Tuesday, April 30, 2024
HomeNationalSBI ने ग्राहकों को दिया झटका! अब इस सर्विस के लिए 1...

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! अब इस सर्विस के लिए 1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज, जानिए डिटेल्स

अगर आप एसबीआई (SBI customers) के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है। अब आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ेगा। दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि बैंक ने अपनी बैंक ब्रांच में किए गए पैसे ट्रांसफर के लिए तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) की सीमा बढ़ा दी है।

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ये नई दरें 1 फरवरी, 2022 से प्रभावी होंगी।

जानें अब कितना लगेगा चार्ज?
एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST होगा। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन की जा सकने वाली राशि की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था।

जानें क्या है IMPS सर्विस?
आपको बता दें कि IMPS एक इनोवेटिव रीयल टाइम पेमेंट सर्विस है जो 24 घंटे उपलब्ध होती है। यह सेवा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से पेश की जाती है। यह ग्राहकों को पूरे भारत में बैंकों और आरबीआई के द्वारा ऑथोराइज्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट इश्यूअर्स (PPI) के जरिये तुरंत पैसा ट्रांसफर करने का राइट देती है।

IMPS लेनदेन के उद्देश्य-

उपलब्धता: IMPS 24 घंटे उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि यह कभी भी और कहीं से भी उपयोग किया जा सकता है। आपको पैसा जमा करने या ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाने और लंबी कतारों में इंतजार करने की ज़रूरत नहीं है। IMPS की कभी भी उपलब्धता नई पीढ़ी के बीच लोकप्रिय होने का इसका एक प्रमुख कारण है।

एक से ज़्यादा उपयोग : IMPS का उपयोग केवल पैसे भेजने और प्राप्त करने के बजाय कई अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। भुगतानों को P2P और P2A भुगतान के रूप में बांटा जा सकता है। P2P और P2M दोनों तरीकों का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन मर्चेंट भुगतान, बीमा प्रीमियम भुगतान, OTC भुगतान, स्कूलों और कॉलेजों की फीस भुगतान, यूटिलिटी बिल भुगतान और यात्रा और टिकट बुक करने के लिए किया जा सकता है।

उपयोग में आसान: फंड ट्रांसफर के अन्य तरीकों की तुलना में IMPS का उपयोग करना आसान है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको केवल मोबाइल नंबर (बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ) और रिसीवर के यूनिक MMID की आवश्यकता होगी। इस तरह की कम जानकारी की आवश्यकताएं IMPS को भुगतान माध्यम का उपयोग करने में आसान बनाती हैं।

तुरंत ट्रांसफर: जैसा कि नाम से पता चलता है, IMPS एक तुरनी पैसे ट्रांसफर करने वाला माध्यम है जो वास्तविक समय में फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है। यहां तक कि सर्वर डाउनटाइम या किसी भी तकनीकी समस्याओं जैसी स्थिति में IMPS को रिसीवर के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने में एक घंटे से अधिक समय नहीं लगता है।

सुरक्षित माध्यम: फंड ट्रांसफर माध्यम के रूप में इंटरनेट का उपयोग करने के बावजूद IMPS फंड ट्रांसफर के सबसे सुरक्षित माध्यमों में से एक है। बैंक सर्वर फायरवॉल के माध्यम से काफी सुरक्षित होते हैं जबकि वेब पर डेटा को एन्क्रिप्ट किया जाता है जिसे तोड़ना लगभग असंभव है। हालांकि, व्यक्ति द्वारा गलतियाँ करने पर सुरक्षा में कमी आ सकती है। IMPS के नियम और शर्तें स्पष्ट रूप से बताती हैं कि यदि उपयोगकर्ता गलत मोबाइल नंबर या गलत MMID में पैसे ट्रांसफर करते समय कोई गलती करता है तो इसकी पूरी ज़िम्मेदारी उसकी ही होगी।

मोबाइल अलर्ट: IMPS अपनी पूर्ण क्षमता में मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करता है। जैसे ही आप रिसीवर को फंड ट्रांसफर करते हैं, प्रेषक और रिसीवर दोनों को ऐप से अलर्ट के रूप में बैंक से टेक्स्ट मैसेज मिलते हैं। यह दोनों पक्षों के लिए एक राहत के रूप में आता है क्योंकि वे ट्रांजेक्शन की सही स्थिति को इस मैसेज से जान पाते हैं।

For Hindustan 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments