Saturday, September 21, 2024
HomeStatesUttarakhandसिंचाई विभाग के अभियंता कार्य के दौरान करें नवीनतम तकनीकी का इस्तेमाल...

सिंचाई विभाग के अभियंता कार्य के दौरान करें नवीनतम तकनीकी का इस्तेमाल : महाराज

उत्तराखण्ड सिंचाई अभियन्ता एसोसिएशन का प्रथम महाधिवेशन

देहरादून, प्रदेश के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ कार्य के दौरान आ रही प्रकृति जनित चुनौतियों का सामना करने के लिए भी उन्हे तैयारी करने को कहा है। प्रदेश के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने रविवार को आई.एस.बी.टी. स्थित इंस्टीट्यूशन अॉफ इंजीनिर्यस के सभागार में आयोजित उत्तराखण्ड सिंचाई अभियन्ता एसोसिएशन के प्रथम महाधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि सिंचाई विभाग के अभियंताओं की समस्याओं को सुनने के साथ-साथ उनका हर संभव निराकरण का प्रयास किया जायेगा। उन्होने अभियंताओं को विकास कार्यों में गुणवत्ता लाने के साथ-साथ विभाग में कार्य संस्कृति विकसित करने पर भी जोर दिया।

 

सिंचाई मंत्री ने अभियंताओं को नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ कार्य के दौरान आ रही प्रकृति जनित चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयारी करने को कहा। इस मौके पर उत्तराखण्ड सिंचाई अभियन्ता एसोसिएशन ने सिंचाई मंत्री को एक मांग पत्र भी सौंपा मांग पत्र में सेवा में शिथिलीकरण का लाभ पुनः लागू किये जाने, विभागीय ढांचे में पदों को कम न करने, सिंचाई विभाग को पर्यटन विभाग की कार्यदायी संस्था के रूप में नामित करने हेतु शासनादेश किये जाने, सीधी भर्ती के सहायक अभियन्ताओं की नियुक्ति प्रत्येक वर्ष करने, सीधी भर्ती एवं पदोन्नति के अनुपात को पूर्व की भांति करने और सिंचाई विभाग में ज्येष्ठता सम्बन्धी विवादों के समाधान हेतु त्वरित कार्यवाही की मांग की गई।

इस अवसर पर सचिव सिंचाई हरिचन्द सेमवाल, प्रमुख अभियन्ता जयपाल सिंह, ए.के. दिनकर, सुभाष पाण्डे, उत्तराखण्ड सिंचाई अभियन्ता एसोसिएशन अध्यक्ष, हर्ष कुमार कटियार आदि उपस्थित थे।

 

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष
वानती श्रीनिवासन ने पार्टी के कमल मित्र कार्यक्रम की ऑनलाइन लॉन्चिंगMay be an image of 10 people and people smiling

खटीमा, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और भारतीय जनता महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानती श्रीनिवासन ने पार्टी के कमल मित्र कार्यक्रम की ऑनलाइन लॉन्चिंग की। उन्होंने कहा कि कमल मित्र महिला केंद्रित विषयों पर सबसे बड़ा ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम है प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद कमल मित्र बहने अपने अपने क्षेत्रों में भाजपा सरकार की योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करेंगी।

खटीमा में मंडी समिति सभागार में शुक्रवार शाम को जिला भाजपा महिला मोर्चा पदाधिकारी कमल मित्र ऑनलाइन लॉन्चिंग कार्यक्रम से जुड़ी ।महिलाओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया कि मोर्चा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को ऑन ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके बाद वह केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे जिससे दूरस्थ क्षेत्र की महिलाओं को सरकार की योजना का लाभ मिल सके।
इस वर्चुअल बैठक में महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री दीप्ति रावत, के अलावा, खटीमा से महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष विमला मंडेला,उत्तराखंड प्रदेश उपाध्यक्ष मोहिनी पोखरियाल, कुमाऊं सह संयोजक शैली फुटेला, जिला मीडिया प्रभारी चंद्रकला राय, जिला महामंत्री स्वाति शर्मा,लीला बोरा, रजनी रावत, ममता त्रिपाठी, रितु अग्रवाल, जानकी तिवारी, मीरा तिवारी, कांति सक्सेना आदि ने हिस्सा लिया।

 

घंटाकर्ण धाम मंदिर में महायज्ञ एवं सांस्कृतिक मेले का हुआ विधिवत् शुभारंभ

(डी. पी उनियाल)

नरेन्द्रनगर (गजा), विधानसभा क्षेत्र के घंटाकर्ण धाम मंदिर क्वीली डांडा में महायज्ञ एवं सांस्कृतिक मेले का विधिवत शुभारंभ देवता की ध्वजा एवं निशान पूजन कर किया गया, विजल्वाण भ्रातृ मंडल अध्यक्ष पंकज विजल्वण एवं देवता के पश्वा कुलबीर सिंह सजवाण , दीपक विजल्वाण के कर कमलों से हवन व पूजा करवाई गई, मुख्य पुजारी दर्शन लाल विजल्वाण, अनिरुद्ध मैठाणी, अनूप मदवाण, अरविंद विजल्वाण, जयंती उनियाल, मनोज पाण्डेय, विरेन्द्र दत्त, शक्ति प्रसाद ने सुबह से ढोल नगाड़े की थाप पर घंटाकर्ण देवता की पूजा अर्चना की, पूजा अर्चना हवन में महायज्ञ के संयोजक डा. जगमोहन सिंह सजवाण, अध्यक्ष विजय प्रकाश विजल्वाण, पंकज विजल्वण, पश्वा कुलबीर सिंह सजवाण, दीपक विजल्वाण, सत्येन्द्र सजवाण लाखी राम विजल्वाण, हिमांशु विजल्वाण, अमित सजवाण, मान सिंह चौहान, आनन्द सिंह खाती, धन सिंह सजवाण, विनोद विजल्वाण, शामिल हुए । ग्यारह दिवसीय इस महायज्ञ में भक्तों ने श्रीमद् देवी भागवत कथा, श्रीमद्भागवत कथा, रुद्री पाठ, विष्णु सहस्रनाम पाठ, सहित कई अन्य संकल्प लिए।
प्रतिदिन भंडारे का आयोजन भी किया जायेगा, आपको बता दें कि प्रातः काल देवता की पूजा अर्चना के साथ दोपहर 2बजे से महापुराणों का वाचन एवं शाम को शांयकालीन आरती की जानी है। 28 मई को देवता की डोली व निशान गंगा स्नान करने देवप्रयाग जायेंगे और 29सुबह गंगा स्नान करने के बाद वापस मंदिर में आने कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 30 मई को गंगा दशहरा पर्व पर महा नयज्ञ पूजा, हवन पूर्णाहुति एवं भंडारे के बाद समापन होगा ।
इस अवसर पर अशोक विजल्वाण, दिनेश प्रसाद उनियाल , श्रीमती नीलम विजल्वाण, धूम सिंह चौहान, भगवान सिंह , रिटायर सूबेदार मनजीत सिंह नेगी, आनन्द सिंह खाती, सहित सैकड़ों भक्त मौजूद रहे।

 

प्रकृति के सुकुमार कवि सुमित्रानंदन पंत की पैतृक गांव स्यूनराकोट में आयोजित हुई 124 वीं जयंतीMay be an image of 9 people and text

 

अल्मोड़ा, प्रकृति के सुकुमार कवि सुमित्रानंदन पंत जी की 124 वीं जयंती उनके पैतृक गांव स्यूनराकोट में आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख श्रीमती बबिता भाकुनी जी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री लाल सिंह स्यूनरी जी ने की। विशिष्ट अतिथि त्रिभुवन गिरी महाराज, श्री पीसी तिवारी जी,ग्राम प्रधान गीता देवी जी,अमन संस्था के संस्थापक रघु तिवारी,सुमित्रानंदन पंतवजी के बिरादरों में विपिन चंद्र पंत, ललित प्रसाद पंत,अवधेश पंत, चंद्रशेखर पंत, पंकज पंत,ग्राम सभा कासून के ग्राम प्रधान सुंदर सिंह मटियानी,संजय सिंह स्यूनरी,राकेश पंत सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
कार्यक्रम का आगाज़ कवि कंचन तिवारी जी और राजकीय इंटर कॉलेज कमलेश्वर की छात्राओं ने सुंदर वंदना से किया। कार्यक्रम का सुन्दर संचालन प्रधानाचार्य नीरज पंत जी ने किया। सुमित्रानंदन पंत जी के परिवार जन श्री ललित मोहन पंत जी ने पंत जी का जीवन परिचय प्रस्तुत किया।  लोकगायिका श्रीमती लता पांडे जी ने पंत जी की एक सुंदर रचना मैं मुट्ठी भर भर बांट सकूं तथा प्रसिद्ध गीत ‘ स्वर्ग तारा जुन्याली राता ‘ को मधुर स्वर में प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद अमन संस्था के निदेशक श्री रघु तिवारी जी ने पंत को याद करते हुए बोला कि आज के इंटरनेट के वातावरण में पंत जी आज भी प्रासंगिक हैं ये गर्व की बात है।इसके बाद मुख्य वक्ता कवयित्री मीनू जोशी जी ने सुमित्रानंदन पंत जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तृत व्याख्यान दिया और स्वरचित गीत ‘प्रकृति के सुकुमार तुम फिर से पधारो’ प्रस्तुत किया। जाने माने लोकगायक दीवान कनवाल जी ने सुमित्रानंदन पन्त जी की एकमात्र कुमाऊनी कविता ‘ सार जंगव में तवे जै कोई नेहें कोई नेहें’ को स्वरबद्ध कर मधुर स्वर में प्रस्तुत किया सभी श्रोता भावविभोर हो गए। लोकगायिका शीला पंत जी ने दो सुंदर गीत प्रस्तुत किए जिनमें एक न्यौली और एक लोकगीत प्रस्तुत किए। आप पार्टी के शमशेर आर्यन ने सुंदर कुमाऊनी गीत सुनाया। इसके वीना चतुर्वेदी,आनंद सिंह बिष्ट, प्रफुल्ल पंत ,नीरज पंत (राज्य आंदोलनकारी),कंचन तिवारी, अवधेश पंत,मोहन चंद्र पंत, विपिन चंद्र पंतजी ने सभा को संबोधित किया। P कार्यक्रम में सभी के भोजन की व्यवस्था और सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था शिक्षिका पूनम पंत ने की । प्रसिद्ध साहित्यकार और रंगकर्मी त्रिभुवन गिरि महाराज ने बच्चों को संबोधित कर ‘ भारत कपाव में  हिंदी चन्दन, सुमित्रानंदन, सुमित्रानंदन, सुमित्रानंदन।’ इस विषय पर बच्चों से रचनाएं लिखने को कहा। पी सी तिवारी जी ने अपनी जमीन और जंगल से जुड़कर समाज को एक नई दिशा देने के लिए सभी से अपील की। हयात सिंह रावत जी ने सभी से कुमाऊनी बोलकर अपनी संस्कृत और सभ्यता को बचाने का आह्वान किया। ब्लॉक प्रमुख बबिता भाकुनी जी ने समारोह की सफलता की कामना करते हुए है हर वर्ष इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने की इच्छा व्यक्त की और शौचालय के लिए डेढ़ लाख रुपए देने की घोषणा की।
सभा को अवधेश प्रसाद पंत, नीरज पंत,विपिन चंद्र पंत ने भी संबोधित किया।संस्था के सचिव आनंद सिंह डंगवाल पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख ने सभी का आभार प्रकट किया और अध्यक्ष लाल सिंह स्यूनरी ने कार्यक्रम का समापन किया।

