Sunday, February 25, 2024
Header Add UKDIPR
HomeSportsदेहरादून नेवी हाफ मैराथन -2023 का आयोजन 22 अक्टूबर को महाराणा...

देहरादून नेवी हाफ मैराथन -2023 का आयोजन 22 अक्टूबर को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के स्टेडियम में होगा

देहरादून,: भारतीय नौसेना का एक प्रमुख प्रतिष्ठान नेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑफिस (एनएचओ) 1954 में देहरादून में स्थापित किया गया था। वर्तमान में इसके अध्यक्ष वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा, अति विशिष्ट सेवा मेडल, नाव सेना मेडल, मुख्य हाइड्रोग्राफर, भारत सरकार । यह संगठन सभी समुद्री जहाजों के लिए इलेक्ट्रॉनिक नेविगेशन चार्ट और पेपर चार्ट के उत्पादन का केंद्र और राष्ट्रीय एजेंसी है। भारतीय नौसेना भारत और पाकिस्तान के 1971 के युद्ध दौरान पाकिस्तान पर भारत की उल्लेखनीय जीत की याद में हर साल 04 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है।

नौसेना दिवस – 2023 समारोह के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय 22 अक्टूबर 2023 को देहरादून में हाफ मैराथन का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम को ‘देहरादून नेवी हाफ मैराथन -2023′ (डीएनएचएम -23) का नाम दिया गया है और रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय नौसेना द्वारा इसमें विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायगा।

यह कार्यक्रम पहली बार भारतीय नौसेना द्वारा देहरादून में आयोजित किया जा रहा है। इसे तीन दूरी श्रेणियों के तहत आयोजित किया जाएगा 21.1 किमी, 10 किमी और 05 किमी (गैर-समयबद्ध)। इसका आयोजन रायपुर के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज स्टेडियम में होगा । यह मैराथन स्टेडियम में शुरू और समाप्त होगी। विभिन्न दूरी श्रेणियों के लिए दौड़ का मार्ग देहरादून क्षेत्र के अंदर होगा, जो धावकों की पसंद के अनुसार सुंदर, समतल और हरा-भरा है।

दौड़ने से कई शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं और इस तरह के आयोजन से लोगों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। देहरादून सुरम्य परिदृश्य और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध है। देहरादून नेवी हाफ मैराथन प्रतिभागियों को दौड़ के दौरान प्राकृतिक दृश्यों और शांत वातावरण का अनुभव करने और आंतरिक ख़ुशी प्रदान कारगी।

 

देहरादून नेवी हाफ मैराथन -2023’ सशस्त्र और अर्ध-सैन्य बलों के कर्मियों, उनके परिवारों और नागरिकों के लिए खुला होगा। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दिग्गजों और उनके परिवार के सदस्यों, सैन्य स्कूलों, सैनिक स्कूलों और देहरादून क्षेत्र के समान स्कूलों/संस्थानों/अकादमियों में पढ़ने वाले बच्चों के भाग लेने की उम्मीद है। ‘डीएनएचएम-23’ में उनकी भागीदारी न केवल उनमें देशभक्ति की भावना को और अधिक तीव्रता से प्रज्वलित करेगी बल्कि उन्हें हमारे सशस्त्र बलों द्वारा की गई वीरता और बलिदानों को पहचानने और श्रद्धांजलि देने में भी मदद करेगी।

 

आयोजन के लिए पहला बिब एक्सपो 20 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय, राजपुर रोड में आयोजित किया जाएगा, जहां धावकों को दौड़ के लिए उनकी रनिंग किट (टी-शर्ट और टाइमिंग चिप्स और रनिंग बिब्स सहित) सौंपी जाएंगी। दूसरा बिब एक्सपो मुख्य रूप से आयोजन में भाग लेने वाले बाहरी धावकों की सुविधा के लिए 21 अक्टूबर 2023 को रायपुर के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। दौड़ पूरी होने पर सभी धावकों को भागीदारी के लिए एक पदक और जलपान दिया जाएगा। दौड़ने के पूरे मार्ग में धावकों के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन पॉइंट भी उपलब्ध होंगे। आयोजन का पूरा विवरण और पंजीकरण का लिंक www.dehradunnavyhalfmaathon.inhttp://www.dehradunnavyhalfmaathon.in पर उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
MDDA ads

Most Popular

Recent Comments