Sunday, May 19, 2024
HomeTrending Nowकेन्द्रीय मंत्री डा0 निशंक ने किया हरकी पौड़ी पर चल रहे सौंदर्यीकरण...

केन्द्रीय मंत्री डा0 निशंक ने किया हरकी पौड़ी पर चल रहे सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण

हरिद्वार  (कुल भूषण शर्मा) केन्द्रीय शिक्षामंत्री डा.रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार सबेरे हर की पैड़ी तथा आस्था पथ रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में कुम्भ 2021 को लेकर चल रहे निर्माण कार्यो का औचक निरीक्षण किया।         डा.निशंक शुक्रवार को सवेरे करीब 10बजे अचानक हर की पैड़ी पहुच गए। यहां उन्होने इण्डियन आॅयल कम्पनी द्वारा हर की पैड़ी के सौन्दर्यकरण तथा विस्तारीकरण के लिए की गयी लगभग 55करोड़ की धनराशि जो कि उनके प्रयासों से मिली थी,से चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया।

लेकिन जो कार्य वहा किए जा रहे थे,उससे बेहद नाराज नजर आए। मौके पर माॅजूद अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह तथा उपमेलाधिकारी दयानंद सरस्वती से गहरी नाराजगी प्रकट कि उन्होने कहा उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था कि हर की पैड़ी का इस प्रकार विस्तार किया जाए ताकि लगभग एक लाख श्रद्वालु विश्व प्रसिद्व गंगा आरती का दर्शन कर सके तथा उसमें भाग ले सके। डा.निशंक ने कहा कार्य प्रारम्भ होने से पूर्व उन्होने कार्यदायी संस्था वेबकाम तथा हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण को इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा था। लेकिन उन्हे इस सन्दर्भ में कोई जानकारी नही दी गई और न ही मानचित्र दिखाया गया।

डा.निशंक ने मौके पर ही वेबकाॅम के निदेशक बी शर्मा से फोन पर वार्ता कर फटकार लगायी और अगामी कार्ययोजना स्पष्ट करने को लिए तलब किया। उन्होने इस कार्य की देखरेख कर रही गंगासभा के पदाधिकारी से भी नाराजगी प्रकट करते हुए पूरी योजना पर पुर्नविचार करने को कहा। उन्होने बताया वह चाहते थे कि सौउण्ड एंड लाईट के माध्यम से गंगा अवतरण व गंगा आरती तथा गंगा से सम्बन्धित आख्यानों को लाईव प्रसारण हो,जिसे देश-विदेश में देखा जा सके। लेकिन इस दिशा में कभी कोई कार्य नही हुआ है।

उन्होने शीघ्र ही सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के अधिकारियों की बैठक बुलाए जाने के निर्देश दिए । डा.निशंक ने कुम्भ मेला निधि से बनाए जा रहे आस्था पथ का भी निरीक्षण किया,वहा चल रहे निर्माण कार्यो पर संतोष व्यक्त किया। निमार्णाधीन फलाईओवर,राजमार्ग तथा अन्य निर्माण कार्यो के दिसम्बर के अंत तक पूर्ण हो जायेंगे। इन स्थायी निर्माण कार्यो से हरिद्वार की जनता को भी लाभ मिलेगा। बड़े स्नान पर्वो पर जुटने वाली लाखों की भीड़ को भी नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी। निरीक्षण के दौरान सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश जमदग्नि,पूर्व राज्यमंत्री पंकज संहगल,भाजपा नेता गौतम,संजय चैपड़ा,आशु शर्मा आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments