Latest FD Rates: इन तीन बैंकों की FD पर मिल रहा है बेहतर ब्याज, चेक करें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, । बैंक Fixed Deposits (FDs) वरिष्ठ नागरिकों के बीच निवेश का एक सबसे लोकप्रिय माध्यम है। इसके साथ ही उन लोगों को भी यह खासा लुभाता है जो गारंटीड रिटर्न चाहते हैं। इसके अलावा जो निवेशक ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं वे भी Fixed Deposits में काफी संख्या में निवेश करते हैं। लेकिन FD में निवेश से पहले अपने एसेट एलोकेशन और लक्ष्यों का आकलन कर लेना चाहिए कि उनमें कितना पैसा लगाना सही है।

अगर इसे एक उदाहरण से समझा जाय तो अगर आप लॉन्ग टर्म में 15 साल के लिए FD के जरिए अपने बच्चे की हायर एजुकेशन के लिए निवेश करना चाह रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर नहीं है क्योंकि, ब्याज पर टैक्स लगने के बाद इस पर मिलने वाला रिटर्न कम हो जाता है। लेकिन अगर आप शार्ट टर्म में दो साल के लिए छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो FD इसके लिए काफी बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है।

FD चुनने से पहले, आपको ऑफ़र पर ब्याज़ दरों की तुलना कर लेना चाहिए। हम आपको कुछ बैंकों के बारे में बताने जा रहे हें जो विभिन्न अवधियों में 1 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए उच्चतम FD दरों की पेशकश करते हैं।

SBI FD Rates

अगर आप SBI की FD में 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं एक साल से 2 साल के निवेश पर 5 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.10 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.30 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.40 फीसद ब्याद का लाभ हासिल होगा।

ICICI बैंक FD

इसके अलावा अगर आप ICICI बैंक की FD में 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 3.50 से 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं एक साल से 2 साल के निवेश पर 4.90 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.15 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.35 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.50 फीसद ब्याद का लाभ हासिल होगा।

Axis Bank FD Rates

वहीं अगर आप आप Axis बैंक की FD में 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं एक साल से 2 साल के निवेश पर 5.10 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.40 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.40 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.75 फीसद ब्याज का लाभ हासिल होगा।