Saturday, April 27, 2024
HomeStatesUttarakhandमानव सेवा समिति, उत्तराखण्ड द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया

मानव सेवा समिति, उत्तराखण्ड द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया

देहरादून, राज्य में रक्त दाताओं की भारी कमी बनी हुई है, जिसका मुख्य कारण केवल 1 प्रतिशत आबादी का स्वैच्छिक दान में भाग लेना है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, देहरादून चैप्टर के अधिकारी कमल साहू ने रक्त और रक्त के घटकों की बढ़ती मांग का हवाला देते हुए स्वैच्छिक दान की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि बढ़ती बीमारियों और सड़क दुर्घटनाओं के कारण रक्तदान बेहद महत्वपूर्ण है।

अजबपुर खुर्द, देहरादून में मानव सेवा सोसायटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में बोलते हुए, साहू ने रक्तदान के स्वास्थ्य लाभों पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि शरीर के भीतर रक्त का जीवनकाल सीमित होता है और इसे कृत्रिम रूप से बदला नहीं जा सकता है। उनका कहना है कि रक्तदान करने से न केवल जीवन बचाने में मदद मिलती है, बल्कि दानकर्ता के मेटाबॉलिक प्रक्रिया में भी सुधार होता है, रक्तदान के 24-28 घंटों के भीतर ताजा रक्त का निर्माण फिर से शुरू हो जात है।

मानव सेवा सोसाइटी के ट्रस्टी महेश खंकरियाल ने बताया कि मानव सेवा सोसाइटी एक ग़ैर सरकारी संस्था है जो उत्तराखण्ड में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के क्षेत्र में ख़ासकर पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले 21 सालों से कार्य कर रही है। उन्होंने स्वीकार किया कि सामाजिक और सांस्कृतिक मानदंड स्वैच्छिक रक्तदान में वृद्धि के लिए चुनौतियाँ पेश करते हैं, जो अक्सर पारंपरिक समुदाय-आधारित दृष्टिकोण के कारण होता है। खंकरियाल ने आगे कहा कि उत्तराखंड में स्वैच्छिक रक्त दाताओं की अत्यधिक आवश्यकता है, स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के प्रयासों को सामाजिक और सांस्कृतिक व्यवहार में निहित बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा, रक्तचाप, यूरिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके स्ट्रोक, दिल के दौरे और विभिन्न जीवनशैली से संबंधित स्थितियों के जोखिम को रक्तदान के ज़रिए कम किया जा सकता है।
इसके बावजूद, रक्त और उसके घटकों की अत्यधिक मांग है, विशेष रूप से कीमोथेरेपी से गुजर रहे कैंसर रोगियों, एनीमिया से पीड़ित व्यक्तियों और जो लोग थैलेसीमिया से पीड़ित हैं।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments