पर्यावरण मित्रों की नगर निगम में आउट सोर्सिंग संविदा के आधार पर की जाये नियुक्ति: सुनील अग्रवाल

हरिद्वार  (कुलभूषण) भाजपा पार्षद दल ने नमामि गंगे में कार्यरत रहे पर्यावरण कर्मियों को पुन नगर निगम में आउट सोर्सिंग/संविदा के आधार पर नियुक्ति की मांग को लेकर मुख्य नगर अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।
इस अवसर पर भाजपा पार्षद दल के नेता सुनील अग्रवाल ने कहा कि नमामि गंगे योजना के माध्यम से निगम क्षेत्र के सैकड़ों लोगों को घाटों की सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत पर्यावरण मित्र के रूप में नियुक्ति मिली थी। नमामि गंगे की यह योजना तीन वर्ष के लिए थी जिसमें नगर निगम की देखरेख में कार्य हो रहा था। तीन वर्ष का अनुबन्ध पूर्ण होने के पश्चात जिस कम्पनी के माध्यम से पर्यावरण मित्रों की नियुक्ति हुई थी उसने सभी कर्मचारियों को कार्यमुक्त कर दिया है जिसके चलते सैकड़ों कर्मचारी बेरोजगार हो गये हैं वह उनके परिवार का जीवनयापन भी मुश्किल हो गया है।
ज्ञापन सौंपते हुए भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र में केन्द्र सरकार द्वारा नमामि गंगे के माध्यम से पर्यावरण मित्र कर्मियों की नियुक्ति तीन वर्ष हेतु की गयी थी जिनके माध्यम से तीर्थनगरी के समस्त घाटों व घाटों पर जाने वाले मार्ग की नियमित सफाई की जाती थी।

विगत कुछ माह से नमामि गंगे के माध्यम से नियुक्त किये गये पर्यावरण मित्रों (सफाई कर्मियों) को अनुबन्ध की अवधि पूर्ण होने पर कार्यमुक्त कर दिया गया है ऐसे में जहां सैकड़ों पर्यावरण मित्रों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर तीर्थनगरी की सफाई व्यवस्था विशेषकर घाटों की सफाई व्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। घाटों की सफाई हेतु वार्डों से कर्मचारी लगाये गये हैं जिस कारण वार्डों में भी सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है जहां सफाई कर्मियों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है वहीं तीर्थनगरी की सफाई व्यवस्था भी पटरी से उतरती नजर आ रही है।
पार्षद विनित जौली ने कहा कि आगामी बोर्ड बैठक में इस संदर्भ में प्रस्ताव पास कर पर्यावरण मित्रों को नियुक्ति प्रदान करवायी जायेगी। समाज के कमजोर व दलित वर्ग की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
एमएनए ने ज्ञापन प्राप्त करते हुए कहा कि इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाया जायेगा। इस अवसर पर ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से पार्षद नितिन शर्मा माणा सुनीता शर्मा विकास कुमार ललित सिंह रावत सचिन अग्रवाल शुभम अग्रवाल प्रशान्त सैनी लोकेश पाल आकाश भाटी समेत अनेक पार्षदगण व भाजपा कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।