E-Shram पोर्टल पर 22 करोड़ ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानें बाकी बचे 1000 रुपये कब देगी सरकार

ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगरों की संख्या 22 करोड़ रुपये के पार पहुंच चुकी है। यूपी की योगी सरकार ने हाल में ही ई-श्रम पोर्टल पोर्टल पर रजिस्टर लोगों के खातों में 1000 रुपये की किश्त भेजी थी।

अब लोग अगर किश्त का इंतजार कर रहे हैं। यहां आपको बता रहे हैं कि अगली किस्त कब आयेगी।

यूपी में रजिस्ट्रेशन संख्या 8 करोड़ के करीब

योगी सरकार द्वारा श्रमिकों को हर महीने 500 रुपये देने की घोषणा के बाद रजिस्ट्रेशन की ऐसी बाढ़ आई कि यहां संख्या 8 करोड़ के करीब पहुंच गई। वहीं, केंद्र सरकार ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का टारगेट 38 करोड़ कामगरों का रखा है।यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बीते महीने दो करोड़ श्रमिकों के खाते में 1000 रुपये ट्रांसफर किये थे। इस घोषणा से पहले ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की बाढ आ गई थी। महीने तक भत्ता दिया जाएगा। कुल 2000 रुपये दिये जाने है जिसकी अब 1,000 रुपये की किश्त दी जा चुकी है।

10 मार्च के बाद आएंगे पैसे

अभी एक बार फिर योगी सरकार मजदूरों के खाते में 1000 रुपये ट्रांसफर करेगी। योजना के मुताबिक दिसंबर से मार्च तक पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं। अभी यूपी में चुनाव आचार संहिता लगी है। ऐसे में अगली सरकार चाहे जिसकी बने, बाकी के 1000-1000 रुपये 10 मार्च के बाद ही आएंगे।

करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

कामगार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए E-Shram के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centres -CSC), स्टेट सेवा केंद्र (State Seva Kendra), श्रम सुविधा केंद्र (Labour Facilitation Centres) चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों (Digital Seva Kendras) में भी जा सकते हैं।

पूरे देश में लागू होता है कार्ड

यहां नामांकन के बाद मिलने वाला e-Shram कार्ड पूरे भारत में स्वीकार किया जाएगा। इसमें नामांकन करने वालों को PMSBY के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगा। दुर्घटना से हुई मृत्यु या अस्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

मिलते हैं ये फायदे

कामगारों के पास e-Shram Card पर एक Universal Account Number होगा, जिसे पूरे देश में स्वीकार किया जाएगा। अब उन्हें सामाजिक सुरक्षा लाभ हासिल करने के लिए कई जगहों पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर किसी कामगार ने e-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है और अगर उसका एक्सीडेंट हो जाता है तो मृत्यु या स्थाई रूप से शारीरिक विकलांगता (permanent disability) पर 2 लाख रुपये मिलेंगे।