Board Exams 2021: कोरोना के चलते इस राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

West Bengal Board Exams 2021 कोलकाता । पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है। पश्चिम बंगाल सरकार ने जून में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को शनिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रविवार से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने की भी घोषणा कर दी है।

परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम बाद में होगा घोषित

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने कहा कि राज्य की बोर्ड की परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। मुख्य सचिव ने राज्य सचिवालय में पत्रकारों से कहा कि जून में कोई माध्यमिक और उच्चर माध्यमिक परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन के दौरान 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं कराने के लिए प्रबंध करना मुश्किल है। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 जून जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 जून से शुरू होनी थी, लेकिन अब इन परीक्षाओं का कार्यक्रम स्थितियां सामान्य होने पर घोषित किया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि शिक्षा विभाग दोनों परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम तैयार करने के लिए बोर्डों के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

1 जून से होने वाली थी माध्यमिक परीक्षाएं

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में शिक्षा विभाग ने पहले घोषणा की थी कि एक जून से माध्यमिक परीक्षाएं होंगी। साथ ही राज्य के नए शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तय करेंगी कि माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी या नहीं। लेकिन अब यह साफ हो चुका है कि परीक्षाएं स्थगित की जा रही है। कोरोना महामारी के चलते निर्मित परिस्थिति के चलते पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा पहले ही कर दी गई है। CBSE, ICSE समेत कई बोर्ड ने माध्यमिक और 12वीं की परीक्षाओं को पहले ही स्थगित कर दिया है।