भारत की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता – इंडिया स्किल्स 2021 के लिए पंजीकरण शुरू हुआ

देहरादून, भारत में व्यावसायिक प्रशिक्षण के अंतर्राष्ट्रीय मानकों को बढ़ावा देने के लिए, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के अन्तर्गत, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने आज नई दिल्ली में ‘इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता 2021’ के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करने की घोषणा की।

पंजीकृत उम्मीदवारों को 47 प्रकार के कौशल में राज्यीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में चित्रकला, चिनाई, वेब टेक्नोलॉजी से लेकर फैशन टेक्नोलॉजी और अन्य क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड है कि मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, वॉटर टेक्नोलॉजी और इन्फार्मेशन नेटवर्क केबलिंग के अलावा सभी प्रकार के कौशल के लिए प्रतिभागियों का जन्म 1 जनवरी 1999 या उसके बाद का होना चाहिए। मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, वॉटर टेक्नोलॉजी और इन्फार्मेशन नेटवर्क केबलिंग के लिए पात्रता मानदंड है कि प्रतिभागियों का जन्म 1 जनवरी 1996 या उसके बाद का होना चाहिए।

पंजीकरण 28 फरवरी 2021 को बंद हो जाएंगे। पंजीकरण प्रक्रिया बंद होने के बाद, कौशल प्रतियोगिताएं जिला, राज्य और क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित की जाएंगी। प्रतियोगिताओं के क्षेत्रीय चरणों को पांच ज़ोन में आयोजित किया जाएगा और दिल्ली में राष्ट्रीय प्रतियोगिता का समापन होगा। प्रतियोगिताओं का आयोजन राज्यों द्वारा किया जाएगा और सेक्टर स्किल काउंसिल्स, उद्योग भागीदारों, निगमों और शैक्षणिक संगठनों की साझेदारी में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा इन्हें समर्थित किया जाएगा।

इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता भारत में कौशल के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित करने और युवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण को आकांक्षी बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है। इंडिया स्किल्स 2021 के विजेताओं को चीन के शंघाई में 2022 में आयोजित होने वाली वर्ल्ड स्किल्स इंटरनेशनल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

युवाओं के लिए नोट:

  1. इंडिया स्किल्स 2020 के लिए पहले से पंजीकृत उम्मीदवारों को इंडिया स्किल्स 2021 के लिए फिर से पंजीकरण नहीं करना चाहिए क्योंकि वे पहले से ही भाग लेने के लिए पात्र हैं।
  2. इंडिया स्किल्स 2020 के लिए राज्य स्तर की प्रतियोगिता में या उससे पहले हटाया गया कोई भी उम्मीदवार, इंडिया स्किल्स 2021 के लिए पुन: पंजीकरण करने का पात्र नहीं है।
  3. प्रतियोगिता के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड है कि मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, वॉटर टेक्नोलॉजी और इन्फार्मेशन नेटवर्क केबलिंग के अलावा सभी प्रकार के कौशल के लिए प्रतिभागियों का जन्म 1 जनवरी 1999 या उसके बाद का होना चाहिए। मेक्ट्रोनिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, वॉटर टेक्नोलॉजी और इन्फार्मेशन नेटवर्क केबलिंग के लिए पात्रता मानदंड है कि प्रतिभागियों का जन्म 1 जनवरी 1996 या उसके बाद का होना चाहिए।