Wednesday, October 16, 2024
HomeTrending Nowमुख्यमंत्री से मिल कर गढ़ भोज दिवस को राजकीय मान्यता देने का...

मुख्यमंत्री से मिल कर गढ़ भोज दिवस को राजकीय मान्यता देने का किया अनुरोध

‘सीएम ने दिया राजकीय मान्यता का आश्वासन’

देहरादून, गढ़ भोज दिवस के सफल आयोजन के बाद आज गढ़भोज अभियान के प्रणेता द्वारिका प्रसाद सेमवाल एवं देहरादून आयोजन के सयोजक डा अरविंद दरमोडा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सबसे पहले मुख्यमंत्री जी की गढ़ भोज दिवस पर जारी वीडियो संदेश के लिए धन्यवाद दिया और गढ़ भोज दिवस की प्रगति पर चर्चा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी से गढ़ भोज दिवस को लेकर कैबिनेट में प्रस्ताव पास कर गढ़भोज दिवस 7 अक्टुबर को राजकीय दिवस घोषित करने का अनुरोध किया। साथ ही सरकार द्वारा छापे जाने वाले वार्षिक कैलेंडर में उत्तराखंड के परंपरागत भोजन श्रृंखला की जानकारी प्रसारित की जाए।
इस प्रस्ताव मुख्यमंत्री जी ने आश्वासन दिया की इसको विस्तार देने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने गढ़ भोज दिवस को गांव से राष्टीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर मनाने के लिए जाड़ी संस्थान की शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि गढ़ भोज दिवस उतराखंड़ की भोजन संस्कृति को दुनिया के सामने प्रस्तुत करने का सफल मंच है। साथ ही कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत जी को मुलाकात कर स्कूलों, कॉलेजों में आवश्यक रूप से गढ़ भोज दिवस मनवाने के लिए किए गए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। गढ़ भोज दिवस को राजकीय दिवस घोषित करने के लिए सहयोग के लिए अनुरोध किया l

डा.अरविंद दरमोडा ने बताया की गढ़भोज दिवस को इस बार 16 हजार स्थानों पर मनाया गया जिसमें प्राथमिक, जूनियर, हाईस्कूल एवं इंटर मिडियेट कालेज, महाविद्यालयों, डिग्री कॉलेज, मेडिकल कॉलेज , विश्वविद्यालय, ग्राम पंचायत स्तर पर स्वयं सहायता समूहों, देश के विभिन्न राज्यों चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल, मुंबई, दिल्ली एवं गुजरात में प्रवासियों द्वारा गढ़ भोज दिवस मनाया गया। साथ ही विदेशों में अमेरिका, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, फिनलैंड, जर्मन में रहने वाले प्रवासियों के द्वारा गढ़ भोज दिवस मनाया गया। विदेशों में शेफ टीका राम पंवार के नेतृत्व में गढ़ भोज दिवस मनाया गया l इस बार छात्रों के द्वारा सैकड़ों स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
सबसे अच्छी बात ये रही कि उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्र के स्कूलों कॉलेजों में गढ़ भोज की प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रहा वहा पर गढ़भोज बनाने के लिए भडू का उपयोग किया गया।इस वर्ष गढ़ भोज दिवस का विषय गढ़ भोज से निरोगी काया रखा गया था।

 

प्रत्येक व्यक्ति हेल्थ चेकअप जरूर कराएं : तीरथ

-हर्रावाला में किया गया निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

-स्वास्थ्य शिविर का 200 से अधिक लोगों ने उठाया लाभ

देहरादून, पूर्व सांसद /मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में प्रत्येक व्यक्ति का नियमित हेल्थ चेकअप बहुत जरूरी है। जैसे ही आपको पता चले कि शरीर में कुछ गड़बड़ है। आप इसका इलाज आरंभ कर दें अथवा लाइफस्टाइल से संबंधित सावधानियां बरतना शुरू कर दें। आप आसानी से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे और गंभीर बीमारियों से बच सकेंगे।
पूर्व सांसद/ मुख्यमंत्री रविवार को हर्रावाला वार्ड नंबर- 97 में करण सिंह रावत सदस्य श्री बद्री केदार सहयोग समिति की तरफ से आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
तीरथ सिंह सिंह रावत ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समूचे देश में जगह-जगह इसलिए वेलनेस सेंटर आरंभ कर रहे हैं ताकि दूरस्थ अंचलों में भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराया जा सके। स्वास्थ्य शिविर में 200 से अधिक मरीजों ने स्त्री रोग, प्रसूति रोग, बाल रोग, आंख व दांत खून की जांच कराई। निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में देहरादून के जाने-माने चिकित्सकों ने भागीदारी की।
कैम्प का आयोजन सम्मिलित रहा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तीरथ सिंह रावत , पूर्व सांसद साथ में राजपाल सिंह रावत जी पूर्व राज्य मंत्री, अशोकराज पंवार, संजय चौहान, विनोद कुमार, सविता पंवार, प्रवीण बडोनी, रोहित पाल, रमेश पैन्यूली, मेहेंद्र सोलंकी, चक्रधर नैनवाल, अजय ठाकुर, गणेश बहादुर, सहदेव यादव, शिवकुमार तोमर, यशपाल शर्मा, श्रीधर रतूड़ी, भगवती तिवारी, प्रेम खालसा एवं भारी संख्या में पेशेंट इलाज के लिए पहुँचे। कार्यक्रम संयोजक करन सिंह रावत भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments