Tuesday, April 30, 2024
HomeTrending Nowडीजीपी ने सभी जिला प्रभारियों को दिए झूला पुलों की स्थिति जांचने...

डीजीपी ने सभी जिला प्रभारियों को दिए झूला पुलों की स्थिति जांचने के दिये निर्देश

देहरादून, गुजरात में पुल टूटने के बाद उत्तराखंड पुलिस भी अलर्ट मोड पर आ गई है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी जिला के प्रभारियों को पत्र भेजकर झूला पुलों की स्थिति जांचने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पुलों से संबंधित तकनीकी विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट सही होने के बाद ही इन पर आवाजाही होने दी जाए। जिन पुलों को बंद किया गया है उन पर किसी भी तरह की आवाजाही हुई तो संबंधित क्षेत्र के प्रभारी पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रदेश में कई जगह आवाजाही के लिए झूला पुलों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें कुछ पुराने हैं तो कई नए भी बने हुए हैं। इनका समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाता है। बीते वर्ष ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला पुल कमजोर और बेहद पुराना होने के कारण रात में आवाजाही को बंद कर दिया गया था। इसके लिए वहां पर स्थानीय कर्मचारियों के साथ-साथ पुलिस बल भी तैनात रहता है।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि सभी जिला प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि पुलों के संबंध में जो तकनीकी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी जाती हैं उनका भी समय पर अवलोकन कर लिया जाए।कहा कि जहां तक खतरे की जद की बात है तो ऋषिकेश में पुराना लक्ष्मण झूला पुल ही है। यहां पर अतिरिक्त चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सभी जिला पुलिस कप्तानों को प्रशासन के साथ तालमेल बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

 

मसूरी में इस बार आयोजित होगा विंटर लाइन कार्निवाल, 4 को धूमधाम से मनायी जाएगी ईगास बग्वाल

मसूरी। मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल मनाने को लेकर आज उपजिलाधिकारी कार्यालय में एसडीएम शैलेन्द्र सिंह नेगी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विभागोें के अधिकारियों सहित शहर के अनेक जन प्रतिनिधि व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे। जिसमें इस बार पुनः मसूरी विन्टर लाईन कार्निवाल मनाने का निर्णय लियाग गया । उल्लेखनीय है कि गत 5 दिन पूर्व ही 25 अक्टूबर के अपने अंक में हिलीवुड न्यूज ने मसूरी विन्टर लाईन कार्निवाल आयोजित किये जाने की बात उठायी थी –
बैठक में विंटर लाइन कार्निवाल को आयोजित करने पर एसडीएम ने मौजूद प्रतिनिधियों से चर्चा की व बताया कि कोविड काल के दो सालों में यह आयोजन नहीं हो पाया है। लेकिन इस बार कार्निवाल का आयोजन करने का विचार है। बैठक में विंटर लाइन कार्निवाल करने को लेकर मौजूद प्रतिनिधियों ने कई सुझाव दिए ताकि इसका लाभ पर्यटन को बढाने के साथ ही उत्तराखंड की लोक संस्कृति के उत्थान में मिल सके।
विंटर लाइन कार्निवाल के बारे में जानकारी देते हुए उप जिला अधिकारी नेगी ने बताया कि मसूरी में विगत 2013 से विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन विगत 2 वर्षों से विंटर लाइन कार्निवल कोविड के कारण आयोजित नहीं किया जा सका था। मगर इस बार मसूरी होटल एसोसिएशन समेत अनेक स्तर पर लोगों द्वारा निरन्तर मांग की जा रही थी मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल आयोजित होना चाहिए। उपजिलाधिकारी श्री नेगी ने बताया कि विंटर लाइन कार्निवाल आयोजित करने के बावत जिलाधिकारी से भी वार्ता की गई जिस पर उन्होंने सहमति दे दी है और इसे इस बार इसे धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए मौजूद सभी विभागों के अधिकारियों के साथ ही शहर के प्रबुंद्ध लोगों, सामाजिक संगठनों के साथ विचार विमर्श किया गया और तय किया गया कि विंटर लाइन कार्निवाल में स्थानीय कलाकारों के साथ ही बाहर से भी कलाकार बुलाए जाएंगे । उन्हांने बताया कि अभी इसकी तिथि तय नहीं की गई है गत वर्षों में यह 24 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित किया जाता था लेकिन इस बार विंटर लाइन कार्निवाल की तिथि शीघ्र तय की जायेगी कि यह कब होना है, यह अगली बैठकों में तय हो जाएगा ।
बैठक में पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी, एमडीडीए के अधिशासी अभिंयंता अतुल गुप्ता, सहायक अभियंता सुधीर गुप्ता, जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चैहान, नायब तहसीलदार भौपाल सिंह चैहान, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी मसूरी होटल एसोसिएशन के महासचिव अजय भार्गव, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, पालिका सभासद अरविंद सेमवाल, सतीश ढौडियाल, लोनिवि के सहायक अभियंता नरेंद्र सिह, कोतवाल दिगपाल सिंह कोहली, आर एन माथुर, व्यापार संघ के महा मंत्री जगजीत कुकरेजा, नागेंद्र उनियाल, पालिका के पर्यटन अधिकारी महावीर राणा आदि मौजूद रहे।
वहीं बैठक में तय किया गया कि आगामी 4 नवंबर को पहाड़ी दीपावली ईगास कार्यक्रम को धूमधाम के साथ मनाया जाएगा जिसमें ढोल दमाऊ के साथ ही भैलो भी खेला जाएगा साथ ही कार्यक्रम में पारंपरिक वेशभूषा में आने का आह्वान भी किया गया है। ताकि पर्यटकों व युवा पीढी को अपने पर्वों की जानकारी मिल सके। बैठक की जानकारी देते हुए उपजिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि राजकीय पर्व इगास पर राज्य सरकार द्वारा अवकाश घोषित किया गया है और पर्यटन नगरी मसूरी में भी ईगास कार्यक्रम आयोजित किया जाना है । 4 नवंबर को इगास का लोक पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा जिसे लोक संस्कृति व परंपरा के साथ मनाया जायेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments