Thursday, October 3, 2024
HomeTrending Now'बीज बम अभियान सप्ताह' का हुआ औपचारिक समापन, अभियान में राज्य की...

‘बीज बम अभियान सप्ताह’ का हुआ औपचारिक समापन, अभियान में राज्य की 350 ग्राम पंचायतों ने लिया भाग

उत्तरकाशी, पर्यावरण संरक्षण एवं मानव और वन्य जीवों के बीच बढ़े संघर्ष को कम करने के लिए हिमालय पर्यावरण जड़ी बूटी एग्रो संस्थान ‘जाड़ी’ द्वारा चलाया गया ‘बीज बम अभियान’ सप्ताह का समापन हो गया, इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों, सामाजिक संगठनों एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों ने बनाए गये बीज बम को जंगलों में डाल कर अभियान विधिवत् समापन किया।
गौरतलब हो कि वर्ष 2019 के जुलाई 9 से 15 जुलाई तक आरंभ हुआ बीज बम अभियान सप्ताह पूरे प्रदेश में मनाया जाता है। इस वर्ष अत्यधिक वर्षा होने तथा राज्य के स्कूलों में अवकाश होने के कारण स्कूली छात्र छात्रायें ने कम संख्या में ‘बीज बम अभियान सप्ताह’ भाग लिया। जनपदों के कुछ बच्चों के द्वारा स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से घर पर ही अपने परिवार के साथ बीज बम अभियान सप्ताह मनाया गया। अगले सप्ताह विद्यालयों खुलने पर बच्चें अभियान को जारी रखेंगे साथ ही उनके विद्यालयों को बीज बम संस्था द्वारा उपलब्ध करा दिये गये |
इस वर्ष बीज बम अभियान में उत्तराखंड के 350 ग्राम पंचायत, 250 स्वैच्छिक संगठनों, विश्व विद्यालयों के साथ भारत के 18 राज्यों व पड़ोस के 4 देशों जिसमें नेपाल, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश देश में एक हजार स्थानों पर बीज बम अभियान अभियान सप्ताह मनाया गया। सप्ताह के दौरान विभिन्न सब्जियों कद्दू, तोरी, लोकी, मक्का, शहतूत और अन्य प्रजाति के वृक्ष आदि के 2 लाख से अधिक बीज बम लोगों के द्वारा जंगलों में डाले गए। बीज बम अभियान अब सप्ताह से भी आगे निकल गया है अब विभिन्न विभागों, संगठनों व शिक्षा संस्थानों के लोग वर्ष भर अपनी सुविधा व जलवायु के अनुसार बीज बम बना कर जंगलों में डालते है।
इस वर्ष बीज बम अभियान से कुछ नए संगठन जुड़े जिनमें श्री आनंदमयी आश्रम, रोटरी क्लब, कासा, माउंटेन हब आदि शामिल है। जनपद उत्तरकाशी के विकास खंड भटवाड़ी के समस्त ग्राम पंचायतों में डॉ. अमित ममगाईं के नेतृत्व में बीज बम अभियान सप्ताह मनाया गया।
वहीी कीर्ति नगर से देव प्रयाग तक लगभग 12 हजार बीज बम रोटरी क्लब अलकनंदा व शाश्वत शिक्षा संस्थान ने जंगलों में डाले। वहीं कासा, लोकचेतना मंच, जागृति, लोक कला मंच जौनसार, आगाज फेडरेशन, माउंटेन हब, बुराश परियोजना, पर्वतीय विकास शोध केंद्र, डालियों का दगड़िय, होप , रीप परियोजना, जगदीश चन्द्र जीतू जैसे संगठनों ने दो सौ से अधिक गांव में बीज बम अभियान सप्ताह मनाया।

इस वर्ष अभियान की खास बात यह रही कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत जी ने ‘बीज बम और गढ़ भोज’ को पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात को स्वीकारा और क्रियान्वन का आश्वासन दिया । बीज बम अभियान सप्ताह के दौरान राज्य के अलग अलग स्थानों पर हुए कार्यक्रम में राज्य में वनों के विकास पर भी चर्चा हुई। लोगों का मानना है कि जब प्रदेश में वनों का रकबा औसत मात्रा से अधिक है तो फिर वन्य जीव बस्ती की ओर क्यों आ रहे है ? इस पर भी बीज बम सप्ताह के दौरान चर्चा की गयी | सप्ताह में शामिर सभी संगठनों ने एकल वनों के स्थान पर विविधता वाले वनों के साथ शाकाहारी जीवों को भोजन उपलब्ध कराए ऐसे बीज बम डालने की बड़े स्तर पर तैयारी सरकार और समाज करने का आह्वान किया।
बीज बम अभियान के प्रणेता द्वारिका प्रसाद सेमवाल ने कहा कि बीज बम अभियान देश के साथ विदेशों में भी शुरू हुआ है। अभियान धीरे धीरे सार्थक रुप में अपनी जगह बना रहा है। अभी हमारा फोकस दो बातों पर है एक तो हर क्षेत्र के समाज को अभियान का हिस्सा बनाना है दूसरा वनों में ऐसे बीज बम डालने है जिससे कुछ न कुछ वन्य जीवों के लिए भोजन मिले, वह बेल, तना, पत्ती, फल , सब्जी जो भी हो बस जानवरों के आहार के लिए हो। श्री सेमवाल ने कहा कि अभी हमारा मकसद किसी तरह के बड़े पोधों व वनों को विकसित करना नहीं है अभी सिर्फ और सिर्फ वन्य जीवों के लिए भोजन उपलब्ध कराना एक मात्र मकसद है।
इस अवसर पर बीज बम अभियान को गति देने वाले सभी संगठनों, विभागों, शिक्षक साथियों, पंचायत प्रतिनिधियों, महिला संगठनों एवं पत्रकार साथियों के साथ पाठ्यक्रम में शामिल करवाने के लिए शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत जी को बहुत बहुत आभार व्यक्त किया गया।

 

डाकघर के एजेंसी यथावत रहेगी, नवीनीकरण ऑनलाइन होगा : अरविंद कुमार

ऋषिकेश, राष्ट्रीय बचत निदेशालय उत्तराखंड के उपनिदेशक अखिलेश कुमार ने कहा कि डाकघर के एजेंसी यथावत रहेगी , लाइसेंस रिन्यू अब ऑनलाइन होंगे। उन्होंने कहा
“राष्ट्रीय बचत अभिकर्ता एसोसियेशन”, ऋषिकेश और राष्ट्रीय बचत निदेशालय देहरादून के बीच एक मजबूत संबंध को बढ़ावा देने के लिए, एक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया हैं। इसके माध्यम से, राष्ट्रीय बचत के भविष्य पर चर्चा करने और परस्पर सहयोग, समन्वय और परस्पर विश्वास बढ़ाए जाने तथा सामूहिक अंतर्दृष्टि साझा करने और राष्ट्रीय बचत अभिकर्ता एसोसियेशन और विभाग,
एक साथ मिलकर काम करने के लिए सार्थक पहल की हैं । उपनिदेशक अखिलेश कुमार ने विस्तार से राष्ट्रीय बचत के बारे में चर्चा की और सभी अभिनेताओं की समस्याओं को ध्यान से सुना उनका निराकरण करने का भरोसा दिलाया ।
उक्त कार्यक्रम होटल अमेरिस , देहरादून रोड में आयोजित किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय गीत व श्री गणेश वंदना से हुई । तत्पश्चात मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।
इस संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अखिलेश कुमार को एसोसिएशन के अध्यक्ष के के सचदेवा , महामंत्री अजय कुमार गुप्ता व अजय ब्रेजा द्वारा संस्था की ओर से शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह देखकर सम्मानित किया गया ।
इसके अतिरिक्त उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मुख्य अतिथि राष्ट्रीय बचत निदेशालय के उप निदेशक अखिलेश कुमार द्वारा विशिष्ट अतिथि अक्षत गोयल, कृष्ण कुमार सिंह यादव, गुड्डू सिंह, मानस वर्मा, सुमित भट्ट, आर डी रतूड़ी, कृष्ण कुमार सिंह यादव, महेंद्र भारद्वाज को भी शाल ओढ़ाकर व स्मृति सिंह देकर सम्मानित किया गया ।
संवाद कार्यक्रम में संरक्षक नंदकिशोर अग्रवाल ने एसोसिएशन का उद्देश्य व परिचय बताते हुए कार्यक्रम को सफल प्रयास बताया । संरक्षक शिव कुमार गौतम व हंसराज मैंदोलिया ने अभिकर्ताओं की समस्याओं से अवगत कराया । संरक्षक कृष्ण कुमार सिंधी ने कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए कहा कि सभी अभिकर्ताओं और डाकघर कर्मचारियों को आपस में समवन्य बनाकर कार्य करना चाहिए । ताकि कोई समस्या ना आए। कार्यक्रम की शुरुआत में राष्ट्रीय गीत व निश्चय ब्रेजा द्वारा श्री गणेश वंदना हुई ।
समारोह में उपस्थित सभी का अध्यक्ष के के सचदेवा व अजय ब्रेजा व महामंत्री अजय गुप्ता ने आभार व्यक्त किया ।
इस अवसर पर डिप्टी पोस्ट मास्टर कृष्ण कुमार यादव, कृष्ण गोपाल, शीतल भारद्वाज, मोहित तोमर, सुमित कुमार भट्ट, महेंद्र भारद्वाज, हंस कुमार जैन, परीक्षित मेहरा , के के सिंधी, नंदकिशोर अग्रवाल , शिव कुमार गौतम, राजेंद्र रैना, शशि मिश्रा, हंसराज मैंदोलिया, अनीता रैना, गीता सचदेवा, रीना धींगरा,‌ शशि मिश्रा, संगीता मल, गोल्डी ब्रेजा, संगीता गुप्ता गौरव वर्मा, इंदु अग्रवाल ,पुष्पा शर्मा ,आशा ग्रोवर, संगीता अग्रवाल, एच , एम भटनागर सोहन, मुकेश, सुनील चौहान, सरोज ,कंचन, पुष्पा, व अधिकांश संख्या में उपस्थित थे।

 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जीतेगी उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीट : डा. उमाशंकर

अल्मोड़ा, कांग्रेस के लोकसभा प्रभारी एलडीएम डा उमाशंकर ने जो कि अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी व कांग्रेस कन्वीनर उत्तराखंड भी हैं ने आज पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक के कैम्प कार्यालय में प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया। प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए श्री उमाशंकर ने कहा कि उन्हें सीधे अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के द्वारा यह जिम्मेदारी दी गयी है कि वे अपने लोकसभा क्षेत्र में जाकर जिला,ब्लाक एवं बूथ स्तर पर कांग्रेस के लिए समर्पित कार्यकर्ता को खोजें एवं उन्हें संगठन में जिम्मेदारी दे। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है कि बूथ स्तर पर कम से कम तीस नये कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की जाए जिससे कि कांग्रेस संगठन बूथ स्तर पर मजबूत हो सके।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे लगातार इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस की जीत के लिए प्रत्येक जिले में जाकर कांग्रेस के लिए समर्पित कार्यकर्ताओं को खोजने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर अपना परचम लहराएगी।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा की इस सरकार में महंगाई ने मध्यमवर्गीय एवं गरीब वर्ग की स्थिति बेहद दयनीय हो गयी है।उनके सामने अपने परिवार का भरण पोषण करना तक मुश्किल हो रहा है।आज पेट्रोल डीजल के अलावा दैनिक उपभोग की सभी वस्तुओं की कीमत आसमान पहुंच गयी है। टमाटर,अदरक,सब्जियां मध्यमवर्गीय की पहुंच से बाहर हो गयी हैं। उन्होंने कहा कि अब भाजपा सरकार से जनता का मोह भंगा हो चुका है।इसके साथ ही उन्होंने बिट्टू कर्नाटक की सराहना करते हुए कहा कि जिस विश्वास के साथ अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की संस्तुति पर उन्हें वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष का पद सौंपा गया था उस पर वे लगातार खरा उतरने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने श्री कर्नाटक के द्वारा युवाओं को विगत पांच सालों से नशे से दूर रखने के लिए चलाई जा रही मुहिम को स्वागत योग्य बताते हुए कहा कि श्री कर्नाटक लगातार युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उन्हें खेलों से जोड़ते हुए जो लगातार स्वप्रयासों से क्रिकेट किट, फुटबाल किट और वालीबाल किट बांट रहे हैं वह अपने आप में बहुत बड़ी पहल है।इसके साथ ही श्री कर्नाटक ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि वे लोकसभा चुनाव से पहले पूरी विधानसभा का भ्रमण कर प्रत्येक व्यक्ति से जनसम्पर्क करेंगे तथा उनकी परेशानियों को समझ यथा सम्भव उनके समाधान का प्रयास करेंगे।श्री कर्नाटक ने बताया कि इसी के तहत वे विगत डेढ़ माह से लगातार विधानसभा की दूरस्थ ग्रामसभाओं का भ्रमण कर रहे हैं तथा जनता के द्वारा उन्हें जो भी समस्याए़ बताई जा रही है उनका हर सम्भव समाधान करने का प्रयास कर रहे हैं। प्रेसवार्ता में जिला भेषज सरकारी संघ टिहरी के अध्यक्ष हर्षपाल मिश्रा,वरिष्ठ कांग्रेसी देवेन्द्र प्रसाद कर्नाटक, राजीव कर्नाटक, दीपांशु पाण्डे,रोहित शैली, दीपक पोखरिया, उमेश रैक्वाल, भूपेन्द्र सिंह,अमर बोरा,गौरव काण्डपाल,गौरव अवस्थी , श्रीमती जया टम्टा,प्रकाश मेहता, सुन्दर सिंह,आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments