इंकम टैक्स की सबसे बड़ी रेड : सुरंग में छिपा रखी थी सर्राफा कारोबारी ने 700 करोड़ की संपत्ति

जयपुर, राजस्थान राज्य के एक जिले आयकर विभाग को एक छापे के दौरान ऐसा कुछ दिखा कि सभी के होश उड़ गये, वाकया जयपुर से है जहां एक सर्राफा कारोबारी के घर इंकम टैक्स विभाग की रेड के दाैरान विभाग की टीम के हाथ जो लगा उसने विभाग की टीम के सदस्यों के होश उड़ गए। इस कार्रवाई को राजस्थान के इतिहास की सबसे बड़ी रेड बताया जा रहा है। ये रेड पांच दिन चली।

इस सर्राफा कारोबारी के साथ-साथ दो रियल एस्टेट कारोबारियां के यहां भी छापेमारी की गई। एजेंसी की टीम को सर्राफा कारोबारी के यहां एक सुरंग मिली है, जिसमें 700 करोड़ रुपये की जायदाद की जानकारी मिली। विभाग के अनुसार ये छापे शहर के तीन बड़े कारोबारी समूहों सिल्वर आर्टग्रुप, चौरड़िया ग्रुप और गोकुल कृपा ग्रुप पर की गई।

19 जनवरी से शुरू हुई छापेमारी के दौरान आईटी विभाग की टीम तहखाने तक भी जा पहुंची, जिसमें कई कीमती वस्तुएं मिली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जयपुर पुलिस ने तहखाने में मूर्तियां, कालीन, कीमती स्टोन और बहुमूल्य पदार्थों के बारे में जानकारी मांगी है ताकि ये पता चल सके कि ये माल कहां से आया है और इनकी सप्लाई कहां होती थी।

राजस्थान के तीन कारोबारी समूहों के 28 से ज्यादा ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापे की कार्रवाई की है। अकूत धनसंपदा के दस्तावेज इन कारोबारियों के पास से मिले हैं। आयकर विभाग खुद हैरान है कि करोड़ों रुपये का हेरफेर और कमाई करने वाले अब तक नजरों में कैसे नहीं थे। सूत्रों के मुताबिक बेहिसाब अकूत संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। छापों में भारी मात्रा में बेनामी प्रॉपर्टी के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। छापे में जमीनों में निवेश और बिक्री के दस्तावेज 1200 करोड़ रुपये का आकड़ा पार कर चुके है। नकद लेनदेन भी अरबों रुपये में है(साभार उत्तम हिन्दू न्यूज )।