कैबिनेट मंत्री ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुए चयन खिलाड़ियों को मेडल देकर सम्मानित किया

देहरादून, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी शनिवार को देहरादून कालागांव स्थित जैन स्पोर्ट्स एकैडमी में देहरादून स्पोर्ट्स टाइकोंडो एसोसिएशन द्वारा आयोजित दो दिवसीय उत्तराखण्ड कप सबजूनियर कैडेट जूनियर सीनियर टाइकोंडो चैम्पियनशिप-2023 का शुभारंभ किया। इस प्रतियोगिता में 12 से 17 वर्ष से ऊपर के बच्चे शामिल है। प्रतियोगिता में प्रदेश भर से करीब 300 से अधिक बालक बालिकाओं ने हिस्सा लिया है।

प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने आज हुए मैच में उत्तराखंड के 10 खिलाड़ियों को राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुए चयन बालक बालिकाओं को मेडल देकर सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में देशभर के खेल प्रेमियों के प्रतिभा को निखारने के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा आज हमारे बच्चे खेल के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के जरिए देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे है।

मंत्री जोशी ने कहा उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति के माध्यम से खिलाड़ियों का भविष्य सुरक्षित करने के उद्देश्य से बनाई गई है। मंत्री जोशी ने कहा निश्चित ही इस नई नीति से खिलाड़ियों को इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने सभी चयनित खिलाड़ियों को भविष्य के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर सेंट जेवीएस स्कूल के डायरेक्टर संभव रावत, अपोलो स्कूल के चेयरमैन मोहित बंसल, एसोसिएशन के अध्यक्ष अजीत मल्होत्रा,जितेंद्र सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे।

 

कटपुतली कार्यक्रम द्वारा कचरा प्रबंधन की समस्या को किया गया प्रदर्शित

देहरादून, जहां एक ओर आज का युवा मोबाइल एवं उसके मनोरंजन में लिप्त है वहीं दूसरी ओर नगर निगम देहरादून द्वारा देहरादून जू में कठपुतली नाटक का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य जन जन तक कचरा प्रबंधन की समस्या एवं उसका निदान साझा करना रहा।

यह नाटक संचार जन चेतना ट्रस्ट के कलाकारों द्वारा प्रदर्शित किया गया जो अपनी विभिन्न प्रदर्शन कलाओं के माध्यम से विभिन्न कारणों और मुद्दों पर जागरूकता लाने के लिए मशहूर है। प्रदर्शन के दौरान बच्चों और माता-पिता में हर्ष और उल्लास का समावेश रहा जिसने उन्हें नाचने गाने पर प्रेरित किया। नाटक के तहत सभी को स्रोत से कचरे को अलग करना, कूड़ा न फैलाना और कचरे को जलाना जैसे विषयों के प्रति सोचने एवं उसके सही निस्तारण की महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। नाटक के दौरान लगभग 200 से भी अधिक नागरिकों को कचरा प्रबंधन पर जानकारी प्राप्त कराई गई जिसमें राजकीय प्राथमिक विद्यालय शास्त्री नगर आसरा ट्रस्ट से 72 छात्र एवं 8 शिक्षक मौजूद रहे।

नाटक के दौरान जन चेतना ट्रस्ट से अजीत जी, वेस्ट वॉरियर्स संस्था से युवराज सिंह एवं शिरोमी , रेंजर ऑफिसर मोहन सिंह रावत जी, डेप्युटी रेंजर विनोद लिंगवाल, फॉरेस्ट बीट ऑफीसर अमित अंतवाल मौजूद रहे।