Sunday, May 19, 2024
HomeTrending Nowदेश को टीबी मुक्त बनाने के लिए नि.क्षय मित्र की भूमिका होगी...

देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए नि.क्षय मित्र की भूमिका होगी कारगर साबित- महन्त रामरतन गिरि

हरिद्वार ( कुलभूषण)   एस एम जे एन पी जी कालेज में आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ निदेशक उच्च शिक्षा उत्तराखण्ड के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री टीण्वीण् मुक्त भारत अभियान का शुभारम्भ पंचायती अखाड़ा निरंजनी के सचिव महन्त रामरतन गिरि महाराज व कालेज के प्राचार्य डा सुनील कुमार बत्रा ने किया गया।
इस अवसर पर कालेज प्रबन्ध समिति के सचिव महन्त राम रतन गिरि  ने प्रधानमंत्री   द्वारा  प्रारम्भ की गयी यह योजना अतयंत ही कारगर साबित होगी   उन्होंने कहा कि टी वी एक गम्भीर बीमारी है कुछ मरीजों के पास अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिए और बीमारी के समय पौष्टिक आहार के लिए धन नहीं होता। देश को टीवी मुक्त बनाने के लिए नि.क्षय मित्र की भूमिका काफी कारगर साबित होगी।
इस अवसर पर डा अनिल नेगी जिला कार्यक्रम समन्वयक ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री टी वी मुक्त भारत अभियानष् के अन्तर्गत नि.क्षय मित्र बनाये जाने हैं। इस पहल के तहत नि.क्षय मित्र  द्वारा टी वी  रोगियों को 06 माह से 03 वर्ष तक पोषण सहायता नैदानिक सहायता और व्यवसायिक सहायता प्रदान की जा सकती है। उन्होंने अन्य सामाजिक संगठनों व आम लोगों को भी क्षय रोगियों की मदद के लिए आगे आने की अपील की।
कालेज के प्राचार्य डा सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि क्षय रोगियों को गोद लेकर भावनात्मक और सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराये जाने के अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। नि.क्षय मित्र मिलने से टीबी रोगियों को हौंसला बढ़ता हैए जब उन्हें यह पता चलता है कि परिवार के अलावा समाज में ऐसे लोग हैं जो उनके साथ हैं और उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता करते हैं। वहीं नि.क्षय मित्र हर माह पुष्टाहार उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने बताया कि आज कालेज परिवार  द्वारा  नि.क्षय मित्र योजना के अन्तर्गत फूडकिट वितरण कार्यक्रम में पोष्टिक किटों का वितरण भी किया गया। डॉ बत्रा ने कहा कि कालेज प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष श्री महंत रविन्द्र पुरी ने 100 पोष्टिक किटों का वितरण किया हैण् तथा इसी के तहत् कालेज परिवार भी मदद के लिए आगे आया है
कालेज के चिकित्सक डा प्रदीप त्यागी ने सभी से आह्वान करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति या संस्था स्वेच्छा से टीवी मरीजों को छ महीने से एक वर्ष तक पोषण में सहयोग कर रोगियों को इस रोग से मुक्त होने में सहायता कर सकती है। इससे टीवी रोगियों में होने वाली हीन भावना और भेदभाव को समाज के कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कोई भी संस्था या व्यक्ति निक्षय मित्र बनने के लिए वेबसाईट निक्षय में जाकर स्वयं को पंजीकृत कर सकता है। आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ प्रभारी डा संजय माहेश्वरी ने अपील की कि हम सभी का दायित्व है कि क्षय रोगियों को भावनात्मक सहयोग के साथ उन्हें पौष्टिक आहार उपलब्ध करवायें ताकि वे छः माह के भीतर पूरी तरह से स्वस्थ हो सकें।
इस अवसर सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाईजर डा मौहम्मद सलीम व डा सौरभ शर्मा मनोज मंत्री डा तेजवीर सिंह तोमर डा जे सी आर्य डा शिवकुमार चैहान डा मनोज सोही कविता छाबड़ा रिंकल गोयल डा लता शर्मा डा आशा शर्मा डा मोना शर्मा डा रेनू सिंह रूचिता अन्तिम त्यागी डा अमिता मल्होत्रा डा पुनीता शर्मा प्रियंका प्रजापति नेहा गुप्ता योगेश्वरी वन्दना सिंह आदि उपस्थित  रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments