Saturday, September 21, 2024
HomeTrending Now“मेरी लाईफ, मेरा स्वच्छ शहर" कार्यक्रम का हुआ नगर निगम देहरादून मे...

“मेरी लाईफ, मेरा स्वच्छ शहर” कार्यक्रम का हुआ नगर निगम देहरादून मे शुभारंभ

देहरादून, नगर निगम देहरादून द्वारा “मेरी लाईफ, मेरा स्वच्छ शहर” कार्यक्रम का शुभारंभ नगर निगम हॉल पर आज किया गया।
महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी एवं नगर आयुक्त श्री मनुज गोयल जी द्वारा RRR Centre ( रिसाइकल, रिड्यूस, रीयूज ) का उद्धघाटन कर इसकी शरूआत की गई। बड़ी संख्या मे आज लोगों के द्वारा यहाँ अपना पुराना सामान भी दिया गया।The L, Aunch, Of ,the, Very, Life, My, Clean ,city , Program, Dehradun, Inextlive , Uttrakhand - Dehradun News

श्री मनुज गोयल जी द्वारा कहा गया कि इन केंद्रों में नागरिक अपने घरों में उपयोग योग्य कपड़े, पुरानी किताबें और स्टेशनरी, खिलौने, फर्नीचर, जूते, बैग और इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि जैसे अतिरिक्त सामान जमा कर सकते हैं। उनके मुताबिक शहरवासियों को घर में अतिरिक्त सामान निपटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उक्त केंद्र उनकी सुविधा के लिए काफी फायदेमंद साबित होगे। वहीं कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति इन केंद्रों में एकत्रित सामान को अपनी जरूरत के हिसाब से ले जा सकता है। लोगों को अपनी पुरानी चीजें यहां देने की अपील भी की गयी।

आज पुरे भारत वर्ष मे इसका शुभारम्भ किया जा रहा है और 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर सफाई अभियान किया जाएगा साथ ही शहर भर मे लोगो को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम भी किए जायेंगे।

माननीय महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी द्वारा सभी को स्वच्छता शपत भी दिलाई गयी एवं ये भी कहा गया की जो चीज आपके लिए उपयोगी नहीं हो सकती वह हो सकता है की किसी और के लिए बहुत उपयोगी हो तो सभी कोशिश करे की इस अभियान से जुड़ उन् सभी की मदद को आगे आए और दान कर दुसरो को भी ख़ुशी दे।

नगर निगम द्वारा पुरे शहर मे 50 RRR केन्द्रो की भी स्थापना की गयी है ताकि लोगो को असुविधा न हो और वह अपना अनुपयोगी कपड़े, जूते/चप्पल, खिलौने, ठोस प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि दान स्वरुप दे सके।

आज स्वयं सहायता समूह जिसमे संरक्षण समिति , सहेली ट्रस्ट, सांख्ययोग फाउंडेशन, अपेक्षा समूह, आकृति स्वयं सहायता समूह को ररर पोस्टर भी प्रदान किये गए। आज के इस अभियान मे स्वयं सेवियों को साथ जोड़ने के लिए एक एप भी लांच किया गया।

RRR केंद्र को बनाने के लिए प्लास्टिक कचरे से निर्मित टेबल, कुर्सी ,लैंप ,बीन आदि का प्रयोग किया गया है और लोगो से इस के माध्यम से अपील भी की गयी है की वह अपने कचरे को अलग करे ताकि इस प्रकार की वस्तुओ का निर्माण हो सके।

आज के इस कार्यक्रम मे सहायक नगर आयुक्त श्री शांति प्रसाद जोशी, पार्षद श्रीमती मनुज कौशिक , श्री राकेश डंगवाल , वेस्ट वारियर्स संस्था से नवीन कुमार सडाना , मितली रावत आदि उपस्तिथ रहे.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments