Sunday, May 5, 2024
HomeTrending Nowअपराधों की प्रभावी रोकथाम एवं रात्रि गश्त व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ करने...

अपराधों की प्रभावी रोकथाम एवं रात्रि गश्त व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में क्षेत्राधिकारियों को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दिये कड़े निर्देश

पौड़ी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया श्वेता चौबे द्वारा पुलिस उपाधीक्षक सर्किल श्रीनगर/पौड़ी/कोटद्वार की वीसी के माध्यम से गोष्ठी ली गयी। गोष्ठी में अन्तर्राज्जीय एवं अन्तर्जनपदीय बैरियरों पर चैकिंग, रात्रि गश्त व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाये जाने के सम्बन्ध में निम्न दिशा निर्देश दिये गये जिसमे
समस्त क्षेत्राधिकारी अपने-अपने सर्किल क्षेत्र के थानों पर प्रभावी रात्रि गश्त/पिकेट व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करायेंगे।
जनपद के समस्त थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र के मुख्य-मुख्य *महत्वपूर्ण/संवेदनशील स्थानों पर पुलिस पिकेट लगायेंगे तथा सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी अपने-अपने सर्किल में लगातार भ्रमणशील रहकर गश्त/पिकेट व्यवस्था का पर्यवेक्षण करेंगे।
वर्तमान में सर्दियों का मौसम चल रहा है, जिस कारण आपराधिक तत्वों की गतिविधियां जैसे- लूट, चोरी/नकबजनी एवं महिलाओं से दुर्व्यवहार* की घटनायें घटित होने की सम्भावनायें बढ़ जाती हैं। जिसका आम जनमानस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश एवं रोकथाम हेतु पुलिस की और अधिक *सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिये गये। जिससे कि जन सामान्य में सुरक्षा की भावना व पुलिस के प्रति विश्वास बना रहे।
बालिकाओं के स्कूल/ कॉलेजों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थानों के खुलने व बन्द होने के समय सम्बन्धित थाना प्रभारी तथा “PINK UNIT”* द्वारा गश्त व प्रेट्रोलिंग की जायेगी। साथ ही स्कूल/ कॉलेजों व विभिन्न शिक्षण संस्थानों के आस पास अनावश्यक रुप से घूमने वाले मनचलों एवं संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों* पर कड़ी नजर रखते हुये उनकी चैकिंग की जायेगी।
समस्त थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में सिटी पैट्रोल, चीता मोबाइल एवं हिल प्रेट्रोलिंग* को निरन्तर भ्रमणशील रखते हुये पुलिस की सक्रियता बनाये रखेंगे।
क्षेत्राधिकारी श्रीनगर, थाना श्रीनगर के पौड़ी चुंगी एवं कलियासौड़ (अन्तर्जनपदीय) बैरियरों पर रात्रि के समय सदिग्धों पर नजर रखते हुये प्रभावी चैकिंग करवायेगें। जिसमें थाना प्रभारी भी स्वयं अन्तर्जनपदीय बैरियरों पर पुलिस टीम के साथ स्वयं चैकिंग करेंगे।
क्षेत्राधिकारी कोटद्वार, थाना कोटद्वार के कौड़िया (अन्तर्राज्जीय), सिद्धबली, दुगड्डा एवं सनेह बैरियरों पर रात्रि के समय सदिग्धों पर नजर रखते हुये प्रभावी चैकिंग करवायेगें। जिसमें सम्बन्धित थाना प्रभारी भी स्वयं पुलिस टीम के साथ लगातार चैकिंग कर कार्यवाही करेंगे।
बैरियरों पर चैकिंग के समय वाहनों को रोककर वाहन चालकों एवं सवारियों की गहनता से चैकिंग कर उनके आधार कार्ड अथवा पहचान पत्र का मिलान कर सत्यापन करेंगे।
सम्बन्धित थाना प्रभारी प्रत्येक बैरियर पर एक चैकिंग रजिस्टर रखेंगे, जिसमें चैकिंग किये गये वाहन एवं संदिग्ध व्यक्तियों का पूर्ण विवरण जैसे नाम, पता, मोबाईल नम्बर, आने/जाने का स्थान आदि अंकित करेंगे।
बैरियरों पर स्थापित सीसीटीवी कैमरों को भौतिक रुप से चैक कर, सीसीटीवी कैमरे सही प्रकार से कार्य कर रहें अथवा नहीं, की सूचना तत्काल उपलब्ध करायेगें जो सीसीटीवी कैमरे कार्य नहीं कर रहे हैं उनकी मरम्मत कर सुचारु करायेंगे। क्षेत्राधिकारी कोटद्वार सुनिश्चित करेगें कि कोटद्वार के गोखले मार्केट में अतिक्रमण की स्थिति से जन सामान्य को असुविधा न हो। सम्बन्धित थाना प्रभारी आगामी शादी समारोहों के सीजन के दृष्टिगत भी बैरियरों पर उपरोक्तानुसार चैकिंग की कार्यवाही करेंगे। सम्बन्धित थाना प्रभारी बैरियरों पर चैकिंग की फोटो एवं वीडियो चेकिंग हेतु बनाए गये व्हाट्स एप ग्रुप* पर अपलोड करेंगे।

 

सुमन कुमार, महाप्रबंधक ने संभाला नाबार्ड, उत्तराखण्ड क्षेत्रीय कार्यालय का कार्यभार

देहरादून, महाप्रबंधक डॉ. सुमन कुमार ने नाबार्ड, उत्तराखण्ड क्षेत्रीय कार्यालय के प्रभारी अधिकारी का कार्यभार ग्रहण किया। बैंकिंग की विभिन्न विधाओं में महारथ रखने वाले डॉ. सुमन कुमार 1999 से नाबार्ड में अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं। पिछले 23 वर्षों की सेवा अवधि में डॉ. सुमन ने नाबार्ड के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों यथा पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, प्रधान कार्यालय, मुम्बई, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व हरियाणा क्षेत्रीय कार्यालयों में अधिकारी के रूप में अनेक जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। डॉ. सुमन कुमार ने डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, सोलन, हिमाचल प्रदेश से कृषि वानिकी में स्नातकोत्तर एवं डॉक्टरेट की उपाधि ग्रहण की तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से विपणन प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी किया है।

प्रसंगवश, श्री डॉ. सुमन कुमार ने 2002-2006 के बीच उत्तराखंड क्षेत्रीय कार्यालय में अधिकारी के तौर पर पहले भी कार्य किया है और राज्य की परिस्थितियों, चुनौतियों और अवसर से पूर्णतः अवगत हैं। 2001 में राज्य के गठन के समय से ही नाबार्ड, उत्तराखण्ड क्षेत्रीय कार्यालय, राज्य सरकार के साथ कृषि और ग्रामीण क्षेत्र के विकास तथा विशेष रूप सेग्रामीण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सहयोग कर रहा है। डॉ. सुमन कुमार का मानना है कि राज्य की सबसे बड़ी चुनौती पर्यावरण व पालयन है। जलवायु परिवर्तन के खतरों को समय से पहचान कर मजूबत कृषि तंत्र बनाने पर जोर देना होगा। नाबार्ड राज्य सरकार के साथ मिलकर इस तरह की आधुनिक व तकनीकी कृषि के विकास के लिए कार्य करेगा। साथ ही राज्य के सहकारी बैंकों / क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के संस्थागत विकास में सहयोग, अन्य हितधारकों के साथ समन्वय कर विकासात्मक कार्यों को आगे बढ़ाने पर भी फोक्स रहेगा।

 

बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकरजी पार्क  से अतिक्रमण हटाने के लिए दिया ज्ञापन

देहरादून, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जन जाति विकास परिषद के प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार गौतम एवं प्रदेश संगठन प्रभारी उत्तराखंड गीताराम जायसवाल के नेतृत्व में एक ज्ञापन नगर निगम आयुक्त को दिया जा रहा हैं जो कुछ समय पहले भी प्रेस के माध्यम से सरकार को अवगत कराया गया था कि देहरादून का दिल कहे जाने वाले घन्टाघर पर बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा स्थापित है और चारों ओर बॉण्डरी की व्यवस्था की गई है, लेकिन उसके बावजूद भी लोगों ने बाबा साहब की प्रतिमा को चारों ओर से ढका हुआ है और लोगों पूजा अर्चना करने के लिए जगह नहीं मिल पाती है | ज्ञापन में नगर आयुक्त से अनुरोध किया जाता है उन दुकानदारों को सख्त चेतावनी दी जाए कि वह वहां पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण ना करें अन्यथा आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जाएगी | इसके साथ ही जायसवाल ने कहा कि अगर निगम इन लोगों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करता है, तो संगठन समाज के लोगों को साथ लेकर धरना प्रदर्शन करने के लिए बाध्य होगा | संगठन के प्रदेश संगठन प्रभारी गीताराम जायसवाल ने बताया कि 6 दिसम्बर को भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आ रहा है, वह भी पूरे भारत ही बल्कि पूरे विश्व में मनाया जाएगा | नगर निगम आयुक्त श्री गोयल ने आश्वासन दिया कि अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी | ज्ञापन देने वालों में सतेन्द्र कुमार संगठन के प्रदेश सलाहकार, आशा टम्टा अध्यक्ष सोसल जस्टिस फाउंडेशन,पूनम कंडारी, दिनेश खत्री, आरुषी सुन्द्रियाल, अशोक कुमार प्रदेश सचिव, अनूप पासी, संगीता सैनी नेमचंद आदि लोग उपस्थित रहे |

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments