Saturday, May 4, 2024
HomeTrending Nowखास खबर : राज्य के 20 दरोगा एक साथ निलंबित, अपर पुलिस...

खास खबर : राज्य के 20 दरोगा एक साथ निलंबित, अपर पुलिस महानिदेशक ने जारी किए आदेश

देहरादून, राज्य में सरकारी नौकरी में भर्ती को लेकर हुई परीक्षाओं के पेपर लीक पर सरकार की खूब किकिरी हुई, इस क्रम में आज वर्ष 2015 में हुई दारोगा भर्ती धपले में 20 दारोगाओं पर गाज गिरी है। पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिला प्रभारियों को आदेश जारी कर 2015 में हुए 20 दरोगाओं को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। प्राथमिक जांच में यह सामने आया है कि 20 दारोगा रुपये देकर भर्ती हुए थे। बता दें कि वर्ष 2015 में 339 दारोगाओं की भर्ती हुई थी। यूकेएसएसएससी की भर्ती घपले की जांच के बाद गिरफ्तार किए गए नकल माफिया से जब एसटीएफ ने पूछताछ की तो उस दौरान सामने आया की दारोगा भर्ती में भी नकल हुई थी।
बताते चलें कि करीब आठ वर्ष पूर्व वर्ष 2015 में हुई यह भर्ती तत्कालीन कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री हरीश रावत के कार्यकाल में हुई थी। दारोगा के 339 पदों पर सीधी भर्ती की परीक्षा की जिम्मेदारी गोविंद बल्लभ पंत विश्वविद्यालय पंतनगर को दी गई थी। उस दौरान भी भर्ती में घपले के आरोप लगे थे, लेकिन सरकार की ओर से जांच न कराने के कारण मामला दब गया।यूकेएसएसएससी भर्ती परीक्षा की घपलेबाजी में पंतनगर यूनिवर्सिटी का एक रिटायर्ड अधिकारी भी गिरफ्तार हुआ था, जिसके तार नकल माफिया हाकम सिंह रावत के साथ जुड़े। जब गहनता से जांच की गई तो पता चला कि दोनों ने दारोगा भर्ती परीक्षा में भी गड़बड़ी करवाई गई थी।

 

युवती पर टिप्पणी को लेकर दो पक्षों में विवाद, एक पक्ष के लोगों ने लाठी-डंडों और रॉड लैस होकर किया हमला, दुकानों में भी की तोड़फोड़May be an image of 4 people, people standing and road

हरिद्वार, जनपद के ज्वालापुर क्षेत्र में लेकर दो पक्षों में विवाद होने की खबर है । जहां एक युवती पर टिप्पणी करने को लेकर एक पक्ष के लोगों ने लाठी-डंडों और रॉड लैस होकर हमला बोल दिया। दुकानों में तोड़फोड़ करने के साथ ही रेडी पर सामान बेचने वालों को भी जमकर पीटा। हंगामा बढ़ता देख क्षेत्र की सभी दुकानों के शटर धड़ाधड़ बंद हो गए, सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा और हंगामा करने वालों को खदेड़ा। मौके पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। मामला शनिवार देर शाम का है। जब मोहल्ला पांवधोई के रहने वाले एक युवक पर वाल्मीकि बस्ती के लोगों ने एक लड़की पर टिप्पणी करने का आरोप लगाया। लाठी-डंडों से लैस कुछ लोगों ने मोहल्ले में कई दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की। इस दौरान रास्ते से गुजर रहे राहगीरों के साथ भी को भी जमकर पीटा। जिससे पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। हमले के बाद मोहल्ले के लोग भी लाठी-डंडे लेकर घरों से बाहर आ गए। हमला करने आए युवकों को दौड़ा दिया। कई हमलावरों को घेर लिया और जमकर धुनाई कर दी। हंगामे की सूचना मिलते ही ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी, बहादराबाद थाना प्रभारी नितेश शर्मा, रानीपुर कोतवाली प्रभारी नरेंद्र सिंह बिष्ट आदि फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुए हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा।
पुलिस अधिकारी पहुंचे मौके पर
विवाद की सूचना मिलते ही एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल आदि भी पहुंच गए। क्षेत्र का मौका मुआयना करते हुए सभी से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की।
ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी ने बताया कि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम है। मौके पर फिलहाल पुलिस बल तैनात किया गया है। हंगामा करने वाले आरोपियों की तलाश की जा रही है।

 

जोशीमठ के जेपी कॉलोनी में फूटी जलधारा के बढ़े प्रवाह ने बढ़ाई शासन-प्रशासन की चिंताMay be an image of outdoors and tree

चमोली (जोशीमठ), भू-धंसाव के कारण संकट से जूझ रहे जोशीमठ के जेपी कॉलोनी में फूटी जलधारा के बढ़े प्रवाह ने फिर शासन-प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। एक दिन पहले जल प्रवाह 177 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) पर था, जो बढ़कर 240 एलपीएम पर पहुंच गया।

जोशीमठ के सबसे निचले हिस्से में नगर से करीब नौ किमी दूर बदरीनाथ हाईवे पर मारवाड़ी में स्थित जेपी कॉलोनी में जलधारा दो जनवरी की रात फूटी थी। तब से लगातार मटमैला पानी निकल रहा है। रुड़की स्थित राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (एनआईएच) के वैज्ञानिकों ने इस पानी के नमूने भी भरे हैं, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

शनिवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों से वार्ता में सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा ने खुद इसकी जानकारी दी। बताया, संभवत: शुक्रवार देर शाम हुई बारिश के चलते जल प्रवाह में तेजी आई है। संबंधित एजेंसियों से जल प्रवाह पर बराबर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला मुख्यालय गोपेश्वर के हल्दापानी क्षेत्र में एक साल से भूस्खलन और भू-धंसाव हो रहा है। अब भू-धंसाव से पड़ी दरारें चौड़ी हो रही है। लोग इन जर्जर भवनों में रहने को मजबूर हैं लेकिन अभी तक इन घरों का वैज्ञानिक निरीक्षण नहीं कराया गया है। हल्दापानी क्षेत्र में पिछले कई सालों से भूस्खलन होने से जमीन धंस रही है लेकिन एक साल से यहां भूस्खलन तेज होने से कई मकानों में दरारें आ गई हैं। हल्दापानी क्षेत्र के लगभग सभी घरों में दरारें आई हैं, लेकिन करीब 15 मकानों में ज्यादा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर पिछले साल से दरारें काफी बढ़ी हैं।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य उषा रावत ने बताया कि यहां के लोग एक साल से आवाज उठा रहे हैं लेकिन अभी तक उनके घरों का वैज्ञानिक सर्वे तक नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि जोशीमठ में सरकार और पूरा प्रशासन सक्रिय हुआ है, लेकिन हल्दापानी की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हल्दापानी में एक साल पहले अनिल रतूड़ी का घर पूरी तरह ध्वस्त हो गया जिसके चलते उनको घर छोड़ना पड़ा। इसके अलावा मधु नेगी, अनीता नेगी, दीपा भट्ट, शिव सिंह बिष्ट, अनीता झिंक्वाण, गुड्डी देवी, उमा थपलियाल, विमला रावत, दीपा फरस्वाण सहित अन्य के घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आई हुई है।

शासन ने दिसंबर में हल्दापानी के ट्रीटमेंट के लिए 29 करोड़ 97 लाख रुपये जारी किए गए। इससे यहां पर भूस्खलन क्षेत्र का ट्रीटमेंट के साथ पानी निकासी सहित अन्य सुरक्षा के कार्य किए जाने हैं। सिंचाई विभाग इसके लिए कार्यदायी संस्था नियुक्त की गई है। ऊषा रावत ने बताया कि यह पैसा ट्रीटमेंट के लिए दिया गया है, लेकिन जिनके घर टूट गए या रहने लायक नहीं बचे उनके लिए सरकार ने कोई पैसा नहीं दिया है।

सब्जी मंडी परिसर से सटे आईटीआई मोहल्ले में कई घरों में भी पिछले एक साल से दरारें पड़ी है जिससे लोग खौफ के साये में रात काटने को मजबूर हैं। लोगों ने प्रशासन से जल्द समस्या के निराकरण की मांग की है। कर्णप्रयाग के बहुगुणानगर, आईटीआई, सब्जीमंडी के ऊपरी भाग, राजनगर व अपर बाजार मोहल्ले में बरसात में भू-धंसाव व भूस्खलन में तेजी आने पर प्रभावित लोगों ने प्रशासन से सुरक्षा की गुहार लगाई थी।

आईटीआई निवासी सोहन नौटियाल ने एसडीएम को पत्र देकर कहा कि उनके मकान में पिछले 2-3 सालों से दरारें आनी शुरू हुई लेकिन पिछले साल जुलाई-अगस्त में जमीन धंसने से मकान में दरारें बढ़ गई जो अभी भी जारी है। ऐसे में वे एक साल से दूसरी जगह पर किराये के मकान में रह रहे हैं। कहा कि प्रशासन की ओर से उन्हें कोई सहायता नहीं दी जा रही है।

धीरे-धीरे उनके मकान सहित आसपास की जमीन भी धंस रही है। कई बार प्रशासन से सुरक्षा के इंतजाम करने को कहा गया लेकिन कोई समाधान नहीं किया गया। बताया कि उन्हीं के मोहल्ले में प्रदीप रावत और सीता देवी सहित अन्य कई लोगों के घरों में भी दरारें पड़ी है। उन्होंने प्रशासन से जल्द ट्रीटमेंट की मांग उठाई है। वहीं, तहसीलदार एसएस देव ने कहा कि सभी प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। सुरक्षा के उपाय करने के प्रयास किए जा रहे हैं |

 

सीमा जौहर को योग गुरू उपाधि मिलने पर आयोजित हुआ सम्मान समारोह, मंत्री गणेश जोशी ने किया प्रतिभागMay be an image of 7 people and people standing

देहरादून, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने रविवार को देहरादून राजपुर रोड़ स्थित स्वामी राम तीर्थ मिशन हाल में योग साधकों द्वारा उत्तराखंड महिला राज्य प्रभारी सीमा जौहर को योग रत्न पुरुस्कार एवं योग गुरू उपाधि मिलने पर सम्मान समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने आयोजित कार्यक्रम में योग गुरू उपाधि मिलने पर सीमा जौहर का शॉल एवं पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंत्री जोशी ने सीमा जौहर को योग गुरू की उपाधि मिलने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मंत्री जोशी ने कहा कि योग से शरीर स्वस्थ्य रहता है, इससे हम मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बन सकते है। उन्होंने कहा कि वर्तमान पीढ़ी को योग के महत्व को समझते हुए इसे दैनिक दिनचर्या के रूप में अपनाना चाहिए ताकि सभी लोग स्वस्थ रह सके। गौरतलब है कि योगगुरू स्वामी रामदेव द्वारा सीमा जौहर को योग रत्न पुरुस्कार एवं योग गुरू उपाधि से सम्मानित किया गया है । जिसके पश्चात आज देहरादून में योग साधकों द्वारा उनके सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर कैंट विधायक सबिता कपूर, राकेश ओबराय, के.के. अग्रवाल सहित कई लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments