैष्णो देवी जाने वालों के लिए अच्छी खबर यह है कि पहली बार दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी भारत गौरव ट्रेन देश के अलग-अलग हिस्सों से लाखों श्रद्धालु जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी के दर्शन को जाते हैं। नवरात्रि के अवसर पर वैष्णो देवी में भक्तों की भीड़ काफी बढ़ जाती है। माता वैष्णो देवी के भक्त विभिन्न साधनों के जरिए दर्शन को कटरा पहुंचते हैं। इनमें रेलवे एक बड़ा जरिया है। इस नवरात्रि माता वैष्णो देवी के भक्तों को आईआरसीटीसी की एक सौगात मिलने जा रही है। आईआरसीटीसी ने घोषणा की है कि 30 सितंबर को पहली बार नवरात्रि विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन दिल्ली से कटरा जाएगी। इस ट्रेन को भारत गौरव ट्रेन के नाम से जाना जाएगा। आपको बता दें कि माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए ट्रेन से सबसे पहले कटरा पहुंचना होता है।

क्या है आईआरसीटीसी के पैकेज में शामिल

आईआरसीटीसी के पैकेज में 4 दिन और 5 रात शामिल है। इस पैकेज की कीमत 11990 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। इस पैकेज के तहत यात्रियों को कटरा में दो रात का प्रवास मिलेगा। ट्रेन में पैंट्री कार, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। इसके अलावा ट्रेन में सुरक्षा की भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। यह ट्रेन दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, लुधियाना के रास्ते कटड़ा पहुंचेगी। जो लोग वैष्णो देवी के दर्शन करने जाना चाहते हैं, वह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट करा सकते हैं। इस ट्रेन की खासियत यह भी है कि इसके अंदर भारत के प्राचीन ग्रंथों को ध्यान में रखकर कलाकारी की गई है। इस ट्रेन को चलाए जाने से घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।
30 सितंबर को यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शाम 7:00 बजे खुलेगी। अगले दिन या ट्रेन कटड़ा पहुंचेगी। 2 दिनों का वहां हॉल्ट होगा और पांचवे दिन दिल्ली सफदरजंग वापस पहुंच जाएगी। पर्यटकों को रात में खाना और सुबह में नाश्ता परोसा जाएगा। यात्रियों के लिए होटल के भी प्रबंध किए जाएंगे। होटल में उन्हें लंच दिया जाएगा। तीसरे दिन माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद पर्यटक वापस लौटेंगे। चौथे दिन यह ट्रेन शाम 4:00 बजे कटड़ा से दिल्ली के लिए निकलेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments