Thursday, October 24, 2024
HomeStatesUttarakhandजनपद प्रभारी मंत्री का आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा : सरकार है...

जनपद प्रभारी मंत्री का आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा : सरकार है आपदा प्रभावितों के साथ खड़ी : रेखा आर्या

नैनीताल, जनपद प्रभारी मंत्री नैनीताल रेखा आर्या ने ज्योलीकोट,कैंची, हली,पंगोट क्षेत्रों में आपदा से हुए नुकसान का स्थलीय निरीक्षण किया।जहां उन्होंने कहा कि हली गाँव मे भारी बारिश के कारण ग्रामवासी काफी प्रभावित हुए हैं जिसपर आज ग्रामवासियों से मिलकर उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ खड़ी है और उनकी हर संभव मदद की जाएगी।उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग अवरुद्ध होने से कहीं ना कहीं क्षेत्रवासियों को बेहद कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में उन्होंने आज संबंधित विभागीय अधिकारियों को सड़क मार्ग सुचारू कराने और क्षेत्रवासियों को हुए नुकसान का त्वरित भुगतान किया जाए। साथ ही प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कल होने वाली बैठक में ठोस रणनीति के साथ आने और इसे रोकने के उचित समाधान बताने के निर्देश भी दिए ताकि त्वरित कार्य आरंभ और नुकसान को कैसे ठीक किया जा सके।

प्रभारी मंत्री ने राजभवन मार्ग, पंगोट-किलबरी में सड़क मार्ग के अवरुद्ध होने और बलियानाला का भी किया स्थलीय निरीक्षण :

वही आज प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने स्थानीय विधायक सरिता आर्य के साथ डिग्री कॉलेज, पंगोट में भूस्खलन से सड़क मार्ग अवरुद्ध होने और बलियानाला का भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया।उन्होंने सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को सड़क मार्ग को जल्द सुचारू करने के निर्देश दिए।वही अवरुद्ध सड़क मार्ग पर किये जा रहे कार्य का भी जायजा लिया।अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्य मे गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता ना होने पाए सभी अधिकारी इसे सुनिश्चित करे।कहा कि सरकार आम जनता की है और हमारा कर्तव्य बनता है कि हम जिम्मेदार जनप्रतिनिधि बनते हुए जनता की सेवा करे।प्रभारी मंत्री ने कहा कि हम जनता के सेवक हैं और हमे उनकी सेवा पूरी ईमानदारी के साथ करनी चाहिए। साथ ही कहा कि आपदा से निपटने के लिए सरकार के पास बजट की कोई कमी नही है और सरकार ने आपदा से निपटने के लिये पर्याप्त बजट दिया है और हमारी सरकार आपदा से प्रभावित परिवारों के प्रति गंभीर है और उनकी हर संभव मदद करने के लिए प्रयासरत है।

इस अवसर पर नैनीताल विधायक श्रीमती सरिता आर्य जी, एडीएम नैनीताल अशोक जोशी जी,एसडीएम नैनीताल श्री राहुल शाह जी,मंडल अध्यक्ष श्री सोबन सिंह बिष्ट जी,महामंत्री श्री भगवत सिंह जी,शक्ति संयोजक श्री मोहन सिंह रौतेला जी,श्री गोधन जी,श्री मोहन सिंह जी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि ,ग्रामवासी और समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

जिलाधिकारी ने किया तहसील सदर का औचक निरीक्षण, दो अधिकारियों पर हुई कार्रवाई

‘दो सीएससी संचालकों की आईडी अगले आदेश तक बंद, निरीक्षण के दौरान कुछ पटवारियों के उपस्थित न रहने पर कड़ी नाराजगी’

देहरादून, जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आज तहसील सदर का औचक निरीक्षण करते हुए तहसील की कार्य व्यवस्था का मुआवना किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने रिकार्डरूम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कुछ पटवारियों के उपस्थित न रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई, कार्यों में लापरवाही पर दो पेशकारों को प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज करने के निर्देश तथा सीएससी सेन्टर में रेटलिस्ट न पाये जाने पर दो सीएससी संचालकों की आईडी अगले आदेश तक बंद कर दी गई। आगामी मंगलवार तहसील सदर में कैम्प आयोजित करते हुए अविवादित विरासतन मामलों के निस्तारण के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में कुछ पटवारियों द्वारा फील्ड में होने तथा तहसील दिवस में उपस्थित न रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि सभी पटवारी मंगलवार एवं शुक्रवार को अनिवार्य रूप से तहसील में बैठकर कर जनमानस की विभिन्न समस्याओं का समाधान करेंगे, जो पटवारी निर्धारित दिवसों में तहसील में उपस्थित नहीं रहेंगे ऐसे कार्मिकों का वेतन रोकने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान तहसील में आंवछित तत्व घूमतेे हुए पाए गए जिन्हें कड़ी पूछताछ के बाद चेतावनी देकर छोड़ा गया। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिए कि तहसील में आवंछित तत्वों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए उनके विरूद्ध विधिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने तहसीलदार एवं अपर तहसीलदार न्यायालय का निरीक्षण किया जिसमें न्यायालय प्रक्रिया का ठीक प्रकार से अनुपालन न होने तथा पत्रावलियों का रखरखाव ठीक से न किये जाने पर सम्बन्धित पेशकारों को प्रतिकूल प्रवृष्टि दर्ज करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को तहसील में प्रत्येक दिन 10 बजे से 2 बजे तक रोस्टरवार प्रशासनिक संवर्ग के अधिकारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए, ताकि तहसील के कार्यों की मॉनिटिरिंग ठीक से हो सके। साथ ही निर्देश दिए कि जनमानस के कार्यों में लापरवाही बरतने तथा बिना किसी आधार पर आपत्ति लगाने वाले कार्मिको/पटवारियों को प्रतिकूल प्रवृष्टि देने के आदेश दिए। उन्होंने तहसील कार्यो को सुचारू रूप से सम्पन्न करने हेतु समस्त कार्मिकों को कठौर निर्देश जारी करने के आदेश उप जिलाधिकारी सदर को दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने तहसील परिसर स्थित सीएससी सेन्टर का निरीक्षण किया, सीएससी सेन्टर में रेटलिस्ट न पाये जाने पर दो सीएससी संचालकों की आईडी अगले आदेश तक बंद कर दी गई।
उन्होंने निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने तहसील परिसर पंहुचे फरियादियों की समस्याओं को सुनते हुए त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, तहसीलदार सदर मौ सादाब सहित कार्मिक उपस्थित रहे।

 

नई टाउनशिप योजना का विरोध कांग्रेस की विकास विरोधी राजनीति : खजाना दाससुस्त स्मार्ट सिटी कार्यों पर नाराज हुए BJP MLA खजान दास, अपनी ही सरकार के खिलाफ देंगे धरना, bjp-mla-khajan-das -is-angry-over-the-slow-progress-of-smart-city-works-in-dehradun

 

देहरादून, भाजपा ने नई टाउनशिप योजना के विरोध को कांग्रेस की विकास विरोधी राजनीति करार दिया है । सरकार ने स्पष्ट किया है कि किसी भी योजना को किसानों की सहमति के बिना आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, लेकिन हर नई योजना को बाधित करना राज्य निर्माण विरोधी कांग्रेस की आदत में शुमार हो गया है ।

प्रदेश प्रवक्ता श्री खजाना दास द्वारा जारी बयान में कहा गया कि प्रदेश में नए टाउनशिप स्थापित करने की प्रस्तावित योजना राज्य के विकास में बड़ा कदम साबित हो सकती है । उन्होंने कहा, लंबे समय से शहरों से जनसंख्या दबाव कम करने और आर्थिक, व्यावसायिक व व्यवसायिक दृष्टि से नए अत्याधुनिक सेंटर स्थापित करने की जरूरत को महसूस किया जा रहा है । यह प्रस्तावित टाउनशिप योजना सड़क, पानी, शिविर, मॉल, पार्क, स्टेडियम समेत सभी अत्याधुनिक सुविधायुक्त होंगी जो भविष्य के शहरों को बसाने का रोडमैप भी बन सकती है । लेकिन सरकार की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि इसे स्थानीय किसानों की सहमति और गंभीर मंथन के बाद ही इसे आगे बढ़ाया जाएगा । ऐसी योजनाएं स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर खोलने वाली और आसपास के लोगों की जरूरतों को पूरा करने में कारगर होगी ।

श्री खजाना दास ने आरोप लगाया कि जिन लोगों ने राज्य के निर्माण का विरोध और केंद्र शासित प्रदेश बनाने का पुरजोर समर्थन किया, आज भी वही प्रदेश में विकास को लेकर नकारात्मक रुख अपनाए हुए हैं । प्रॉपर्टी ब्रोकिंग को व्यवसाय की शक्ल देकर राजधानी की हरियाली उजड़ने के दोषियों को आज चंडीगढ़ जैसे प्लान सिटी तैयार होने में तकलीफ हो रही है । जिन्होंने पूर्व पीएम स्वर्गीय बाजपेई द्वारा दिए विशेष राज्य के औधोगिक पैकेज की आड़ में जमीनों की बंदरबांट का काम किया, उन्हे सरकार की देखरेख में भूमि का आवासीय दृष्टि से नियोजन होने पर विश्वास नहीं हो रहा है । जिन्होंने केंद्र की सत्ता में रहते इसी विशेष पैकेज को समाप्त कर प्रदेश के विकास को बाधित करने का काम किया वही अब नगरों के दबाव और पहाड़ से रोजगार की उम्मीद में आने वाले लोगों के लिए इस आवासीय व्यवस्था का विरोध कर रहे हैं । यही लोग हैं जिन्हें चार धाम आल वेदर रोड परियोजना में भी दिक्कत थी, इन्हे ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलमार्ग भी असंभव लगता था, इन्हे शहरों को स्मार्ट बनाने में भी आपत्ति है और नए स्मार्ट शहर बनाने में भी आपत्ति है, इनको शहरों में बढ़ती भीड़भाड़ भी नही चाहिए और नई आवासीय व्यवस्था सृजित करने वाली योजनाएं भी नही चाहिए ।

श्री खजान दास ने कटाक्ष किया कि कांग्रेस की यही बयानबाजियां उनकी विकास और जन विरोधी सोच को उजागर करती है । क्योंकि वे नही चाहते कि विकास की रफ्तार तेज हो लिहाजा किसानों और जनता को रोज किसी न किसी झूठी बयानबाजी से भ्रमित करने का प्रयास करती रहती है । जनता कांग्रेस की ऐसी राजनैतिक कारगुजारियां से अच्छी तरह वाकिफ है और इसी के चलते उन्हें लगातार नकार भी रही है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments