मोदी आगमन को लेकर छावनी में तब्दील हुई केदारपुरी

929

रुद्रप्रयाग। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज केदारधाम पहुंच रहे हैं। पीएम मोदी के केदार आगमन से केदारघाटी की जनता में खुशी की लहर है तो देश-विदेश से हजारों की संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंच गये हैं। केदारनाथ में मोदी के दीदार को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह नजर आ रहा है। कार्यक्रम को लेकर शुक्रवार को शासन व प्रशासन स्तर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर केदारपुरी में एसपीजी ने मोर्चा संभाल लिया है। डीएम, एसपी समेत जिले के तीन सौ से अधिक अधिकारी व कर्मचारी अपनी डयूटी के लिए केदारनाथ पहुंच चुके हैं।

पीएम की सुरक्षा में कोई चूक न रहे, इसके पूरी केदारपुरी को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वहीं शुक्रवार को आईजी एसपीजी ने केदारनाथ में सुरक्षा तैयारियों का जायजा लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। चौथी बार केदारनाथ पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ दौरे को लेकर शासन-प्रशासन तैयारियों में जुटा गया था। जिससे पीएम की सुरक्षा व्यवस्थाओं में कोई चूक न रह जाए, इसके लिए कार्यक्रम से पूर्व ही सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है। डीए व एसपी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी एक सप्ताह से केदारनाथ में डेरा जमाए हुए हैं। जिले के तीन सौ से अधिक अधिकारी व कर्मचारी भी केदारनाथ में ड्यूटी के लिए पहुंच गए हैं। चारों ओर एसपीजी ही नजर आ रही है। एक सौ एसपीजी के जवान धाम में डटे हैं। 11 सीओ, 70 निरीक्षक समेत 600 से पुलिस जवान पीएम की सुरक्षा में तैनात है। जो केदारनाथ यात्रा पर आने वाले हर यात्री पर नजर रख रही है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर धाम सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तैयारियां की गई है। धाम के चारों ओर एसपीजी एवं पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

पीएम के दीदार को हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

रुद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी चौथी बार केदारपुरी पहुंच रहे हैं। पीएम आगमन को लेकर केदारघाटी की जनता ने धाम का रूख किया है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारधाम में मौजूद हैं और पीएम के दीदार का सपना संजोये हुए हैं। पिछली बार पीएम मोदी जब केदारपुरी पहुंचे थे तो उन्होंने सुरक्षा घेरे से बाहर आकर श्रद्धाुलओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया था। मोदी की इस अदा पर केदारपुरी में नमो-नमो गुंजायमान हो उठा।

ड्रीम प्रोजेक्ट पर किया जा रहा कार्य

रुद्रप्रयाग। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारपुरी में कार्य किये गये हैं। इन कार्यों में सबसे पहले केदारनाथ मंदिर परिसर से हेलीपैड तक पैदल मार्ग को पचास मीटर चौड़ा किया गया है, जिससे दूर से ही श्रद्धालुओं को भगवान केदारनाथ के मंदिर के दर्शन हो रहे हैं। केदारनाथ मंदिर की दांयी ओर गुफाओं का निर्माण किया गया है, जिसमें श्रद्धालु ध्यान कर रहे हैं। बताया यह भी जा रहा है कि पीएम मोदी गुफा में जाकर कुछ देर तक भोलेनाथ की ध्यान आराधना करेंगे। इसके अलावा आपदा से ध्वस्त गरूड़चट्टी के लिए दो किमी पैदल मार्ग का निर्माण हो चुका है। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत अन्य कार्यों में शंकराचार्य समाधि स्थल का कार्य भी शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम बदरी-केदार टूर’

’18 मई 2019’
सुबह 8.15 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट देहरादून
8.30 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से केदारनाथ रवाना
9.10 बजे केदारनाथ आगमन
9.30 बजे से 10.00 बजे तक पूजा अर्चना और दर्शन
10.00 बजे से 10.50 बजे तक निरीक्षण
11.30 बजे से 12.00 बजे तक निर्माण कार्यो को लेकर चर्चा
12.45 बजे रेस्ट हाउस और नाईट स्टे
ध्यान गुफा में लगभग 12,700 फीट की ऊंचाई पर
’19 मई 2019’
सुबह 7.00 बजे बजे मदिर आगमन
8.00 बजे तक पूजा अर्चना और दर्शन
8.55 बजे बदरीनाथ रवाना
बदरीनाथ में पूजा अर्चना और दर्शन
10.50 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना
11.30 बजे जौलीग्रांट से दिल्ली के लिए रवाना