 

मेयर रामपाल सिंह ने प्रदेश के वित्त एवं शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल से की मुलाकातMay be an image of 2 people

रुद्रपुर, मेयर रामपाल सिंह ने उत्तराखंड के वित्त एवं शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल से यमुना कॉलोनी देहरादून स्थित उनके आवास पहुंचकर मुलाकात की और रुद्रपुर शहर के विकास एवं जन समस्याओं के निराकरण के लिए चर्चा की।

मुलाकात के दौरान मेयर रामपाल सिंह ने नगर निगम रूद्रपुर द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी और रुद्रपुर शहर की लगातार बढ़ रही आबादी को देखते हुए विकास के लिए अतिरिक्त बजट देने का आग्रह भी किया। मेयर ने कहा कि परिसीमन के बाद रूद्रपुर नगर निगम के वार्डों की संख्या 20 से 40 हो गई थी जिसके बाद कई संसाधनों को बढ़ाए जाने की आवश्यकता पिछले कई वर्षों से महसूस की जा रही है नगर निगम का क्षेत्रफल तो बढ़ चुका है लेकिन संसाधन अभी भी बहुत कम है जिसके चलते नगर निगम को व्यवस्थाओं के सुचारू रूप से संचालन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम के पास पर्यावरण मित्रों के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों का भी अभाव है जिसके चलते सफाई व्यवस्था भी सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पा रही है। मेयर ने शहरी विकास मंत्री से व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन हेतु नगर निगम में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने एवं कई अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए बजट जारी करने की भी मांग की। कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने मेयर रामपाल सिंह को उठाई गई समस्याओं पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया।

 

पीड़ित परिवार वालों को मंत्री गणेश जोशी ने प्रदान की राहत सामग्री, हर संभव मदद का दिलाया भरोसाMay be an image of 7 people, hospital and text

 

मंत्री गणेश जोशी ने मालसी में हुए अग्निकांड के पीड़ित परिवार से की मुलाकात

देहरादून, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने रविवार को देहरादून के राजपुर के निकट मालसी में हुए अग्निकांड के पीड़ित परिवार से मुलाकात की। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने प्रभावित परिवार वालो की यथा स्थिति को देखते हुए राशन सामग्री सहित रोजमर्रा में इस्तेमाल में आने वाली आवश्यक राहत सामग्री भी प्रदान की और पीड़ित परिवार वालों को सरकार की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। साथ ही, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने जिला प्रशासन को आग की घटना से हुए पीड़ित परिवार के नुकसान का आंकलन कर संगीता देवी को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए भी निर्देशित किया। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से भी पीड़ित परिवार वालो की मदद की जाएगी।
गौरतलब है कि शनिवार शाम को देहरादून के मालसी स्थित खालागाँव में संगीता देवी पत्नी सुखदेव के घर में आग लगने से घर रखा पूरा आग का सामान खाक हो गया था, जिसको देखते हुए मंत्री गणेश जोशी ने स्थानीय पार्षद सुंदर सिंह कोठाल की सूचना पर पीड़ित परिवार को मदद का हाथ बढ़ाया। रोजमर्रा के सामान में आटा, चावल, दाल, तेल, चीनी सहित बर्तन एवं बेड-बिस्तर प्रदान किए। उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर आगे भी मदद का भरोसा दिलाया।
इस अवसर पर सुंदर सिंह कोठाल, मुकुल बग़रीयाल, महानगर मंत्री सचिन कुमार, शुभभ आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments