Wednesday, October 16, 2024
HomeTrending Nowआपदा के बाद बिपरीत परिस्थिति पार कर केदारघाटी को संवारने के कार्य...

आपदा के बाद बिपरीत परिस्थिति पार कर केदारघाटी को संवारने के कार्य तेजी से गतिमान: जिलाधिकारी

“सरकार के कुशल दिशा निर्देश में हुये कार्यो से,पटरी पर लौटी केदारनाथ यात्रा जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने प्रेस वार्ता कर दी जनपद एवं केदारघाटी के विकास कार्यों की जानकारी”

रुद्रप्रयाग- बीती 31 जुलाई को केदार घाटी में हुई अतिवृष्टि के बाद उपजे हालातों को सरकार के दिशा निर्देशन में त्वरित गति से सामान्य किया गया इस बीच विभिन्न परियोजनाएं क्षतिग्रस्त होने के साथ ही लोगों की आजीविका भी प्रभावित हुई। कई स्थानों पर सड़क एवं पैदल यात्रा मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए थे जिससे प्राथमिक सुविधाओं की आपूर्ति तक केदारघाटी में प्रभावित हो गई थी। भारी बारिश एवं नदी के बड़े हुए वेग पुनर्स्थापना एवं निर्माण कार्यों में बाधा डाल रहे थे बावजूद इसके शासन एवं सरकार के उचित मार्गदर्शन व सहयोग के कारण विपरीत परिस्थितियों को पार कर रिकॉर्ड समय में श्री केदारनाथ धाम यात्रा को दोबारा शुरू करने के साथ ही केदारघाटी को संवारने के लिए सभी कार्य तेजी से गतिमान हैं यह बात जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने मंगलवार को जिला कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कही।
जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि 31 जुलाई को हुई अतिवृष्टि के बाद मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने तत्काल रेस्क्यू एवं बचाव अभियान के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री खुद पूरे मामले की निरंतर मॉनिटरिंग कर रहे थे वहीं उन्होंने गढ़वाल कमिश्नर एवं आपदा सचिव को भी इस पर लगातार नजर बनाए रखने एवं निर्बाध तरीके से सभी पुनर्स्थापना एवं निर्माण कार्य करवाने के निर्देश दिए थे। इसी का परिणाम है कि अतिवृष्टि के बाद लगभग 11 हज़ार से अधिक लोगों का सफल रेस्क्यू किया गया। आपदा से प्रभावित व्यवसारियों के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा साढ़े 9 करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत की गई। इसके अलावा पैदल व सड़क मार्गों के सुधारीकरण के लिए लोनिवि की 29 तथा सिंचाई विभाग की 12 कार्य योजनाएं स्वीकृत की गई। जो लगभग 48 करोड़ से अधिक की हैं। उक्त जानकारी
यही कारण है कि जहां रिकॉर्ड समय में श्री केदारनाथ धाम सड़क एवं पैदल यात्रा मार्ग दुरुस्त कर खोले गए वहीं श्रद्धालुओं की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है।
आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन स्तर से जनपद के लिए अनेक घोषणाएं हुई हैं जिनमें 50 प्रतिशत से अधिक घोषणाओं पर कार्य भी शुरू कर दिया गया है जबकि शेष घोषणाएं वित्तीय स्वीकृति हेतु अंतिम चरण में हैं। स्वीकृति मिलते ही उन पर भी यथाशीघ्र कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर केदारनाथ व रुद्रप्रयाग विधानसभा के अंतर्गत विभिन्न मोटर मार्गों को स्वीकृति प्रदान की गई हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments