Friday, May 3, 2024
HomeStatesUttarakhandस्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती पर किया यज्ञ का आयोजन

स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती पर किया यज्ञ का आयोजन

हरिद्वार 26 फरवरी (कुलभूषण) गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय की लाल माता यज्ञशाळा में आर्य समाज के संस्थापक स्वामी दयानन्द सरस्वती की जयंती के अवसर पर यज्ञ का आयोजन किया गया द्य यज्ञ के ब्रह्मा वेद विभाग के रूप मे प्रो मनुदेव उपस्थित रहे यज्ञ का संचालन प्रो सत्यदेव निगमालंकार ने किया द्य इस अवसर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो रूप किशोर शास्त्री ने कहा कि गुरुकुल में स्वामी दयानन्द का युग लौट आया है द्य आज प्रत्येक दिन विश्वविद्यालय में यज्ञ का आयोजन हो रहा है जिसमें शिक्षक व कर्मचारी नियमित रूप से सहभागी हो रहे ।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा सुनील कुमार ने कहा कि स्वामी दयानन्द सरस्वती की जयंती के अवसर पर यज्ञ किया गया है जिसमें वैदिक विद्वानों ने सहभागिता दी है । आर्य समाज की परम्परा में गुरुकुल के संस्थापक स्वामी श्रध्दानन्द का विशेष योगदान है द्य आज गुरुकुल आर्य समाज के नियमों का अनुपालन कर रहा है ए साथ ही आर्य समाज का प्रचार. प्रसार भी कर रहा है ।
विश्वविद्यालय कार्यवाहक वित्ताधिकारी प्रो विनोद कुमार ने कहा कि गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में सभी विषयों में वैदिक विषयों का पठन . पाठन किया जाता है और छात्रों में संस्कार पल्ल्वित किये जाते है उन्होंने कहा कि स्वामी दयानन्द सरस्वती ने वेदों को पहला ग्रन्थ माना है इसलिए सभी को वेदों का अध्ययन अवश्य करना चाहिए द्य
वेद विभाग के वरिष्ठतम प्रोफ़ेसर मनुदेव ने कहा कि आज स्वामी दयानन्द सरस्वती की जयंती है ए इस अवसर पर आर्य समाज के अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है द्य वेदों में विद्या से अभिप्राय ज्ञान से है और अविद्या का अभिप्राय कर्म से है। जब हम ज्ञानपूर्वक कर्म करते हैं तो वह फलदायी सिद्ध होता है।
प्रो सत्यदेव निगमालंकार ने कहा कि स्वामी जी ने धर्म प्रचारार्थ अनेक पुस्तकें लिखी रुढ़िवाद और कुरीतियों के अन्धकार में डूबी हुई जनता को ज्ञान को प्रकाश दिया ।
इस अवसर पर डॉ विपुल भट्ट डॉ पंकज कौशिक डॉ अनिल डंगवाल डॉ राजुल भारद्वाज डॉ आशीष आर्य डॉ अमित अग्रवाल कपिल पांडेय प्रवीण डॉ बबलू रमेश चन्द्र डॉ भगवान दास सुनील राज राठौर आदि उपस्थित रहे ।

यूक्रेन संकट पर आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित की गयी विचार गोष्ठी

May be an image of 9 people, people sitting and indoor

हरिद्वार 26 फरवरी (कुलभूषण ) यूक्रेन संकट पर एस एम जे एन ;पीण्जीण्द्ध कालेज में आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ द्वारा विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया
कालेज के प्राचार्य डा सुनील कुमार बत्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूक्रेन संकट का शीघ्र समाधान नहीं होने से भारत के मूलभूत राष्ट्रीय हितों को प्रभावित करेगा एवं शीघ्र ही इसका समाधान किया जाना आवश्यक है। इस विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न बौद्धिक अथवा आर्थिक संगठनों के विचार अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। डाण् बत्रा ने भारत सरकार से आग्रह किया कि अपने राष्ट्रहितों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक तैयारियों को अंजाम दें। डॉ बत्रा ने आगे कहा कि रूस दुनिया में कच्चे तेल एवं गैस का प्रमुख निर्यातक है अगर पश्चिमी देश रूसी निर्यात पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाते हैंए तो इससे ईंधन की कीमतों में भारी वृद्धि हो सकती है विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसारए ईंधन आधारित वस्तुओं के रूसी निर्यात में 50 फीसदी से अधिक निर्भरता है
रूस.यूक्रेन संकट के कारण ना केवल ईंधन की कीमतें बढ़ेंगी बल्कि इसका असर दूसरे कई अन्य उत्पादों पर भी पड़ेगा
रूस दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण गेहूं उत्पादक देशों में से भी एक है युद्ध के कारण खाद्य पदार्थ भी महंगे हो जाएगें
अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा संजय माहेश्वरी ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उत्पन्न हुई शीत युद्ध की राजनीति और सोवियत संघ के विघटन की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते कहा कि ऐतिहासिक अन्याय को पुनः आधार बनाकर रुस के द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किया गया है और यह स्थिति अत्यन्त विचारणीय है जिससे भारत के मूलभूत राष्ट्रहितों को नुकसान पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि यह युद्ध स्थानीय से अन्तर्राष्ट्रीय न बने इसके लिए प्रयास किया जाना चाहिए।
राजनीति विज्ञान के विभाग अध्यक्ष विनय थपलियाल समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डा जगदीश चन्द्र आर्य वैभव बत्रा और दिव्यांश शर्मा ने भी इस विशय पर विस्तार से अपने विचार रखे
विचार गोष्ठी में डा मन मोहन गुप्ता डा सुषमा नयाल डा अमिता श्रीवास्तव रिंकल गोयल डा सरोज शर्मा डा आशा शर्मा डा विनीता चैहान डा मोना शर्मा डा रेनू सिंह अन्तिमा त्यागी मोहन चन्द्र पाण्डेय सहित शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहें

 

वैज्ञानिक चेतना के लिए प्रचार प्रसार की आवश्यकता: डॉ अशोकMay be an image of 2 people, people standing and indoor

हरिद्वार 26 फरवरी (कुलभूषण ) गुरुकुल काँगड़ी समविश्वविद्यालय में भारत सरकार के साप्ताहिक विज्ञान महोत्सव श्विज्ञान सर्वत्र पूज्यतेश् में आज विशेष व्याख्यान शृंखला में केन्द्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की के विशिष्ट वैज्ञानिक डॉण् अशोक ने अपने व्याख्यान में कहा कि कोरोना संक्रमण ने भवन निर्माण की वैज्ञानिक प्रविधियों के उपयोग को प्रोत्साहित करने करने पर बल दिया हैद्य बंद कमरों में संक्रमण के फैलने की दर अधिक होती है। डॉण्अशोक कुमार ने कहा भवन निर्माण के समय हवा के आवागमन की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिएद्य उन्होंने कहा कि एयर वेंटिलेशन की समुचित व्यवस्था से न केवल कोरोना संक्रमण बल्कि अन्य वायु द्वारा संक्रमित बीमारियों से बचा जा सकता हैद्य डॉण् अशोक कुमार की शोध टीम सभागार में वैज्ञानिक उपकरणों के माध्यम से कार्बन डाई ऑक्साइड गैस का मापन किया था उसके आंकड़े प्रतिभागियों के साथ साझा किए।

डॉण् अशोक कुमार भवन निर्माण में विज्ञान की उपयोगिता पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि वैज्ञानिक चेतना के प्रचार.प्रसार की आवश्यकता है ताकि हम वैज्ञानिक समझ का उपयोग भवन निर्माण में करके सुरक्षित एवं स्वास्थ्य के लिए अनुकूल भवनों का निर्माण कर सकेद्य डॉण् कुमार कोरोना से सम्बन्धित जानकारी के अनेक वेबलिंक प्रतिभागियों के साथ साझा किएद्य प्रश्नोत्तर सत्र में उन्होंने प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी प्रस्तुत कियाद्य
विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम में श्कम कीमत में ज्यादा प्रयोगश् थीम पर केन्द्रित कार्यशाला विशेष आकर्षण का केंद्र बनीद्य इस कार्यशाला में डीण्एण्वीण्कॉलेजएदेहरादून के डॉण्रोहित शर्मा ने भौतिक विज्ञान के अनेक प्रयोगों का मंच पर प्रदर्शन किया तथा प्रतिभागियों को वैज्ञानिक प्रयोगों में भागीदारी की जिससे उन्हें नूतन ज्ञान सीखने का अवसर मिलाद्य डॉण् रोहित शर्मा ने श्कम कीमत में ज्यादा प्रयोगश् थीम के अन्तर्गत कार्यशाला में प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि घर में उपलब्ध में पुराने एवं खराब समान की सहायता से तरंग गतिएऑक्सीजन खपत जैसे रोचक प्रयोग हम अपने घर पर कर सकते हैं इसमें न्यून व्यय होता हैद्य डॉण् रोहित शर्मा ने कहा कि विज्ञान के छात्रों को संसाधनों की कमी से प्रभावित नहीं होना चाहिए यदि हमें विज्ञान को आगे बढ़ाना हैं तो हम आसपास में सस्ते एवं सुलभ संसाधनों के प्रयोग से विज्ञान को सरल एवं प्रयोगात्मक ढंग से सीख सकते हैंद्य कार्यशाला में उपस्थित स्कूली छात्रों ने स्वयं कई प्रयोग कार्याशाला में करके देखें और सीखेद्य कार्यशाल में छात्रों का अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिला।
इस कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे प्रोण् केण्डीण्पुरोहितए सलाहकारए रूसा यूकॉस्टएदेहरादून ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि भारत के विज्ञान की यात्रा को आम जनमानस तक रोचक ढंग से पहुंचाने के लिए गुरुकुल काँगड़ी विश्वविद्यालय में आयोजित श्विज्ञान सर्वत्र पूज्यतेश् एक सार्थक प्रयास हैद्य प्रोण् पुरोहित ने कहा कि आज हमें सच्चे एवं समर्पित वैज्ञानिकों की आवश्यकता है जो विज्ञान के क्षेत्र में शोध एवं नवाचार से देश का नाम रौशन करे तथा एक आम मनुष्य के जीवन की दैनिक चुनौतियों के भी समुचित समाधान प्रस्तुत करें।
विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम के स्थानीय समन्वयक डॉण् हेमवती नन्दन ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय भवन में विज्ञान गैलरी का भी आयोजन किया गया है जिसमें देश के 75 महान वैज्ञानिकों के योगदान एवं उपलब्धियों को सचित्र प्रदर्शित किया गया है।
सत्र का संयोजन एवं संचालन डॉ विनय सेठी ने कियाद्य इस विशेष व्याख्यान कार्यक्रम में प्रो एल पी पुरोहित प्रोण् प्रभात डॉण् हिमांशु पंडित प्रोण् राकेश कुमार डॉण् लोकेश जोशी डॉण् हरेन्द्र कुमार डॉण् रविन्द्र सहित विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र उपस्थित रहें।

पुरानी पेंशन बहाली पर जताया राजस्थान सरकार का आभार

हरिद्वार 26 फरवरी (कुलभूषण) गवर्नमेंट पेंशनर्स वैलफेयर आर्गेनाइजेशनए उत्तराखण्ड की एक वर्चुअल मीटिंग पुरानी पेंशन को बहाल के सम्बन्ध में हुई। इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष गढ़वाल मण्डल इं0 मधुसूदन अग्रवाल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का राजस्थान में पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए आभार जताया और कहा कि उत्तराखण्ड सरकार को भी सरकार गठन के पश्चात् पुरानी पेंशन बहाल करे। राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के हित में जो निर्णय लिया है वह बहुत सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा सरकारी कर्मचारी सरकार की रीढ़ होती है। पुरानी पेंशन के कारण 2004 तक सरकार में कोई संकट नहीं आया तो भविष्य में कैसे आयेगा। उन्होंने केन्द्र सरकार से भी आग्रह किया है कि देशभर में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन प्रदान की जाए।
जिला शाखा बिजनौर पेंशन परिषद के संरक्षक ई एस सी जैनए ने कहा कि यह पेंशन कर्मचारियों के बुढ़ापे की सुरक्षा हैद्य अध्यक्ष परन सिंह ने कहा कि कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद सुरक्षित भविष्य चाहिए। यह सुरक्षित भविष्य नई पेंशन स्कीम नहीं बल्कि पुरानी पेंशन स्कीम में ही मिलेगा।
इस अवसर पर विमल कुमार गर्ग कमला जोशी आर के गर्ग ई एम के अग्रवाल ई वी के गुप्ता पवन कुमार रामकुमार अग्रवाल जे एन यादव भुवन चन्द्र जोशी ई आर डी अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

एलायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 179 की वार्षिक बैठक सम्पन्नMay be an image of 11 people, people standing and indoor

हरिद्वार 26 फरवरी (कुलभूषण) एलायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 179 की 5वी वार्षिक बैठक सिडकुल हरिद्वार एरिया में संपन्न हुई जिसकी अध्यक्षता डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मनोज गोयल ने की।
बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में क्लब के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष इंजीनियर अविनाश ओहरी उपस्थित रहे
। गेस्ट आफ आनर कैप्टन डॉक्टर कुलदीप सिंह पीआईपी एवं एडोण् पंकज श्रीवास्तव इंटरनेशनल वाइस प्रेसिडेंट थे । एडवोकेट राजकुमार चौहान इंटरनेशनल सेक्रेटरी डॉ बीएस तोमर इंटरनेशनल पीआरओ आरके सक्सेना इंटरनेशनल एडवाइजर इंजीनियर सतीश अरोड़ा वीएमसीसी ;नार्थ द्ध अरुण कुमार दादू मुख्य सलाहकार इंटरनेशनल प्रेसिडेंट कुलभूषण सक्सेना वीडीजी.1 रहे ।
डिस्ट्रिक्ट कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में नेफ्रोलॉजी के माध्यम से सभी दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई । मास्टर आफ सेरिमनी एले डॉ रजत अग्रवाल ने कॉन्फ्रेंस का संचालन किया । उपस्थित सदस्यों की स्वागत के उपरांत क्ब्ै एले डा रजत अग्रवाल ने वर्ष 21 . 22 में की गई अनेक कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से चर्चा की एलायंस क्लब द्वारा आयोजित इंटरनेशनल साइंस क्विज प्रतियोगिता विशेष आकर्षण का केंन्द्र रही । इस प्रतियोगिता मे हरिद्वारऔर रुड़की क्षेत्रके सभी स्कूलों के तकरीबन 6000़ छात्रों ने भांग लिया।
इसके उपरांत एलायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 179 के लिए वर्ष 2022 . 23 की कार्यकारिणी का चुनाव संपन्न हुआ।। कुलभूषण सक्सेना को डिस्ट्रिक्ट गवर्नर इंजीनियर श्री राम गुप्ता को वॉइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर 1 और सुखपाल सिंह राणा को वॉइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर नियुक्त किया गया । डिस्ट्रिक्ट सचिव के पद पर एले डॉक्टर संजय त्रिपाठी डिस्ट्रिक्ट पीआरओ दिलीप प्रधान तथा डिस्ट्रिक्ट कोषाधयक्ष अश्वनी मित्तल को नियुक्त किया गया। नीलम औहरी पीडीएस और चार्टर्ड गवर्नर को इंटरनेशनल डायरेक्टर और मनोज गोयल डिसट्रिक गवर्नर को मलटिपल काउंसिल चेयरमैन ; नार्थद्ध बनाया गया ।
अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश औहरी ने सभी उपस्थित सदस्यों को धन्यवाद देते हुए इंटरनेशनल की तरफ से आयोजित विभिन्न कार्यक्रम जैसे यूथ डेवलपमेंट कैंसर के प्रति जागरूकता तथा अन्य सामाजिक कार्य की रूपरेखा निर्धारित की और उपस्थित सदन को बताया कि 26 ए 27 और 28 मार्च 2022 को अंतराष्ट्रीय कन्वेंशन हरिद्वार में ही आयोजित किया जाएगा ।
इस डिस्ट्रिक्ट कन्वेंशन में हरिद्वार रुड़की तथा आसपास के क्षेत्रों में मौजूद सभी क्लबों के तकरीबन ढाई सौ से ऊपर सदस्य सदस्यों ने भाग लिया । सभा के अंत में सभी उपस्थित सम्मानित एले सदस्यों का धन्यवाद डिस्ट्रिक्ट पीआरओ एले श्री राम गुप्ता द्वारा किया गया ।
महिला सदस्यों में नीलम औहरी मंजूगोयल प्रवीन अरोड़ा म॔जू गुप्ता डाण् अपरणा त्रिपाठी तथा अन्य महिलाओँ के अतिरिक्त सभी डिस्ट्रिक्ट एडवाइजरस रीजनल चेयरमैन जोनल चेयर पर्सन डिस्ट्रिक्ट चेयर पर्सन तथा अन्य सभी क्लबों के अध्यक्षए सचिवए सभी अन्य एले सदस्य उपस्थित रहे ।
इस अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र छात्राओं को प्राइज प्रमाणपत्र और ट्राफी से पुरस्कृत किया गया। संबंधित स्कूलों को भी ट्रॉफी प्रदान की गई । सीनियर ग्रुप में डीएवी हरिद्वार के तनिश कुमार और प्रखर जैन प्रथम स्थान पर रहे। द्वितीय स्थान पर शिव डेल पब्लिक स्कूल के हर्षित शर्मा तथा आस्था रावत रही । तृतीय स्थान मां सरस्वती इंटर कॉलेज बहादराबाद की अंशिका और मोहम्मद जुनेद रहे । जूनियर ग्रुप में डीपीएस रानीपुर के आकाश अच्युत तथा मिस सोनिया वाजपेई प्रथम स्थान पर सेंट मैरी ज्वालापुर की वर्णिका पवार तथा रियांश सिंह दूसरे स्थान पर ए डीपीएस दौलतपुर की मनी चौधरी तथा स्वास्तिक नेगी तीसरे स्थान पर रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments