Thursday, September 19, 2024
HomeTrending Nowशिक्षक दिवस पर वयोवृद्ध शिक्षक डा. आई पी सक्सेना व डा. सचान...

शिक्षक दिवस पर वयोवृद्ध शिक्षक डा. आई पी सक्सेना व डा. सचान को किया सम्मानित

देहरादून, देश के विद्वान व शिक्षक से देश के राष्ट्रपति पद को सुशोभित करने वाले डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर देश में मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस के अवसर पर देवभूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट द्वारा गढ़वाल विश्व विद्यालय के कुलपति रहे व डीएवी महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डा. इंदू प्रकाश सक्सैना व डीएवी महाविद्यालय के जीव विज्ञान संकाय के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. एस. एन. सचान समेत उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षकों को गुरूवार करनपुर स्थित दून सोशल कैफे की लाइब्रेरी में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। ट्रस्ट के अध्यक्ष व उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने शाल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
अतिथि शिक्षकों को साधुवाद देते हुए धस्माना ने कहा कि हर मनुष्य के जीवन में शिक्षक की सबसे बड़ी भूमिका होती है और शिक्षक पीढ़ियों के निर्माता होते हैं इसलिए समाज में सबसे बड़ी भूमिका एक शिक्षक की होती है। उन्होने कहा कि कोई भी सड़क, इमारत, गाड़ी, या मशीन खराब बन जाए तो उसे ठीक किया जा सकता है या उसका दोबारा निर्माण किया जा सकता है किंतु अगर आने वाली पीढ़ी खराब हो जाए तो ना ही उसे ठीक किया जा सकता है और ना ही उसका पुनर्मनिर्माण किया जा सकता है इसलिए पीढ़ियों के निर्माताओं का समाज में सबसे बड़ा स्थान और सबसे ज्यादा सम्मान होना चाहिए।
इस अवसर पर डाक्टर आई. पी. सक्सेना ने कहा कि यह उनके लिए व सभी सम्मान पाने वाले शिक्षकों के लिए गर्व की बात है कि जिन विद्यार्थियों को उन्होंने शिक्षा दी वे आज जीवन के अलग अलग क्षेत्रों में कार्य करते हुए अपने शिक्षकों को ना केवल याद करते हैं बल्कि ऐसे अवसरों पर उनको सम्मानित भी करते हैं। उन्होंने कहा कि श्री सूर्यकांत धस्माना की यह विशेषता है कि वे अपनी व्यस्त जिंदगी व दिनचर्या के बावजूद हमें याद भी करते हैं और आवश्यकता पड़ने पर मदद के लिए खड़े रहते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीएवी महाविद्यालय के प्राचार्य डाक्टर एस के सिंह ने कहा कि उनके लिए यह सौभाग्य का विषय है कि जब डीएवी महाविद्यालय में उनकी नियुक्ति हुई तब डाक्टर आई पी सक्सेना जी प्राचार्य थे और उनके हाथों ही उनको नियुक्ति पत्र प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का संचालन ट्रस्ट के सचिव डॉक्टर अनिल जग्गी ने किया। इस अवसर पर प्रोफेसर अतुल सिंह, प्रोफेसर विनीत विश्नोई, डाक्टर अंजू बाली पांडे को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में ट्रस्ट के सदस्य अनुज शर्मा, विकास नेगी, आशुतोष द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments